• Hindi News
  • National
  • Tokyo Olympics New Updates: Deepika Kumari Finished 9th In Women's Archery Rankings Competition; Men's Ranking Round From 9 Am

टोक्यो ओलिंपिक 2021:पति अतनु दास नहीं प्रवीण जाधव के साथ बनेगी दीपिका की जोड़ी, तीरंदाजी के रैंकिंग राउंड के प्रदर्शन के बाद फैसला

टोक्यो ओलिंपिकएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी के बीच टोक्यो ओलिंपिक की शुरुआत हो गई है। शुक्रवार को तीरंदाजी में रैंकिंग राउंड का आयोजन हुआ। मेडल की उम्मीद भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी महिला सिंगल्स में 663 अंकों के साथ नौवें स्थान पर रहीं। पुरुष तीरंदाजों में प्रवीण जाधव 656 अंकों के साथ 31वें, अतनु दास 653 अंकों के साथ 35वें और तरुणदीप रॉय 652 अंक 37वें पर रहें।

भारतीय तीरंदाजी संघ ने मिक्स्ड इवेंट में दीपिका के साथ प्रवीण की जोड़ी बनाने का फैसला किया है। पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि दीपिका पति अतनु दास के मिक्स्ड इवेंट में उतरेंगी। लेकिन, प्रवीण ने रैंकिंग राउंड में बेहतर प्रदर्शन किया। लिहाजा दीपिका-प्रवीण की जोड़ी बनाने का फैसला किया गया। दीपिका और प्रवीण को मिलाकर 1319 अंक हुए। इस तरह उनकी जोड़ी को मिक्स्ड इवेंट में 9वीं रैंक मिली।

उम्मीद से कमतर रहा दीपिका का प्रदर्शन
महिला सिंगल्स रैंकिंग राउंड में दीपिका कुमारी का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। वे 663 अंक के साथ नौवें स्थान पर रहीं। रैंकिंग राउंड में पहली तीन पोजिशन पर साउथ कोरिया की तीरंदाज रहीं। कोरिया की आन सान 680 अंकों के साथ पहले, जंग मिन्ही (677) दूसरे और कांग झी (675) तीसरे पर स्थान पर रहीं।

सान ने बनाया नया ओलिंपिक रिकॉर्ड
साउथ कोरिया की आन सान ने नया ओलिंपिक रिकॉर्ड कायम किया है। उन्होंने रैंकिंग राउंड 680 पॉइंट अर्जित किए, जो ओलिंपिक रिकॉर्ड से 7 पॉइंट ज्यादा हैं।

दीपिका रियो ओलिंपिक में प्री-क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी
दीपिका ने ओलिंपिक से कुछ हफ्ते पहले पेरिस में हुए वर्ल्ड कप में तीन गोल्ड मेडल जीते थे। 2016 रियो ओलिंपिक में वे प्री-क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में सफल हुई थीं। दीपिका प्री-क्वार्टर फाइनल 54वें स्थान पर रहने वाली भूटान की तीरंदाज कर्मा के साथ भिड़ेंगी।​​

भारत ने लंदन ओलिंपिक में सबसे ज्यादा मेडल जीते हैं
ओलिंपिक के इतिहास में अभी तक भारत ने 9 गोल्ड 7 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। 2012 लंदन ओलिंपिक में सबसे ज्यादा 6 मेडल आए थे। खिलाड़ी इस बार मेडल की संख्या को लंदन से भी बेहतर करना चाहेंगे। कोरोना की वजह से स्टेडियम में फैंस की एंट्री बैन है।

30 भारतीय एथलीट ओपनिंग सेरेमनी में लेंगे भाग
कोरोना के खतरे को देखते हुए इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) ने सिर्फ 30 भारतीय एथलीट्स को ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लेने की अनुमति दी है। इसके अलावा 6 अधिकारियों को इसमें शामिल होने को कहा गया है। साथ ही जिन खिलाड़ियों का इवेंट ओलिंपिक के पहले दिन है, उन्हें हिस्सा नहीं लेने को कहा गया है।

124 एथलीट भारत से ले रहे हैं हिस्सा
इस बार ओलिंपिक में भारत के 124 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इसमें से 69 पुरुष और 55 महिला एथलीट और बाकी स्टाफ मेंबर्स होंगे। भारतीय एथलीट इस बार 85 मेडल के लिए दावेदारी पेश करेंगे। भारत ने ओपनिंग सेरेमनी के लिए पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और 6 बार की बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियन एमसी मेरीकॉम को ध्वजवाहक बनाया है।

4 शूटर्स के इवेंट ओलिंपिक के पहले दिन
पहले दिन भारत की ओर से 10 मीटर एयर पिस्टल के निशानेबाज सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, अपूर्वी चंदेला और इलावेनिल वलारिवान के इवेंट्स हैं। जबकि शूटर मनु भाकर, यशस्विनी सिंह देसवाल, दीपक कुमार और दिव्यांश सिंह पंवार के इवेंट दूसरे दिन हैं।

भारतीय शूटिंग टीम में 8 राइफल, 5 पिस्टल और 2 स्कीट शूटर्स के अलावा 6 कोच और 1 फिजियो है। शूटिंग, बॉक्सिंग,आर्चरी के अलावा पुरुष और महिला हॉकी टीमों को ओपनिंग सेरेमनी के अगले दिन मैच खेलना है।

खबरें और भी हैं...