सीबीएसई स्कूलों में चलाया जाएगा फिट इंडिया वीक

Faridabad News - सीबीएसई से संबद्ध स्कूल अपने छात्रों को अब स्वस्थ और फिट रहने का भी मूलमंत्र देंगे। सीबीएसई के आदेश पर उनके लिए...

Nov 15, 2019, 07:15 AM IST
सीबीएसई से संबद्ध स्कूल अपने छात्रों को अब स्वस्थ और फिट रहने का भी मूलमंत्र देंगे। सीबीएसई के आदेश पर उनके लिए नवंबर के अंतिम सप्ताह से फिट इंडिया वीक मनाया जाएगा। इसमें विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं होंगी। स्कूल प्रबंधकों का कहना है कि यह आदेश सीबीएसई ने सभी स्कूलों को दिया है। इसलिए फिट इंडिया वीक की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसमें प्रतियोगिता के साथ छात्रों को योग और उससे होने वाले फायदे की जानकारी भी दी जाएगी। उन्हें बताया जाएगा कि फिट रहने से पढ़ाई करने में कितनी आसानी होगी। इसके लिए स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट के व्याख्यान भी होंगे। जो छात्रों को विभिन्न प्रकार की जानकारी देंगे। फरीदाबाद जिले में 120 के आसपास सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल हैं। इनमें एक लाख के आसपास बच्चे पढ़ रहे हैं। फिट इंडिया वीक में छात्रों के साथ उनके अभिभावकों को भी स्कूल बुलाया जाएगा। बच्चों के साथ उन्हें भी जागरुक किया जाएगा। स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट वीक के दौरान उन्हें बच्चों को घर पर फिट रखने की जानकारी देंगे।

सौंपनी होगी पूरी रिपोर्ट

स्कूल प्रबंधकों के अनुसार सीबीएसई के निर्देश के बाद फिट इंडिया वीक का आयोजन होगा। इस वीक में छात्रों को हर हाल में स्कूल आना होगा। स्कूल प्रबंधकों के अनुसार सीबीएसई ने सभी से कहा है कि वे स्कूलों में होने वाले कार्यक्रमों की पूरी वीडियो रिकार्डिंग कर उसे बोर्ड को भेजें। वीडियो नहीं भेजने वाले स्कूलों पर कार्रवाई हो सकती है।

यह है मुख्य मकसद

सेक्टर-15 स्थित विद्या मंदिर स्कूल के प्रिंसिपल आनंद गुप्ता ने बताया कि इसका मुख्य मकसद छात्रों को फिट रखना है। इसके लिए उन्हें जागरूक करना है। कार्यक्रम में उन्हें यह बताया जाएगा कि जीवन में फिट रहने से क्या फायदे होते हैं। इससे स्कूलों के रिजल्ट पर भी प्रभाव पड़ेगा। स्वस्थ छात्र फिट मन से परीक्षा की तैयारी करेंगे। इससे उनका परिणाम बेहतर होगा। इसलिए कार्यक्रम के दौरान उन्हें इसके मूलमंत्र बताए जाएंगे।

स्क्ूलों को छह दिन ये गतिविधियां करानी होंगी







नवंबर के लास्ट वीक में मनाया जाएगा


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना