ग्रैप का उल्लंघन: पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने हुडा व नगर निगम पर किया 11.15 लाख का जुर्माना

Gurgaon News - दिल्ली एनसीआर में पॉल्यूशन का स्तर रविवार को एक बार फिर बढ़ गया। गुड़गांव में पॉल्यूशन का स्तर बढ़कर बहुत खतरनाक...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:25 AM IST
Gurgaon News - grap violation pollution control board fined hooda and municipal corporation rs 1115 lakh
दिल्ली एनसीआर में पॉल्यूशन का स्तर रविवार को एक बार फिर बढ़ गया। गुड़गांव में पॉल्यूशन का स्तर बढ़कर बहुत खतरनाक स्थिति में पहुंच गया। दिन के समय पॉल्यूशन जहां कम हो जा रहा है, वहीं रात को वायु गुणवत्ता सूचकांक 452 तक दर्ज किया गया। सबसे अधिक पॉल्यूशन अरावली से सटे ग्वाल पहाड़ी डीएलएफ फेस-1 में रहा, जहां एक्यूआई गुड़गांव में सबसे 452 तक दर्ज किया गया। जबकि ओल्ड गुड़गांव में एक्यूआई 336 तक रहा। वहीं इंडस्ट्रियल क्षेत्र मानेसर में 314 तक दर्ज किया गया। जबकि पीएम 2.5 का स्तर 346 तक दर्ज किया गया। वहीं पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने पहली बार रविवार को हुडा (एचएसवीपी) द्वारा रोड पर छिड़काव नहीं करने पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। जबकि नगर निगम के अधिकारियों द्वारा पॉल्यूशन फैलाने वाली गतिविधियों पर रोक नहीं लगाने को लेकर 1.15 लाख रुपए का जुर्माने लगाने की कार्रवाई की गई। इसके अलावा एक कंस्ट्रक्शन कंपनी पर भी 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। साथ ही पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप सिंह ने बताया कि आगे भी इस तरह की कार्रवाई की जाएगी।

गुड़गांव सहित पूरे एनसीआर में कंस्ट्रक्शन पर सहित पॉल्यूशन फैलाने वाली कंपनियों, हॉट मिक्स प्लांट व सभी रोड मिक्स प्लांट पर पाबंदी लगाई गई है। लेकिन इसके बावजूद भी पॉल्यूशन कम नहीं हो रहा है।

पॉल्यूशन फैलाने वाली आयरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड कंपनी पर 10 लाख जुर्माना

एचएसवीपी द्वारा सेक्टर-29 व सेक्टर-58 की सड़कों पर पानी का छिड़काव न करने पर कार्रवाई की

पॉल्यूशन को कम करने के लिए डीसी द्वारा गठित पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों की कमेटी ने रविवार को कंस्ट्रक्शन करने वाली कंपनियों व शहर की सड़कों का जायजा लिया। जहां एचएसवीपी द्वारा सेक्टर-29 व सेक्टर-58 की सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं किए जाने के कारण 10 लाख रुपए का जुर्माना लगा दिया। इसके अलावा नगर निगम द्वारा कंस्ट्रक्शन की गतिविधियों पर रोक नहीं लगाने व कूड़ा जलाने पर रोक नहीं लगा पाने के कारण नगर निगम 1.15 लाख रुपए का जुर्माना नगर निगम पर लगाया। इसके अलावा आयरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड नामक कंपनी पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया।

पॉल्यूशन बढ़ा, ग्वाल पहाड़ी में पीएम 2.5 का स्तर 346 तक पहुंचा

शनिवार की रात को पॉल्यूशन का स्तर बढ़ गया। जहां शनिवार को एक्यूआई ग्वाल पहाड़ी में 422 था, वहीं रविवार को यह बढ़कर 452 तक पहुंच गया। रविवार दिन में एक्यूआई 79 से बढ़कर 190 तक पहुंच गया। जिससे 111 प्वाइंट बढ़ गया। जिससे दिन के समय भी रविवार को पॉल्यूशन अधिक रहा। जहां ग्वाल पहाड़ी में शनिवार को पीएम 2.5 का स्तर 256 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा था, जो रविवार को बढ़कर 346 तक पहुंच गया। विकास सदन में एक्यूआई 336 तक पहुंच गया था। यहां पीएम 2.5 का स्तर 336 तक दर्ज हुआ।

गुड़गांव. सेक्टर 32 में एक निर्माणाधीन साइट, जिसपर प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड ने लगाया जुर्माना।

कोई भी पाराली या कचरा जलाए तो तत्काल एफआईआर दर्ज करें: डीसी

नूंह| डीसी पंकज ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी पराली, फसल अवशेष तथा कचरा जलाने और पर्यावरण में प्रदूषण फैलाने पर रोक लगाने के लिए कड़ी कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि जिले में कहीं भी पराली व कचरा न जलें। खेतों फसल अवशेषों तथा पराली जलाना व कूड़े में आग लगाना सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों की अवमानना मानी जाएगी, जो भी व्यक्ति इन आदेशों की अवहेलना करता पाया जाता है तो उस पर तुरंत एफआईआर दर्ज करवाई जाए।

जानिए: अब आगे क्या

मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 नवंबर तक स्मॉग व बादल छाए रहने की संभावना है। इससे हवा की रफ्तार कम रहेगी। वहीं 15 नवंबर के बाद हवा की रफ्तार बढ़ने से पॉल्यूशन राहत मिल सकेगी। गुड़गांव में रविवार को अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सोमवार को अधिकतम तापमान इसी के आसपास रह सकता है।

राहत की उम्मीद: बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी हो सकती है


Gurgaon News - grap violation pollution control board fined hooda and municipal corporation rs 1115 lakh
X
Gurgaon News - grap violation pollution control board fined hooda and municipal corporation rs 1115 lakh
Gurgaon News - grap violation pollution control board fined hooda and municipal corporation rs 1115 lakh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना