• Hindi News
  • Sports
  • Yorkshire Cricket Racism Scandal: ECB Appoints Muslim Inclusion Advisor

नस्लभेद पर इंग्लिश बोर्ड का बड़ा कदम:एडवाइजर अप्वाइंट किया, मुस्लिम एथलीट चार्टर भी बनाया

लंदन2 महीने पहले

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने रेसिज्म स्कैंडल के बाद बड़ा फैसला लिया है। उसने मुस्लिम इंक्लूजन एडवाइजर अप्वाइंट किया है। साथ ही मुस्लिम एथलीट चार्टर भी बनाया है। यह एडवाइजर रेसिज्म स्कैंडल से सीख लेगा और तय करेगा कि दोबारा ऐसा न हो। बोर्ड ने 12 प्वाइंट्स का मुस्लिम एथलीट चार्टर भी बनाया है। जिसे नुजुम स्पोर्ट्स ने तैयार किया है। वह इंग्लैंड की पुरुष और महिला टीमों के साथ-साथ 18 काउंटी क्लबों के साथ काम करेगा। यह ECB के साथ एक साल तक काम करेगा।

याद दिला दें कि पिछले साल अक्टूबर में यार्क शायर के पूर्व खिलाड़ी अजीम रफीक ने सांसदों से कहा था कि इंग्लिश क्रिकेट इंस्टीट्यूशनल नस्लवादी है। उनके इस बयान के बाद रेसिज्म पर खूब चर्चा हुई। कई खिलाड़ियों ने अपने साथ हुई रेसिज्म से संबंधित घटनाएं भी उजागर की थीं।
इस खबर में पोल है, आगे बढ़ने से पहले अपनी राय दे दीजिए...

इंग्लैंड टीम के मुस्लिम खिलाड़ी मोइन अली और आदिल रसीद।
इंग्लैंड टीम के मुस्लिम खिलाड़ी मोइन अली और आदिल रसीद।

ए रहमान ने बनाया था नुजुम स्पोर्ट्स
नुजुम स्पोर्ट्स की स्थापना साल 2020 में फुटबॉल एसोसिएशन के पूर्व खिलाड़ी एबदुर रहमान ने की थी। इसका उद्देश्य मुस्लिम एथलीट्स को उनकी क्षमता के अनुरूप अवसर दिलाना था। नुजुम स्पोर्ट्स ने साल 2021 में दस प्वाइंट का एक ढांचा तैयार किया।

क्या था रेसिज्म स्कैंडल
यॉर्कशायर के पूर्व खिलाड़ी रफीक ने पहली बार सितंबर 2020 में इंग्लिश क्रिकेट में रेसिज्म की बात की। उन्होंने नस्लवाद के अपने अनुभवों के बारे में सार्वजनिक रूप से बात की और लोगों द्वारा उनके साथ किए गए भेदभाव का खुलासा किया। रफीक ने ESPN क्रिकइन्फो को बताया था कि क्लब में 'संस्थागत नस्लवाद' का सामना करना पड़ा। क्लब उन्हें अपनी जान लेने के करीब छोड़ दिया था। इसके एक साल बाद यॉर्कशायर अकादमी के पूर्व खिलाड़ी भी आगे आए। इनमें से एक इरफान अमजदी ने खुलासा किया था कि स्टाफ के एक सदस्य द्वारा उनके साथ नस्लीय दुर्व्यवहार किया गया था, जबकि तबस्सुम भट्टी ने कहा कि खिलाड़ियों ने उनके सिर पर पेशाब किया और एक मुस्लिम खिलाड़ी की प्रार्थना चटाई को अपवित्र किया और उनकी पाकिस्तानी विरासत के उद्देश्य से नस्लवादी भाषा का इस्तेमाल किया।

ECB अधिकारी ने कहा- हम तय करेंगे कि क्रिकेट सभी धर्मों के लिए उपलब्ध हो
ECB मुख्य विविधता और संचार अधिकारी केट मिलर ने कहा है कि नुजुम स्पोर्ट्स ने हमारी बहुत सहायता की है। खासकर रमजान की तैयारियों में। उसने कई क्लब और खिलाड़ियों को प्रैक्टिकल एडवाइस और गाइडेंस देने में मदद की है।