क्या भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंचेगी ​​​​​​​:बेल्जियम से सेमीफाइनल मुकाबला, जानिए इस टीम की टॉप-4 खासियतें और पिछली 5 भिड़ंत का हेड टु हेड रिकॉर्ड

टोक्यो3 महीने पहले
भारतीय हॉकी टीम

भारतीय हॉकी टीम ने ब्रिटेन को 3-1 से हराकर टोक्यो ओलिंपिक के सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। 49 साल बाद भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। इससे पहले 1972 में आखिरी बार हमारी टीम अंतिम चार में पहुंची थी। 1980 में हमने गोल्ड जरूरत जीता था, लेकिन उस ओलिंपिक में लीग मैचों के बाद सीधा फाइनल हुआ था। सेमीफाइनल का फॉर्मेट था ही नहीं।

अब भारत की भिड़ंत वर्ल्ड नंबर-1 बेल्जियम से होगी। चलिए जान लेते हैं कि बेल्जियम की टीम की वैसी चार खासियतें जिनसे भारत को सतर्क रहना होगा। साथ ही भारत और बेल्जियम के बीच पिछले पांच मुकाबलों के हेड टु हेड नतीजे भी आप जानेंगे।

मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन है बेल्जियम
बेल्जियम की टीम इस समय हॉकी की वर्ल्ड चैंपियन है। साथ ही उसने यूरोपियन चैंपियनशिप का खिताब भी जीता है। पिछले ओलिंपिक में बेल्जियम को फाइनल में अर्जेंटीना से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन उसके बाद से इस टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और बड़े खिताब जीतना भी शुरू कर दिया है।

बेहतरीन गोल स्कोरिंग फॉर्म
बेल्जियम की टीम इस ओलिंपिक में अब तक सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीम है। उसने क्वार्टर फाइनल सहित कुल 29 गोल किए हैं। यानी उसके तमाम खिलाड़ी इस समय बेहतरीन गोल स्कोरिंग फॉर्म में है। लिहाजा भारत को अपने डिफेंस पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा।

सबसे तगड़ा डिफेंस भी
बेल्जियम की टीम इस समय डिफेंस के मामले में दुनिया की सबसे मजबूत टीम मानी जाती है। इसका सबूत इस ओलिंपिक में भी देखने को मिला। बेल्जियम ने अब तक सिर्फ 10 गोल खाए हैं और इस मामले में सबसे बेहतर टीम साबित हुई है। 11 गोल खाकर ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है। भारत ने अब तक 18 गोल किए हैं और 14 गोल खाए हैं। यानी गोल करने और गोल खाने दोनों के मामले में भारत का रिकॉर्ड इस ओलिंपिक में बेल्जियम की तुलना में कमजोर रहा है।

बेल्जियम इस ओलिंपिक में सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीम रही है।
बेल्जियम इस ओलिंपिक में सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीम रही है।

पिछले ओलिंपिक की यादें
भारत ने रियो ओलिंपिक में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था। अंतिम 8 के मुकाबले में बेल्जियम ने ही भारत को हराया था। इस बात का साइकोलॉजिकल एडवांटेज बेल्जियम के पास हो सकता है। बेल्जियम ने रियो ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीता था।

भारत के लिए अच्छी खबर, पिछले 5 आपसी मुकाबलों में भारी रहे
बेल्जियम की टीम भले ही काफी ताकतवर हो, लेकिन एक फैक्ट ऐसा है जिससे भारतीय फैंस खुश हो सकते हैं। भारत ने बेल्जियम को पिछली पांच में से चार भिड़ंत में हराया है। भारतीय टीम ने 2019 में बेल्जियम दौरे पर इस टीम के लिए लगातार तीन मैच जीते थे। एक मैच तो भारतीय टीम 5-1 से एकतरफा अंदाज में जीती थी।

खबरें और भी हैं...