• Hindi News
  • Sports
  • Tokyo olympics
  • Tokyo Olympics Opening Ceremony Live Indian Team March Past Will Be At Number 21 Athletes From 205 Countries Are Participating

टोक्यो ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी:कोरोना के साए में 32वें ओलिंपिक गेम्स शुरू, खिलाड़ियों ने खाली स्टेडियम में किया मार्च पास्ट, दुनिया में 350 करोड़ लोगों ने देखा

टोक्यो3 महीने पहले

कोरोना महामारी के कारण एक साल की देरी से हो रहे टोक्यो ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी शुक्रवार शाम आयोजित हुई। आम तौर पर ओपनिंग सेरेमनी और सभी देशों के खिलाड़ियों के मार्च पास्ट ओलिंपिक गेम्स के मुख्य आकर्षण में से एक होते हैं, लेकिन इस बार कोरोना के कारण सिर्फ 1000 खिलाड़ी और अधिकारी ही इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी के अनुमान के मुताबिक दुनियाभर में करीब 350 करोड़ लोग टीवी, स्मार्टफोन, लैपटॉप जैसे डिवाइसों पर ओपनिंग सेरेमनी का प्रसारण देखा।

खिलाड़ियों का मार्च पास्ट 1896 में हुए पहले समर ओलिंपिक गेम्स के आयोजक ग्रीस के दल के साथ शुरू हुआ। इसके बाद रिफ्यूजी खिलाड़ियों का मार्च पास्ट हुआ। खिलाड़ियों के मार्च पास्ट में भारतीय दल 21वें नंबर पर आया। भारतीय दल के मार्च पास्ट में खिलाड़ी और अधिकारी मिलाकर 25 सदस्य शामिल रहे। मार्च पास्ट के बाद खिलाड़ियों को ओलिंपिक भावना की शपथ दिलाई गई।

ओपनिंग सेरेमनी के दौरान तिरंगा थामे भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और बॉक्सर एमसी मेरीकॉम।
ओपनिंग सेरेमनी के दौरान तिरंगा थामे भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और बॉक्सर एमसी मेरीकॉम।

इस बार ओलिंपिक में करीब 11,238 खिलाड़ी 33 खेलों में 339 गोल्ड के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं। ओपनिंग सेरेमनी में जापान के सम्राट नारुहितो भी शामिल हुए। नोबेल शांति पुरस्कार जीत चुके बांग्लादेश के मोहम्मद यूनुस को विशेष ओलिंपिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

टोक्यो की सड़कों पर ओलिंपिक का विरोध करते प्रदर्शनकारी।
टोक्यो की सड़कों पर ओलिंपिक का विरोध करते प्रदर्शनकारी।

स्टेडियम के बाहर विरोध प्रदर्शन भी
टोक्यो के निवासी कोरोना काल में हो रहे इस ओलिंपिक का विरोध कर रहे हैं। शुक्रवार को भी ओपनिंग सेरेमनी से पहले मुख्य स्टेडियम के बाहद प्रदर्शनकारी जमा हुए और ओलिंपिक के विरोध में नारे लगाए।

1824 ड्रोन से आसमान में बनाई धरती
ओपनिंग सेरेमनी के दौरान ड्रोन शो का भी आयोजन हुआ। 1824 ड्रोन की मदद से आसमान में पृथ्वी की आकृति बनाई गई।

रिफ्यूजी खिलाड़ियों की टीम का मार्च पास्ट। इस बार 12 खेलों में 29 रिफ्यूजी खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।
रिफ्यूजी खिलाड़ियों की टीम का मार्च पास्ट। इस बार 12 खेलों में 29 रिफ्यूजी खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

कोरोना से जान गंवाने वालों को दी गई श्रद्धांजलि
टोक्यो ओलिंपिक सेरेमनी की शुरुआत आम ओलिंपिक गेम्स से बिल्कुल अलग रही। लगभग खाली स्टेडियम में सबसे पहले कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी गई।

इस ओलिंपिक में 127 भारतीय खिलाड़ी ले रहे हिस्सा

इस बार ओलिंपिक में भारत के 127 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय एथलीट इस बार 85 मेडल के लिए दावेदारी पेश करेंगे। भारत ने ओपनिंग सेरेमनी के लिए पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और 6 बार की बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियन एमसी मेरीकॉम को ध्वजवाहक बनाया है।

अमेरिका की प्रथम महिला स्टेडियम पहुंचीं
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन ओलिंपिक स्टेडियम पहुंचीं। अमेरिका के 613 एथलीट इस ओलिंपिक में हिस्सा ले रहे हैं।

ओलिंपिक में खुद गले में डालना होगा मेडल
ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले हर एथलीट का सपना होता है मेडल जीतना। जीत हासिल करने वाले एथलीटों को पोडियम पर मेडल पहनाया जाता है। यह लम्हा उनके जीवन का सबसे यादगार पल भी बन जाता है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण टोक्यो ओलिंपिक में ऐसा नहीं होगा। इस बार विजेता एथलीटों को खुद ही अपने गले में मेडल डालना होगा। साथ ही मेडल सेरेमनी के दौरान एथलीटों के हाथ मिलाने और गले मिलने पर रोक होगी।

खबरें और भी हैं...