• Hindi News
  • Harayana
  • Gurgaon
  • Ferozepur Jhirka News bhagchand of rajasthan became the best horseman in the all india police equestrian competition

अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता में राजस्थान के भागचंद बने सर्वश्रेष्ठ घुड़सवार

Gurgaon News - अनबॉक्स टिंकेरिंग कार्यक्रम में नई तकनीक एवं कौशल के विकास पर दिया गया जोर फिरोजपुर कस्बे के अरावली पब्लिक...

Feb 15, 2020, 07:25 AM IST
Ferozepur Jhirka News - bhagchand of rajasthan became the best horseman in the all india police equestrian competition

अनबॉक्स टिंकेरिंग कार्यक्रम में नई तकनीक एवं कौशल के विकास पर दिया गया जोर

फिरोजपुर कस्बे के अरावली पब्लिक स्कूल मूसा नगर में चार दिवसीय अनबॉक्स टिंकेरिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्कूल के डायरेक्टर मोहम्मद इसराइल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर इसराइल ने स्कूल में अटल टिंकेरिंग लैब्स’’ में टीचर्स को ट्रेनिंग देने के साथ अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग एवं आईबीएम तथा एसआरएफ द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम के प्रोग्राम मैनेजर से जानकारी ली। इस कार्यक्रम में नूहं मेवात, गुड़गांव, फरीदाबाद, महेंद्रगढ़, भिवानी, झज्जर, करनाल आदि विभिन्न जिलों के अध्यापक हिस्सा ले रहे है। इस कार्यक्रम में इलेक्ट्रॉनिक्स के माध्यम से अपनी लैब में प्रोटोटाइप बनाना तथा लैब के सुव्यवस्थित तरीके से रखरखाव और इस्तेमाल करने की जानकारी दी गई। शिक्षा के साथ-साथ छात्रों को नई तकनीक एवं उनके कौशल विकास के लिए इन गतिविधियों द्वारा शिक्षा के महत्व को उजागर कर विज्ञान के क्षेत्र में उनकी रुचि तथा शिक्षा के साथ अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान देने पर विशेष जोर दिया गया।

आज का पंचांग

तिथि संवत् : फाल्गुन कृष्ण पक्ष सप्तमी, शनिवार सायं 04:30 तक, विक्रम संवत् 2076, शाके 1941, हिजरी सन् 1441, मुस्लिम माह जमादी उलसानी तारीख 20, सूर्य उत्तरायण, िशशिर ऋतु,15 फरवरी।

राशिफल

मेष : शुभ अंक...8 शुभ रंग...सफेद

सार्वजनिक जीवन में अपनी छवि को लेकर चिंतित रहेंगे। बाहरी दबाव में िलए फैसले जी का जंजाल बन सकते हैं। यात्रा में परेशानी होगी।

वृष : शुभ अंक...2 शुभ रंग...नीला

शीघ्र लाभ देने वाली छोटी-छोटी योजनाओं की शुरुआत कर सकते हैं। पारिवारिक समस्या सुलझाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

मिथुन : शुभ अंक...1 शुभ रंग...हरा

उच्च अध्ययन में बेहतर सफलता के आसार हैं। अपनों के व्यवहार से िखन्नता होगी। दिखावे के चक्कर में कर्ज लेना पड़ सकता है।

कर्क : शुभ अंक...7 शुभ रंग...लाल

देखरेख के अभाव में लाभदायी योजना में घाटा हो सकता है। आपकी उदारता से अधिकारी भी चौंक जाएंगे। व्यापारिक लेनदेन में सतर्क रहें।

सिंह : शुभ अंक...4 शुभ रंग...स्लेटी

कुछ लोग आपको नीचा दिखाने की कोिशश करेंगे। जल्दबाजी में रखे प्रस्ताव वापस लेने पड़ सकते हैं। कार्ययोजना में बदलाव करना पड़ेगा।

कन्या : शुभ अंक...5 शुभ रंग...भूरा

भावुकता नुकसानदायी हो सकती है। अपने खर्चों में कटौती का प्रयास करें। िवरोधी से िनपटने के िलए रणनीति बनाकर आगे बढ़ें।

