16 हजार बच्चों ने दी सक्षम 2.0 की परीक्षा

Sirsa News - सक्षम 2.0 की परीक्षा में पहले दिन शुक्रवार को जिला के डबवाली, ऐलनाबाद, नाथूसरी चोपटा व बड़ागुढ़ा ब्लॉकों में...

Feb 15, 2020, 08:50 AM IST

सक्षम 2.0 की परीक्षा में पहले दिन शुक्रवार को जिला के डबवाली, ऐलनाबाद, नाथूसरी चोपटा व बड़ागुढ़ा ब्लॉकों में शांतिपूर्वक परीक्षा हुई। पहले दिन दो सत्रों में आयोजित हुई चारों ब्लॉकों की परीक्षा में 164 (प्राइमरी स्कूल 90 व अपर प्राइमरी स्कूल 74) स्कूलों के करीब 16 हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया।

शुक्रवार को कक्षा तीसरी से आठवीं तक के लिए हिन्दी व गणित विषय की परीक्षा हुई। परीक्षा की विशेषता यह रही कि प्रत्येक ब्लॉक में नियुक्त किए गए ऑब्जर्वर क्लास वन अधिकारियों ने अपने-अपने ब्लॉक के स्कूलों का निरीक्षण कर सीएमजीजीए (मुख्यमंत्री सुशासन सहायिका) की ओर से उपलब्ध करवाए गए लिंक पर ऑनलाइन ही स्कूल की रिपोर्ट दर्ज की। जिसमें उन्होंने ऑनलाइन ही किसी स्कूल में हो रही नकल, थोड़ी नकल और बहुत नकल के हिसाब से रिपोर्ट प्रस्तुत की।

पेपर करवाए गाड़ी में लोड : बता दें कि सक्षम परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से समग्र शिक्षा के सहायक परियेाजना अधिकारियों को एक-एक ब्लॉक का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था। जिनकी जिम्मेवारी सुबह अपने-अपने ब्लॉक में प्रश्न पत्र बंटवाना और फिर उन प्रश्न पेपर को विभाग की गाड़ी में सुरक्षित पहुंचाना था।

164 स्कूलों के बच्चों ने लिया परीक्षा में हिस्सा

सिरसा जिला के चार ब्लॉकों के 164 स्कूलों ने सक्षम 2.0 की परीक्षा दी। जिसमें प्राइमरी स्कूलों की सख्यां 90 व अपर प्राइमरी स्कूलों की संख्या 74 है। जिनमें बड़ागुढ़ा के प्राइमरी 25 व अपर प्राइमरी 20 स्कूल शामिल थे। जबकि डबवाली के प्राइमरी 18 व अपर प्राइमरी 17, ऐलनाबाद के प्राइमरी 20 व अपर प्राइमरी 18 और नाथूसरी चोपटा ब्लॉक के प्राइमरी 27 व अपर प्राइमरी 19 स्कूल शामिल थे। 16 हजार बच्चों ने परीक्षा दी। शनिवार को कक्षा छठी से आठवीं तक सामाजिक विज्ञान व विज्ञान विषय तथा तीसरी से पांचवी तक की कक्षाओं के लिए पर्यावरण विज्ञान की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सक्षम घोषणा 2.0 की परीक्षा का प्रथम दिन शांतिपूर्वक रहा। सभी जगह पूरी पारदर्शिता के साथ परीक्षा आयोजित हुई। ऑब्जर्वर क्लास वन अधिकारियों ने अपने अपने ब्लॉकों के स्कूलों को निरीक्षण कर ऑन लाइन ही निरीक्षण रिपोर्ट विभाग के लिंक पर दर्ज की।'' -पवन सुथार, जिला परियोजना समन्वयक, समग्र शिक्षा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना