• Hindi News
  • Sports
  • Tokyo olympics
  • Olympic Games Tokyo 2020 Hockey Update; Men's Hockey Team Defeated Great Britain 3 1 To Enter Semi final Former Drag flicker Sandeep Singh Interview; Said –Sreejesh Parattu Raveendran Hockey's Wall Of India; Better Drag Flickers Like Amit Rohidas Harmanpreet Singh, Rupinder Pal Singh, Amit Rohidas In The Team

हॉकी में लौट रहा भारत का गोल्डन एरा:पूर्व ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह बोले- टीम इंडिया मेडल जरूर जीतेगी, श्रीजेश की गोलकीपिंग भारत के लिए सबसे बड़ी स्ट्रेंथ

चंडीगढ़3 महीने पहलेलेखक: राजकिशोर
  • कॉपी लिंक

भारत रविवार को क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन को हराकर 41 साल बाद टॉप चार में पहुंचा है। भारत ने इस मैच में ब्रिटेन को 3-1 से हराया। 1980 में भारत ने ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। उसके बाद से भारत ओलिंपिक में मेडल नहीं जीत सका है। हरियाणा के खेल मंत्री और पूर्व ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह ने टोक्यो में भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने का पूरा श्रेय टीम इंडिया के गोलकीपर श्रीजेश कुमार को दिया है।

उन्होंने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि क्रिकेट में राहुल द्रविड़ दीवार हैं, तो हॉकी में श्रीजेश कुमार वॉल ऑफ इंडिया हैं। भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में श्रीजेश का महत्वपूर्ण रोल रहा है। उन्होंने आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व किया और टीम को कई गोलों से बचाया है। साल दर साल उनके परफॉर्मेंस में काफी इंप्रूवमेंट हुआ है। मुझे उम्मीद है कि उनका यह प्रदर्शन आगे के दो मैचों में भी बेहतर रहे और टीम इंडिया के खिलाड़ियों के गले में मेडल हो।

टॉप चार में पहुंचने वाली हर टीम का स्तर एक जैसा
संदीप सिंह ने बेल्जियम के साथ सेमीफाइनल मैच के बारे में कहा कि मेरा मानना है कि टॉप-4 में पहुंचने वाली सभी टीमों का स्तर लगभग एक जैसा होता है। भारतीय टीम टॉप चार में पहुंची है, ऐसे में वह बेल्जियम से कम नहीं है। अब आगे के मैचों में जो भी टीम कम गलतियां करेगी, वही टीम मैच जीतने में सफल होगी।

टीम इंडिया लकी कि लीग में ही गलतियों का पता चल गया
संदीप सिंह ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के साथ मैच को छोड़ दिया जाए, तो टोक्यो में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। ये अच्छा रहा है कि लीग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हमें हार मिली और हमें अपनी गलतियों के बारे में पता चला और हमने समय रहते ही इसमें सुधार कर लिया। ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद टीम ने शानदार वापसी की और उसके बाद लगातार चार मैच जीते।

उसके बाद मैच दर मैच टीम के खेल में सुधार हुआ और टीम ने कम गलतियां कीं। मुझे उम्मीद है कि आगे के दो मैचों में भी हम गलतियां कम करेंगे और आज के मैच की भी समीक्षा कर सीख लेंगे। आगे के मैचों में जो टीम कम गलती करेगी वह मैच जीतेगी।

टीम में अच्छे ड्रैग फ्लिकर
संदीप सिंह ने कहा कि अभी टीम में बहुत अच्छे ड्रैग फ्लिकर हैं, जो फील्ड हॉकी में भी माहिर हैं। वर्तमान टीम में हरमनप्रीत सिंह, रुपिंदरपाल सिंह, अमित रोहिदास जैसे ड्रैग फ्लिकर हैं। ये फील्ड गोल्ड करने में भी माहिर हैं। वहीं कप्तान मनप्रीत भी हैं, जो कभी-कभी अच्छा ड्रैग फ्लिक कर लेते हैं।

भारत एक बार फिर हॉकी पावर बन रहा
उन्होंने कहा कि एक बार फिर हॉकी में भारत पावर बन रहा है। हम कह सकते हैं कि हॉकी में भारत गोल्डन एरा की वापसी हो रही है। आप ओलिंपिक में टॉप चार में पहुंच रहे हैं। हॉकी 10-12 देश ही नहीं खेलते हैं, बल्कि ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करना ही बड़ी बात है। क्वालिफाई करने के लिए आपको काफी संघर्ष करना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...