तुला : शुभ अंक...2 शुभ रंग...आसमानी

जरूरतमंदों की मदद करके खुश होंगे। िवरोधी पराजित महसूस करेंगे। कार्यस्थल पर टकराव टालने की कोिशश नाकाम रहेगी। धैर्य रखें।

वृश्चिक : शुभ अंक...9 शुभ रंग...पीला

िबखरे कार्यों को समेटना आपके िलए समस्या बन सकता है। काम के जुनून में आप स्वास्थ्य की अनदेखी कर बैठेंगे। िवरोधी प्रबल होंगे।

धनु : शुभ अंक...4 शुभ रंग...गुलाबी

परिवार व िमत्रों की अपेक्षाओं को पूरा करने में नाकाम रहेंगे। धार्मिक कार्यों पर खर्च करेंगे। कार्यस्थल की व्यवस्था को लेकर परेशान रहेंगे।

मकर : शुभ अंक...5 शुभ रंग...जामुनी

अिधकारी आपकी कार्यशैली से नाराज हो सकते हैं। झूठ बोलकर आप मुश्किल में पड़ जाएंगे। संपत्ति विस्तार की संभावना बनेगी।

कुंभ : शुभ अंक...6 शुभ रंग...बादामी

नए माहौल में खुद को ढालना मुश्किल होगा। सपने साकार करने के लिए दिनरात मेहनत करनी पड़ेगी। धार्मिक आयोजन सुखद रहेंगे।

मीन: शुभ अंक...3 शुभ रंग...नारंगी

आय के स्रोत बढ़ेंगे। आलोचना से बचें। आप कोई भी समझौता अपनी शर्तों पर करना चाहेंगे, िजससे टकराव बढ़ सकता है। यात्रा संभव है।

नॉलेज सीरीज

1. ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री काैन बनाए गए हैं, जाेकि अाजकल चर्चा में है?

2. इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी की जारी रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 बाॅक्सर काैन हैं?

3. इंटरनेशनल हाॅकी फेडरेशन ने हाॅकी के किस खिलाड़ी काे हाल ही में 2019 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है?

4. हाल ही में अाईपीएल की अारसीबी टीम का नाम बदलकर क्या किया गया है?

5. पाकिस्तान में सबसे ज्यादा लगातार 30 हफ्ते चलनी वाली पहली फिल्म काैन सी बनी हैं?

6. अाॅनलाइन मैसेजिंग प्लेटफाॅर्म वाॅट्सएप के अब दुनियाभर में कितने कराेड़ से ज्यादा यूजर्स हाे गए हैं?

7. एक रिपाेर्ट के मुताबिक 18 बैंकाें में कितने लाख करोड़ रु. की धोखाधड़ी हुई है?

8. किस सरकार ने बोतलबंद पानी को आवश्यक वस्तु अधिनियम के दायरे में लाने का फैसला किया है?

9. केंद्र ने किस काे एअर इंडिया का नया चेयरमैन तथा मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया है?

10. किस संस्थान ने धान की एक किस्म तैयार की है जाे 150 दिन की बजाए 130 में तैयार हाेगी?

भास्कर



इंटर एनजीओ स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में नूंह के 20 खिलाड़ियों ने दिखाई प्रतिभा

भास्कर न्यूज | नूंह

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में इंटर एनजीओ स्पोर्ट्सप्रतियोगिता का आयोजन बीते 11 से 12 फरवरी को हुई। जिसमें नूंह खंड में एसआरएफ फाउंडेशन द्वारा रिठौड़ा, बड़का अलीमुद्दीन व टपकन गांवों के सरकारी स्कूलों के 20 बच्चों को भाग लेने का अवसर दिया गया। नूंह खंड के इन बच्चों ने कुल 26 मेडल जीते जिसमें 14 गोल्ड, 11 सिल्वर व एक कांस्य पदक शामिल रहा। इनमें माजिद ऊंची कूद में गोल्ड मेडल, रिले दौड़ में सरफराज, वसीम व फरदीन प्रथम स्थान प्राप्त कर 4 गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। नींबू व मेंढक रेस में सादाब ने दो गोल्ड जीते, अरमान ने 50 मीटर दौड़ में सिल्वर व आरिफ ने 50 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल हासिल किया, अरबाज ,नफीस मजीद खान व ओसाफ ने 4 सिल्वर मेडल जीते, नीलम ने 100 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान प्राप्त कर गोल्ड अपने नाम किया। गुलशन सकिरा, संजीदा व सानिया ने रिले दौड़ में दूसरा स्थान प्राप्त कर 4 सिल्वर मेडल जीते। वहीं जिले के इन बच्चों ने ही सर्वश्रेष्ठ टीम के खिताब पर भी कब्जा किया।

पुलिस शहीद फाउंडेशन ने श्रद्धांजलि सभा की

गुड़गांव | जिले के विभिन्न संस्थाओं के साथ नगरवासियों ने पिछले साल 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। जगह-जगह श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस दिन पुलवामा में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। पुलिस शहीद फाउंडेशन द्वारा पुलिस लाइन के शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पिछले साल पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 40 जवानों को पूर्व सैनिकों द्वारा दी गई श्रद्धांजलि

भास्कर न्यूज | गुड़गांव

मानेसर स्थित डेल्टा-105 में शुक्रवार को पुलवामा में शहीद हुए जवानों को नमन किया। उरी और करगिल का हिस्सा रह चुके रिटायर्ड जवानों ने अपने राष्ट्र के बहादुर सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान को सलाम किया। जिन्होंने पिछले साल इसी दिन पुलवामा, जम्मू और कश्मीर में आतंकवादियों के हमले में अपनी जान गंवा दी थी।

मौजूद रिटायर्ड जवानों ने कहा कि 2019 का वो काला दिन जब हमारे देश के जवानों की शहादत पर पूरे देश की आंखों में आंसू थे। दोपहर 3:30 बजे आतंकियों ने वीर जवानों के काफिले पर हमला किया था। इसमें देश के 40 जवानों ने अपनी शहादत दी थी। एक साल हो गया है इस दुखद घटना को, लेकिन आज भी दिलों में पुलवामा हमला का दर्द मौजूद है। ऐसे में सब जवानों ने मिलकर श्रद्धांजलि दी। आर्मी के पूर्व मेजर दिनेश शर्मा ने बताया कि बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के परिसर के कई गतिविधियों का संचालन किया गया। जिसमें माल्यार्पण समारोह, शाम को साइलेंट कैंडल परेड, बहादुर भारतीय सैनिकों के लिए एकता मार्च का आयोजन भी यहां पर हुआ।

नव उदारवादी आर्थिक नीतियों के कारण बढ़ रही है बेरोजगारी व मंहगाई

भास्कर न्यूज | गुड़गांव

सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के कर्मचारियों द्वारा शुक्रवार को महरौली रोड स्थित रेस्ट हाऊस में “वर्तमान दौर और चुनौतियां” विषय पर आयोजन संगोष्ठी बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पुलवामा के शहीदों को श्रृद्धांजलि देते हुए अर्धसैनिक बलों के नौजवानों पर पुरानी पेंशन लागू करने और पुलवामा के शहीदों को शहीद का दर्जा देकर सभी सुविधाएं देने की मांग की। इस संगोष्ठी में आर्थिक नीतियों के कारण बेरोजगारी व बढ़ रही महंगाई पर चर्चा की गई तथा संगोष्ठी में केंद्रीय आम बजट में एयर इंडिया, एलआईसी, आईडीबीआई बैंक को बेचने और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों एवं जन सेवाओं का निजीकरण करने की घोर निंदा की।

गधे की बारात नाटक के जरिए सरकारी तंत्र पर किया कटाक्ष

भास्कर न्यूज | गुड़गांव

भौंडसी में आयोजित 38वीं अखिल भारतीय घुड़सवारी प्रतियोगिता के आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर गुरुवार को देर शाम देश भर से आए प्रतिभागियों के लिए भौंडसी पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के सभागार में थि‍एटर का आयोजन किया। यह कार्यक्रम रोहतक की सपतक कल्चरल सोसायटी के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर इंडियन रिजर्व बटालियन के महानिरीक्षक डाॅ. हनीफ कुरैशी, उप महानिरीक्षक बी. सतीश बालन और पुलिस प्रशिक्षण केंद्र भौंडसी के उप महानिरीक्षक ओपी नरवाल विशेष रूप से उपस्थित रहे। कलाकारों द्वारा नाटक गधे की बारात प्रस्तुत किया गया। इन कलाकारों ने अपनी कला से देश भर से आई टीमों के प्रतिभागी दर्शकों का दिल जीत लिया।

रक्तदान करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है: डॉ. वीरेंद्र यादव

फिरोजपुर झिरका | सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नगीना में सिविल सर्जन नूंह डॉ. वीरेंद्र यादव द्वारा रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बढ़कर कोई दान नही है क्योंकि रक्त के द्वारा किसी का जीवन बचाया जा सकता है। अत: हमें समय-समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए। इस रक्तदान कैम्प में स्वेच्छा से काफी लोगों ने रक्तदान किया और गेटी नगीना के प्रिंसिपल धर्मबीर सिंह ने रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए। रक्तदान शिविर में गेटी नगीना, फिरोजपुर झिरका और पिनगवां के छात्र और स्टाफ सदस्य ने भी रक्तदान शिविर में भाग लिया। सिविल सर्जन डाॅ. वीरेंद्र यादव ने कहा कि रक्तदान करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

एएसपीसी वर्कर यूनियन के द्विवार्षिक सम्मेलन में जिला प्रधान बने योगराज

फिरोजपुर झिरका | एएसपीसी वर्कर यूनियन का द्विवार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सर्कल फैक्ट्री जितेंद्र तेवतिया ने की। शांतिपूर्ण हुए चुनाव में योगराज दीक्षित उजिना को जिला प्रधान, अख्तर हुसैन को वरिष्ठ उपप्रधान, तय्यब को उपप्रधान, लियाकत अली सचिव, सह सचिव मनीष कुमार, नसरुद्दीन संगठन सचिव, रणवीर सिंह, सलीम, असलम, सचिव मनोज कुमार, प्रेस सचिव दीन मोहम्मद तथा ऑडिटर शाहिद हुसैन को बनाया गया।

मनोरंजन के माध्यम से मिशन इंद्रधनुष व टीकाकरण के लिए किया जागरूक

फिरोजपुर झिरका |सिविल सर्जन डाॅ. वीरेंद्र यादव के मार्गदर्शन में फील्ड आउटरीच ब्यूरो, नारनौल, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार व स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा के सहयोग से चलाई जा रही मिशन इंद्रधनुष व टीकाकरण जागरूकता मुहिम का समापन समारोह ग्राम गोकुलपुर, जमालगढ़ तथा ग्राम बडेड़, तिगांव में किया गया। प्रवक्ता राजेश अरोड़ा ने अपील की कि सभी जीरो से 5 साल के बच्चों का नियमित टीकाकरण करवाएं ताकि बच्चों को 11 जानलेवा एवं अपंग बनाने वाली बीमारियों जैसे कि गलघोंटू, काला पीलिया, टेटनस-धनुरोग, कुत्ता खांसी आदि से सुरक्षा मिल सके।

राहगीरी में विद्यार्थी प्रस्तुत करेंगे देशभक्ति व सांस्कृतिक कार्यक्रम

फिरोजपुर झिरका | एसडीएम तावडू़ सतीश यादव ने बताया कि राहगीरी कार्यक्रम अगामी 16 फरवरी को तावडू़ में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राहगीरी का मुख्य उद्देश्य लोगों को तनाव से मुक्त करना है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं,स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति, सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे, जिनमें नृत्य, नाटक आकर्षण के केन्द्र होंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में कोई भी स्कूली बच्चा या कोई भी आम आदमी भाग लेकर अपनी कला का प्रदर्शन कर सकता है। यह कार्यक्रम लोगों के तनाव को कम करने के लिए आयोजित किया जा रहा है ताकि लोग मौज मस्ती कर तनाव से दूर रह सके।

हरियाणा पुलिस ने प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण, तीन रजत व चार कांस्य पदक जीते

प्रतियोगिता में 623 घुड़सवारों और 279 घोड़ों ने स्पर्धाओं में भाग लिया

भास्कर न्यूज | गुड़गांव

भौंडसी पुलिस परिसर में पिछले 10 दिनों से चल रही 38वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता एवं घुड़सवार पुलिस ड्यूटी मीट का शुक्रवार को समापन हो गया। इस समापन समारोह में हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मुख्य अतिथि रहे। इस प्रतियोगिता में 623 घुड़सवारों और 279 घोड़ों ने 31 स्पर्धाओं में भाग लिया। समापन अवसर पर टेंट पेगिंग टीम स्पर्धा का आयोजन किया गया, जिसमें गुजरात पुलिस ए टीम ने प्रथम, बीएसएफ ने द्वितीय तथा हरियाणा पुलिस की बी टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। समापन समारोह में लव नृत्य एवं सांस्कृतिक अकादमी कैथल ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इस दौरान उपस्थित लोगों व आयोजन में शामिल सभी प्रतिभागी टीमों ने दो मिनट का मौन रखकर पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी। इस अवसर पर हरियाणा कॉडर के पूर्व पुलिस अधिकारी महानिदेशक बीके सिन्हा, पुलिस मुख्यालय में महानिदेशक देसराज सिंह, गुड़गांव पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व पुलिस व प्रशासन के अधिकार उपस्थित रहे।

गुड़गांव. मेवात

04

गुड़गांव, शनिवार 15 फरवरी, 2020 |




आज जन्मे बच्चों के नामाक्षर व राशि

समय नक्षत्र चरण पाया राशि नामाक्षर

07:08 िवशाखा 1 ताम्र तुला ति

11:46 िवशाखा 2 ताम्र तुला तू 17:31 िवशाखा 3 ताम्र तुला ते

23:20 िवशाखा 4 ताम्र वृश्चिक तो

05:09 अनुराधा 1 ताम्र वृश्चिक न

सही हल क्रॉस वर्ड | 5288**

बाएं से दाएं

1. शपथ, कसम (2)

3. नियम, वचन, आदि का पालन करने वाला, बंधन में पड़ा हुआ (3)

5. धड़ का पार्श्व भाग, उपदेश या

शिक्षा आदि देने का स्थान, न्यायाधीशों

का वर्ग (2)

7. कीचड़, बहुत गीला और मुलायम

पदार्थ (4)

9. चमड़े के जूते की रगड़ से पैर में होने

वाला घाव (4)

11. भौंचक रह जाना, हक्का-बक्का रह

जाना (5)

13. भेस, खेमा, प्रवेश (2)

14. जंगल, कानन (2)

16. अयास, लत, व्यसन, स्वभाव (3)

17. सहन करने वाला (5)

20. कष्ट या दुख से आंसू बहाना, रूदन

करना (2)

22. दुलार (2)

23. छोटी- छोटी बचत (2,3)

25. सिर के बालों को लपेट कर बनाया

गया गुच्छा (2)

26. अधिकता, आधिक्य (5)

27. व्यतीत करना (3)

ऊपर से नीचे

1. सुंदरता, खूबसूरती (3)

2. समाधान, एक कृषि यंत्र (2)

3. पालने वाला, एक शाक (3)

4. धक्का, झटका, दबाव (3)

5. बड़ा और पूज्य, बुजुर्ग, धर्मगुरू,

सिद्ध पुरुष (2)

6. सूखी खांसी, धक्का, ठेस (3)

8. आतंक, भय (4)

10. मनाने का काम (4)

12. बातचीत, तर्क-वितर्क, लड़ाई-झगड़ा (3)

13. कष्ट, व्यथा (3)

15. नशा उत्पन्न करने वाला, मादक (3)

16. दोष लगाना, दोष संस्थापन (3)

18. शोरगुल, उपद्रव, हड़कंप,

उथल-पुथल (4)

19. डगमगाना, डगमगाा कर गिरना (5)

21. कल्पना करने लायक, जिसकी कल्पना की जा सके (4)

24. अधिक, अनेक (2)

25. पनही, उपानह, पद-त्राण (2)

 5289**

{पंडित प्रो. विनोद शास्त्री



27







ना

जा

28





27



थ्य

21



ना

ता

20



रा

शी

19

व्य

18

पू





हा

24

बी



26







21



ला

14







14

खू

या

17





16



25

सं



22

प्र

20

ता

23



21

वा

24

ना

22





15

लू

नी

11



14

ब्या



लि

12

क्ष

13

मं

र्ण





ड़ा

10

शा

12

सा

11



गी

9

वं

10



ना

8



7





7

िब

क्षि

9

रो

स्सा

ख्या

6

भी

4



2



5

भा

3

दु



4



रा

1

प्र

27

26

22

22

20

21

20

22

25

29

24

30

28

19

18

17

16

23

27

15

13

14

15

13

11

11

12

10

9

8

10

7

6

4

3

5

2

6

3

1

शुभाशुभ ज्ञानम् :

श्री नाथजी पाटोत्सव नाथद्वारा, राजस्थान, कालाष्टमी, महापात प्रातः 07:10 से दोपहर 12:20 तक रहेगा।

चौघड़िया मुहूर्त :

प्रात: 08:31 से 09:54 तक शुभ का चौघड़िया, दोपहर 12:41 से 2:04 तक चर का चौघड़िया, दोपहर 02:04 से सायं 04:51 तक लाभ व अमृत का चौघड़िया
रहेगा।

आज िवशेष :

आज विशाखा नक्षत्र में इन्द्राग्नि का गंध, फल, फूल, धूप व दीप आिद से पूजन कर व्रत करें तो ऐश्वर्य एवं सुख सम्पत्ति मिलती है। वृद्धि योग में दही का दान करना शुभ फलदायी होता है।

सूर्योदय कालीन नक्षत्र :

िवशाखा नक्षत्र अगले िदन प्रात: 05:09 तक रहेगा, इसके बाद अनुराधा नक्षत्र रहेगा। वृद्धि योग दोपहर 02:05 तक रहेगा, इसके बाद ध्रुव योग रहेगा। बव करण सायं 04:30 तक रहेगा, इसके बाद बालव करण रहेगा।

ग्रह विचार (प्रात: 05:30)

सूर्य-कुंभ, चंद्र-तुला, मंगल-धनु, बुध-कुंभ, गुरु-धनु, शुक्र-मीन, शनि-मकर, राहु-मिथुन, केतु-धनु राशि में स्थित हैं।

दिशाशूल : पूर्व दिशा

यदि जरूरी हो तो घी खाकर यात्रा कर सकते हैं।

राहुकाल :

प्रात: 09:00 से 10:30 तक रहेगा।

1. ऋषि सुनाक 2. अमित पंघाल 3. मनप्रीत सिंह 4. राॅयल चैलेंजर्स 5. द डंकी किंग 6. 200 कराेड़ 7.1.17 लाख करोड़ रु. 8. केरल सरकार ने 9. राजीव बंसल 10. भारतीय कृषि अनुसंधान ने

उत्तर

सुझाव या फीडबैक

के लिए हमें ई-मेल करें

[email protected]

सवाल

आज के

नूंह. प्रतियोगिता में विजेता बच्चे।

दिल्ली के नेहरू स्टेडियम में बीते 11 - 12 फरवरी को हुई थी प्रतियोगिता

गुड़गांव. घुड़सवारी प्रतियोगिता में विजेताओं को ट्रॉफी प्रदान करते हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला।

डिप्टी सीएम ने विजेताओं को दी बधाई

इस अवसर पर मुख्य अतिथि दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खेलों का व्यक्ति के जीवन अहम् योगदान होता है। उन्होंने घुड़सवार पुलिस के महत्व के बारे में कहा कि घुड़सवार पुलिस आज भी दूर-दराज इलाकों में सुरक्षा के लिए अपना कर्तव्य बखूबी निभा रही है। उन्होंने विशेष रूप से पहली बार इस प्रतियोगिता में भाग लेकर पदक जीतने वाली तमिलनाडु टीम का स्वागत किया और बधाई दी। भारीतय घुड़सवारी फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में हरियाणा घुड़सवारी खेल संघ के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल ओमप्रकाश (सेवा निवृत) ने सफल आयोजन के लिए हरियाणा पुलिस को बधाई दी

कुछ इस तरह रहे परिणाम

घुड़सवारी के राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में राजस्थान पुलिस के सिपाही भागचंद ने बेस्ट राइडर की मेवाड़ चैलेंज ट्राफी और उनकी घोड़ी जेनी ने बेस्ट हॉर्स के लिए चेतक ट्रॉफी नाम की। घुड़सवारी प्रतियोगिता में ओवर ऑल बेस्ट टीम सीमा सुरक्षा बल की रही तथा छत्रपति चैलेंज ट्रॉफी की विजेता बनी। ओवर ऑल बेस्ट रनर-अप टीम राजस्थान पुलिस रही तथा हैदराबाद ट्राफी अपने नाम की। घुड़सवार पुलिस ड्यूटी मीट में ओवर ऑल प्रथम स्थान बीएसएफ की टीम रही तथा दोराजी मेमोरियल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

बेस्ट राइडर रहे सिपाही भागचंद ने शॉ जंपिंग ओपन सिक्सबार,मेंटल हेजार्ड, शॉ जंपिंग ओपन, क्रॉस कंट्री वन स्टार व्यक्तिगत में स्वर्ण पदक और क्रॉसकंट्री नोविस व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया है। वहीं बेस्ट हॉर्स रही जेनी शॉ जंपिंग ओपन सिक्स बार, शॉ जंपिंग ओपन और क्रॉसकंट्री वन स्टार व्यक्तिगत स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं घुड़सवार रितू ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने कोच हरियाणा पुलिस के एसआई कृष्णगोपाल और एसआई निर्मल सिंह और अपने सहयोगियों को दिया। इस प्रतियोगिता में पहली बार भाग लेने वाली तमिलनाडु टीम ने एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ हैक्स में ट्राफी जीतने के साथ शानदार अभियान शुरू किया। हरियाणा पुलिस ने इस प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण, तीन रजत व चार कांस्य पदकों के साथ बेस्ट राइडर महिला वर्ग, महिला हैक्स स्पर्धा और टेंट पेगिंग व्यक्तिगत स्पर्धा में ट्राफियां जीती।


गुड़गांव. पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते लोग।

शहर में अलग- अलग जगहों पर शुक्रवार को श्रद्धांजलि सभा व कार्यक्रम आयोजित किए गए

गुड़गांव. नाटक गधे की बारात नाटक का मंचन करते कलाकार।

गधे की बारात नाटक के जरिए कलाकार अपनी कला के माध्यम से सरकारी तंत्र पर कटाक्ष करते नजर आए। नाटककार हरीभाई वडगोनकर द्वारा लिखित इस नाटक का निर्देशन प्रसिद्ध रंगकर्मी विश्वदीप त्रिखा ने किया। नाटक में प्रमुख भूमिकाएं हरीश गेरा, पारुल आहूजा, सुरेंद्र कुमार, शक्ति सरोवर त्रिखा, अवनीश सैनी, रवि नाटक, मानसी मिगलानी, तरुण प्रताप त्रिखा, रिंकी बत्रा, मेहक कथूरिया ने किया। वहीं अनिल शर्मा ने मेकअप, गुलाब सिंह ने गायन और नगाड़े पर सुभाष ने नाटक में योगदान दिया।


मनोरंजन के साथ दिया सामाजिक संदेश भी

नाटक गधे की बारात के माध्यम से उनकी कला पर पुलिस प्रशिक्षण केंद्र भौंडसी का सभागार तालियों से गूंजता रहा। इस ने नाटक में मनोरंजन के साथ-साथ दर्शकों के चिंतन करने पर भी मजबूर कर दिया। कालाकारों द्वारा प्रस्तुत किए गए कसे हुए संवादों के साथ पात्र दर्शकों को हंसाते भी हैं। इस अवसर पर डा. हनीफ कुरैशी ने कलाकारों की प्रशंसा करते हुए कहा कि कलाकार समाज में संवेदनशील जीवित रखने का कार्य करता है। कला इंसान को इंसान बनाने में सहायता करती है। नाटक एक सशक्त माध्यम है। इसके जरिए हम किसी मुश्किल बात को भी आसानी से समझ और समझा सकते हैं।

इस नाटक का निर्देशन प्रसिद्ध रंगकर्मी विश्वदीप त्रिखा ने किया

Ferozepur Jhirka News - bhagchand of rajasthan became the best horseman in the all india police equestrian competition
Ferozepur Jhirka News - bhagchand of rajasthan became the best horseman in the all india police equestrian competition
Ferozepur Jhirka News - bhagchand of rajasthan became the best horseman in the all india police equestrian competition
X
Ferozepur Jhirka News - bhagchand of rajasthan became the best horseman in the all india police equestrian competition
Ferozepur Jhirka News - bhagchand of rajasthan became the best horseman in the all india police equestrian competition
Ferozepur Jhirka News - bhagchand of rajasthan became the best horseman in the all india police equestrian competition
Ferozepur Jhirka News - bhagchand of rajasthan became the best horseman in the all india police equestrian competition

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना