सिद्धदाता आश्रम में समारोह में 252 लोगों को मिली गुरुदीक्षा

Faridabad News - श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में रविवार को नामदान दीक्षा समारोह का आयोजन किया गया।...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:15 AM IST
Faridabad News - 252 people received gurudiksha at siddhada ashram ceremony
श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में रविवार को नामदान दीक्षा समारोह का आयोजन किया गया। इसमें 252 लोगों को नामदान प्रदान किया गया। इन लोगों को हरियाणा पीठाधीश्वर श्रीमद जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने नया आध्यात्मिक नाम भी दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि गुरुजन इस जीवन की महिमा बताने के लिए व्यक्ति को अपना शिष्य बनाकर नामदान देते हैं।

उन्होंने कहा नामदान दीक्षा का बड़ा महत्व है क्योंकि इसके बाद एक व्यक्ति को आध्यात्मिक चेतना जगाने वाला गुरु मिल जाता है। जिसके बारे में कबीर, नानक, शंकर और रामानुज सभी ने बड़ी विशिष्ट बातें कही हैं।पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने नव दीक्षार्थियों से कहा कि नामदान देने के बाद शिष्यों का कुशल क्षेम गुरुजन देखते हैं लेकिन शिष्य को भी गुरु की शिक्षाओं को अपने जीवन में उतारना चाहिए। गुरुजी ने कहा कि रामानुज संप्रदाय में दीक्षित व्यक्ति को मोक्ष होना तय है। यह हमारे आचार्यों का भगवान के साथ भाव संबंध है। इस नामदान परंपरा में भक्तों को पांच विधियों से गुजरना पड़ता है जिसमें यज्ञ, ताप, नाम, यज्ञोपवीत, शरणागति शामिल होते हैं। इस विधि में गुरु अपने शिष्य को एक नया आध्यात्मिक नाम भी देते हैं।

नवदीक्षार्थियों को शंख चक्र लगाते जगदगुरु स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य।

X
Faridabad News - 252 people received gurudiksha at siddhada ashram ceremony
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना