टोक्यो ओलिंपिक में भारत की बेटियों का जलवा:मेरीकॉम, सिंधु और मनिका बत्रा ने अपने-अपने मुकाबले जीते; हॉकी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7-1 से रौंदा

टोक्यो3 महीने पहले

टोक्यो ओलिंपिक में भारत की बेटियों का शानदार खेल जारी है। रविवार को मुक्केबाजी में एमसी मेरीकॉम, बैडमिंटन में पीवी सिंधु और टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने अपने-अपने मुकाबले जीत लिए। बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने इजराइल की प्रतिद्वंद्वी सेनिया पोलिकारपोवा को हराया।

बॉक्सिंग में एमसी मेरीकॉम ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में डोमनिकन रिपब्लिक की गार्सिया हर्नांडेज को 4-1 से मात दी। टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने 20वीं सीड यूक्रेन की खलाड़ी को हराया। रोइंग (नौकायन) से भी अच्छी खबर आई है। पुरुषों के लाइट वेट डबल्स स्कल्स इवेंट में अर्जुन लाल और अरविंद सिंह की जोड़ी रेपचेज रेस के जरिए सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर गई है।

पुरुष हॉकी में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला मैच जीतने वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने बिल्कुल बेरंग दिखी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले क्वार्टर में 1, दूसरे में 3, तीसरे में 2 और चौथे क्वार्टर में 1 गोल किया। भारत की ओर से एकमात्र गोल दिलप्रीत सिंह ने मैच के तीसरे क्वार्टर में किया। भारत का अगला मैच मंगलवार को स्पेन से होगा। क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को 6 टीमों के पूल-ए में टॉप-4 में रहना होगा। इस लिहाज से भारत के पास अभी आगे बढ़ने के और मौके हैं।

28 मिनट में जीतीं सिंधु
बैडमिंटन में मेडल की उम्मीद और रियो की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने ग्रुप स्टेज में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है। उन्होंने ग्रुप जे के मुकाबले में इजराइल की सेनिया पोलिकारपोवा को आसानी से 21-7, 21-10 से हरा दिया। सिंधु ने यह मैच सिर्फ 28 मिनट में खत्म कर दिया। इस दौरान उन्होंने लगातार 12 पॉइंट भी अपने नाम किए।

मेरीकॉम को पहले दो राउंड में मिली कड़ी चुनौती
तीन बच्चों की मां 38 साल की मेरीकॉम को अपनी बाउट के पहले दो राउंड में कड़ी टक्कर मिली। पहले राउंड में 3 जजों ने मेरीकॉम को 10-1 पॉइंट दिए। वहीं, 2 जजों ने उनकी प्रतिद्वंद्वी को 10-10 पॉइंट दिए। दूसरे राउंड में भी ऐसा ही हुआ, लेकिन तीसरे राउंड में भारतीय मुक्केबाज ने अपना पूरा अनुभव झोंक दिया और डोमनिकन मुक्केबाज को टिकने नहीं दिया।

इस राउंड में तीनों जजों ने मेरीकॉम को 10-10 पॉइंट दिए। हालांकि, पुरुष बॉक्सिंग में भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है। 63 किलोग्राम वेट कैटेगरी में मनीष कौशिक को ब्रिटेन के ल्यूक मैककॉर्मैक के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

2 गेम हारने के बाद मनिका ने की वापसी
टेबल टेनिस में महिला सिंगल्स के दूसरे राउंड में मनिका बत्रा ने जोरदार वापसी की। यूक्रेन की मारग्रेटा पेसोत्सका ने पहले दो गेम जीतकर मुकाबले को एकतरफा बनाने की कोशिश की, लेकिन शुरुआत में डिफेंसिव खेलने वाली मनिका ने आक्रामक रुख अपनाया और अगले दो गेम जीत लिए।

पांचवें गेम में यूक्रेन की खिलाड़ी ने फिर जीत हासिल की, लेकिन मनिका ने छठे और सातवें गेम में जीत हासिल कर मुकाबला अपने नाम कर लिया। इस मैच का स्कोर लाइन मनिका के पक्ष में 4-11, 4-11, 11-7, 12-10, 8-11, 11-5, 11-7 रहा।

फाइनल में नहीं पहुंच सके भारतीय शूटर्स
दूसरी ओर, शूटिंग और टेनिस में भारतीय खिलाड़ियों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत की मनु भाकर और यशस्‍वनी देसवाल फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। क्वालिफिकेशन राउंड में मनु 575 अंकों के साथ 12वें और देसवाल 573 अंकों के साथ 13वें स्थान पर रहीं।

मेंस 10 मीटर एयर राइफल में दीपक कुमार और दिव्यांश सिंह पंवार फाइनल में नहीं पहुंच सके। दीपक 624.7 अंकों के साथ 26वें और दिव्यांश 622.8 अंकों के साथ 32वें स्थान पर रहे। टेनिस में भारत की सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी महिला डबल्स के पहले ही राउंड में हार कर बाहर हो गई।

दिव्यांश की कामयाबी के लिए हवन
आज भारतीय शूटर दिव्यांश सिंह पंवार ने पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में दावेदारी पेश की, पर नाकामयाब रहे। उनकी कामयाबी के लिए परिजनों ने रोहतक में घर पर हवन भी करवाया था। हवन शनिवार शाम को भी हुआ और रविवार सुबह भी। दिव्यांश क्वालिफाइंग राउंड में कमजोर प्रदर्शन के कारण फाइनल में नहीं पहुंच सके। 18 साल के दिव्यांश भारतीय दल के सबसे युवा एथलीट हैं।

शूटिंगः स्कीट इवेंट का क्वालिफिकेशन राउंड
शूटिंग में रविवार को पुरुष और महिला स्कीट इवेंट में क्वालिफिकेशन राउंड की शुरुआत हुई। क्वालिफिकेशन के पहले दिन भारत के अंगद वीर सिंह बाजवा 73 अंकों के साथ 11वें और मैराज अहमद खान 71 अंकों के साथ 25वें स्थान पर हैं। सोमवार को क्वालिफिकेशन का दूसरा राउंड होगा।

पहला सेट जीतने के बाद हारी सानिया-रैना की जोड़ी
टेनिस के महिला डबल्स में भारत की सानिया मिर्जा और अंकिता रैना अच्छी स्थिति में होने के बावजूद मुकाबला हार गई। यूक्रेन की नादिया किचेनॉक और लियूडम्यला किचेनॉक के खिलाफ सानिया-रैना एक समय 6-0, 5-3 से आगे थीं, लेकिन यहां से जोरदार वापसी करते हुए यूक्रेन की जोड़ी ने मुकाबला 0-6, 7-6, 10-8 से जीत लिया।

भारतीय जिम्नास्ट परिणीति नायक टोक्यो ओलिंपिक में परफॉर्म करती हुईं।
भारतीय जिम्नास्ट परिणीति नायक टोक्यो ओलिंपिक में परफॉर्म करती हुईं।

फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं भारतीय जिम्नास्ट
भारतीय जिम्नास्ट परिणिति नायक आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स के ऑलराउंड इवेंट के फाइनल में नहीं पहुंच सकीं। फ्लोर इवेंट में उन्होंने 10.633 का स्कोर बनाया। उन्होंने वॉल्ट में 13.466, अनइवेन बार्स में 9.033 और बैलेंस बीम में 9.433 का स्कोर हासिल किया।

टेबल टेनिसः मेंस सिंगल्स में हारे सथियान गनासेकरन
टेबल टेनिस के मेंस सिंगल्स इवेंट में भारत के साथियान गनासेकरन को हार का सामना करना पड़ा। दूसरे राउंड के मैच में उन्हें हांगकांग हांग सियू लाम ने 7-11, 11-7, 11-4, 11-5, 9-11, 10-12, 6-11 से हरा दिया।

खबरें और भी हैं...