देश की प्रगति के लिए भाषा का विकास जरूरी, हिंदी को अधिक से अधिक उपयोग करें: महेश

Gurgaon News - हिंदी दिवस पर जिले में कई शैक्षणिक संस्थानों में प्रतियोगिताएं हुईं और छात्रों को हिंदी के अधिक से अधिक इस्तेमाल...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:36 AM IST
Sohna News - development of language is necessary for the progress of the country use hindi more and more mahesh
हिंदी दिवस पर जिले में कई शैक्षणिक संस्थानों में प्रतियोगिताएं हुईं और छात्रों को हिंदी के अधिक से अधिक इस्तेमाल का आह्वान किया गया। सोहना रोड स्थित मारुति कुंज के नजदीक व‌र्ल्ड स्कूल और केआइआइटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम हुआ। आयोजन में हिंदी भाषा के विशेषज्ञ महेश चंद्र मुख्य अतिथि मौजूद रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि भाषा संचार का माध्यम होता है और किसी भी देश की प्रगति के लिए भाषा का विकास होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमें अपनी मातृभाषा हिंदी का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। विद्यार्थियों को हिंदी साहित्य से जुड़े लोगों के बारे में बताने के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल की प्राचार्य नीलिमा कामराह, केआइआइटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्राचार्य एम सेन गुप्ता, प्रबंधक बलदेव राज कामराह, रश्मि श्रीवास्तव और नीतू शर्मा समेत अन्य प्राध्यापक व स्टाफ उपस्थित रहे।

इसके अलावा सुशांत लोक स्थित मॉडल संस्कृति स्कूल में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम हुआ। स्कूल की प्राचार्य आशा मिगलानी ने बताया कि आयोजन में सुलेख, काव्य पाठ और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस दौरान हिंदी भाषा के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्र का सम्मान करने को कहा।

वहीं मानेसर स्थित लक्ष्मी इंटरनेशनल स्कूल में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने नाटक मंचन, भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। हिंदी के महान कवियों व साहित्यकारों की रचनाओं व कविताओं की प्रस्तुति देकर उनको याद किया गया। स्कूल के निदेशक राजबीर सिंह ने विद्यार्थियों को हिंदी के महान कवियों के जीवन के बारे में बताते हुए हिंदी भाषा का सम्मान करने और देश सेवा की सीख दी।

X
Sohna News - development of language is necessary for the progress of the country use hindi more and more mahesh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना