51 में से 16 खेल नर्सरियां की बंद, ज्यादातर में 20 से कम खिलाड़ी कर रहे हैं प्रेक्टिस

Karnal News - खेल विभाग ने स्पैट टेस्ट के समय 25 खिलाड़ी अतिरक्ति रखने के दिए थे निर्देश जिला खेल विभाग द्वारा पिछले कई माह...

Feb 15, 2020, 08:05 AM IST
Karnal News - haryana news 16 out of 51 sports nurseries closed mostly less than 20 players are practicing
{खेल विभाग ने स्पैट टेस्ट के समय 25 खिलाड़ी अतिरक्ति रखने के दिए थे निर्देश

जिला खेल विभाग द्वारा पिछले कई माह पहले 51 खेल नर्सरियों की शुरुआत शिक्षण संस्थानों में नई खिलाड़ियों की पौध तैयार करने के लिए की गई थी। खिलाड़ियों की खेल नर्सरी में संख्या कम हाेने के कारण 16 खेल नर्सरियां पहले ही बंद हो चुकी है। जबकि पांच खेल नर्सरियों को जिला खेल विभाग कुछ दिन पहले नोटिस दे चुका है। जहां खिलाड़ियों की संख्या कम पाई गई है।

इस बार एक खेल नर्सरी में स्पैट टेस्ट के माध्यम से 50 खिलाड़ी का चयन होना था। इसमें 25 खिलाड़ी अतिरिक्त में रखना था। लेकिन किसी भी खेल नर्सरी में 25 अतिरिक्त खिलाड़ी नहीं रखे गए है। खेल विभाग की कमेटी की ओर से खिलाड़ियों का चयन स्पैट टेस्ट के अनुसार खेल नर्सरियों में हुआ। 20 से कम खिलाड़ियों की खेल नर्सरियां मैदानों में चल रही है। जिससे जिला खेल विभाग धीरे-धीरे खेल नर्सरियों को बंद कर रहा है। अभी तक 350 खिलाड़ी खेल नर्सरी बंंद होने के कारण खेलों की प्रैक्टिस से दूर हो चुके हैं। खेल नर्सरियां शिक्षण संस्थानों में नियम अनुसार नहीं चल रही है। जिसका खामियाजा खिलाड़ियों का उठाना पड़ रहा है।

खेल नर्सरियों में शिक्षण संस्थानों के खिलाड़ी व कोच बदलकर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। खेल नर्सरियों में जिन खिलाड़ियों का चयन हुआ है वे माैके पर नहीं मिल रहे है। जबकि कोच जो शिक्षण संस्थान में खेल नर्सरी के लिए चयन हुए है, उनकी जगह दूसरे कोच स्कूलों के पाए जा रहे है। कोच खेल नर्सरियों में समय अनुसार भी नहीं पाए जा रहे है।

इन पांच खेल नर्सरियों को दिया गया नोटिस

{शिव शक्ति स्कूल बीजना - हैंडबॉल ब्वॉयज

{अर्जुन सिंह मैमोरियल स्कूल साइकिलिंग- ब्वॉयज व गर्ल्स

{गुरु नानक गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल हॉकी- ब्वॉयज व गर्ल्स

खिलाड़ियों को समय अनुसार नहीं मिल रही डाइट मनी

जिले में खेल नर्सरियों की शुरुआत कई माह हो चुकी है, लेकिन अब खिलाड़ियों को डाइट मनी उनके बैंक खातों में देना शुरू की गई है। समय अनुसार खिलाड़ियों को डाइट मनी न मिलने से खिलाड़ियों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। खेल विभाग की ओर से 8 से 14 वर्ष के लड़के व लड़कियों को 1500 रुपए, 15 से 19 वर्ष के लड़के व लड़कियों को दो हजार रुपए हर माह डाइट के रूप में दिया जा रहा है।

5 खेल नर्सरियों को कुछ दिन पहले नोटिस दिया


करनाल. जिला खेल विभाग की नर्सरियों में खेलती छात्राएं। फोटो | भास्कर

X
Karnal News - haryana news 16 out of 51 sports nurseries closed mostly less than 20 players are practicing
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना