• Hindi News
  • Sports
  • Tokyo olympics
  • Tokyo Olympics Games LIVE Update; Kamalpreet Kaur | Women's Hockey Team, Tokyo Olympics 2nd August Latest News And Updates

टोक्यो ओलिंपिक:डिस्कस थ्रो में मेडल से चूकीं कमलप्रीत, फाइनल में छठे स्थान पर रहीं; पिछले प्रदर्शन को भी नहीं दोहरा सकीं

टोक्यो2 महीने पहले
भारत की कमलप्रीत कौर मेडल नहीं जीत सकीं। फाइनल में 6 राउंड के बाद उनका बेस्ट स्कोर 63.70 का रहा और वह छठे स्थान पर रहीं।

टोक्यो ओलिंपिक के 11वें दिन डिस्कस थ्रो में भारत की कमलप्रीत कौर मेडल नहीं जीत सकीं। फाइनल में 6 राउंड के बाद उनका बेस्ट स्कोर 63.70 का रहा और वे छठे स्थान पर रहीं। कमलप्रीत ने 5 में से 2 राउंड में फाउल थ्रो किए। पहले राउंड में उन्होंने 61.62 मीटर और तीसरे राउंड में 63.70 मीटर दूर चक्का फेंका। वे क्वालिफाइंग राउंड के अपने प्रदर्शन को नहीं दोहरा सकीं। क्वालिफाइंग में उन्होंने 64 मीटर की दूरी तक चक्का फेंका था।

पांचवें राउंड में कमलप्रीत ने 61.37 मीटर दूर चक्का फेंका। इधर महिला हॉकी में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया। टीम ने पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

लगातार बारिश के कारण डिस्कस थ्रो के फाइनल मुकाबले को करीब 1 घंटे के लिए रोका गया।
लगातार बारिश के कारण डिस्कस थ्रो के फाइनल मुकाबले को करीब 1 घंटे के लिए रोका गया।
कमलप्रीत के घर की तस्वीर।
कमलप्रीत के घर की तस्वीर।

घुड़सवारी में 23वें स्थान पर भारत के फवाद मिर्जा
घुड़सवारी के फाइनल में भी भारत को हार मिली। फवाद मिर्जा फाइनल मुकाबले में 23वें स्थान पर रहे। फवाद ने जंपिंग इवेंट ने क्वालिफाइंग राउंड में 25वें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था।

भारत के फवाद मिर्जा।
भारत के फवाद मिर्जा।

हॉकी में इंडिया ने इतिहास रचा
इससे पहले, भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया। टीम पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारत ने क्वार्टर फाइनल में 3 बार की ओलिंपिक चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हरा दिया। भारत की गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में गोल दागकर टीम को 1-0 की लीड दिलाई। यही गोल निर्णायक साबित हुआ। उन्होंने डायरेक्ट फ्लिक से गोल किया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार ड्रैग फ्लिक से गोल गंवाया।

शूटिंग में भारत की उम्मीद खत्म हो गई है। 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में ऐश्वर्य प्रताप सिंह और संजीव राजपूत फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए। ऐश्वर्य प्रताप सिंह ट्रायल में 21वें स्थान और राजपूत 32वें स्थान पर रहे।

गोल के बाद जश्न मनाती भारतीय टीम।
गोल के बाद जश्न मनाती भारतीय टीम।
रानी रामपाल और वंदना कटारिया ने मिलकर पहले 2 क्वार्टर में काउंटर अटैक किए।
रानी रामपाल और वंदना कटारिया ने मिलकर पहले 2 क्वार्टर में काउंटर अटैक किए।

कमलप्रीत इतिहास बनाने से चूकीं
कमलप्रीत ट्रैक एंड फील्ड इवेंट के इतिहास के फाइनल में पहुंचने वाली 7वीं खिलाड़ी रहीं। उनसे पहले सिर्फ 6 एथलीट ही ट्रैक एंड फील्ड की फाइनल में पहुंचे थे। इसमें से 3 महिलाएं रही हैं। यह एथलीट हैं- कृष्णा पूनिया, पीटी ऊषा और अंजू बॉबी जॉर्ज। कमलप्रीत से पहले डिस्कस थ्रो में कृष्णा पूनिया 2012 ओलिंपिक के फाइनल में पहुंची थीं। कमल का मेडल का सपना टूट गया। वे छठे स्थान पर रहीं।

विमेंस डिस्कस थ्रो फाइनल में अमेरिका की ऑलमैन वैलेरी ने 68.98 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता। जर्मनी की क्रिस्टीन पुडेंज 66.86 मीटर चक्का फेंककर दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं क्यूबा की याएमे पेरेज ने 65.72 मीटर के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इस इवेंट में पहले 3 अटैम्प्ट के बाद बॉटम-4 एथलीट को बाहर कर दिया जाता है। इसके बाद बाकी बचे 8 एथलीट 3 और अटैम्प्ट करते हैं। हर एथलीट के 6 अटैम्प्ट में जो बेस्ट होगा, उसी को काउंट किया जाता। इसी के आधार पर मेडल तय किए गए।

शूटिंग में फिर हाथ लगी निराशा
शूटिंग में भारत को एक और निराशा मिली है। संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह पुरुषों के 50 मीटर थ्री पोजिशन के फाइनल में प्रवेश करने में नाकाम रहे। ऐश्वर्य क्वालिफिकेशन राउंड में 21वें और संजीव 32वें स्थान पर रहे। थ्री पोजिशन राइफल में तीन राउंड होते हैं। खिलाड़ियों को 3 पोजिशन नीलिंग (घुटने के बल बैठना), प्रोन ( लेटकर) और स्टैंडिंग (खड़े होकर) में निशाना लगाना होता है। हर राउंड में 40 शॉट्स होते हैं।

महिला हॉकी में अर्जेंटीना सेमीफाइनल में
महिला हॉकी के पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने जर्मनी को 3-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला हॉकी टीम बन गई।

आखिरी स्थान पर रहीं दुती चंद
भारत की दुती चंद महिला 200 मीटर हीट-4 में आखिरी स्थान पर रहीं। हीट में उनकी पोजिशन 7वीं थी। इसी के साथ वे सेमीफाइनल में भी जगह बनाने में नाकाम रहीं।

खबरें और भी हैं...