भगत सिंह डागर | पलवल

Faridabad News - भगत सिंह डागर | पलवल जिला नागरिक अस्पताल में स्थित कंगारू मदर केयर (केएमसी) सेंटर में नवजात भटक को आवश्यकतानुसार...

Oct 13, 2019, 07:16 AM IST
भगत सिंह डागर | पलवल

जिला नागरिक अस्पताल में स्थित कंगारू मदर केयर (केएमसी) सेंटर में नवजात भटक को आवश्यकतानुसार केएमसी देने के साथ-साथ उनकी माताओं को स्तनपान का संदेश दिया जा रहा है। उन्हें केएमसी के साथ-साथ स्तनपान के तौर तरीके को भी बताया जा रहा है।

जिला नागरिक अस्पताल में पिछले आठ माह में 1040 नवजातों को केएमसी (कंगारू मदर केयर) सुविधा दी गई, जिसमें उनके परिवार को स्तनपान के प्रति जागरूक किया गया है। अस्पताल स्टाफ के मुख्य सदस्य नम सिंह की देखरेख में नर्स सुषमा, रितू, बिमला, हिमानी, ममता व राजकुमारी केएमसी में कम वजन अथवा समय से पहले पैदा हुए नवजातों के उचित देखभाल के लिए प्रसूता व नवजात दोनों को कंगारू मदर केयर यूनिट के बारे में ट्रेनिंग देती है। जिसमें माताओं को वीडियो दिखाकर व उनके (नर्सों के) द्वारा सही तरीके से स्तनपान के बारे में बताया जाता है। कम दिन व कम वजन के बच्चों को जन्म देने वाली माताओं को विशेष ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें खान-पान के बारे में बताया ही जाता है, बल्कि नवजातों का तापमान मेनटेन करने के लिए प्रतिदिन मां की छाती से लगाकर रखना होता है। केएमसी द्वारा द्वारा मां का दूध ठीक से होता है, जो बच्चे का वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना