• Hindi News
  • Haryana
  • Karnal
  • Karnal News haryana news 20 year old demand to increase capacity of sugar mill of farmers fulfilled cm worships land

किसानों की शुगर मिल की क्षमता बढ़ाने की 20 साल पुरानी मांग पूरी, सीएम ने किया भूमि पूजन

Karnal News - सीएम मनोहर लाल ने कहा कि देश के भंडारण में हरियाणा के किसानों की भूमिका अहम है। किसान देश का अन्नदाता है। पिछले 5...

Sep 13, 2019, 08:10 AM IST
सीएम मनोहर लाल ने कहा कि देश के भंडारण में हरियाणा के किसानों की भूमिका अहम है। किसान देश का अन्नदाता है। पिछले 5 साल में किसानों ने जो भी मांगें रखी, उसको हमने पूरा करने की कोशिश की। इसी कड़ी में आज करनाल के किसानों की शुगर मिल की क्षमता को बढ़ाने की 20 साल पुरानी मांग को पूरा किया, जिस पर करीब 263 करोड़ रुपए खर्च होंगे और यह कार्य एक वर्ष में पूरा हो जाएगा। इस मिल के विस्तारीकरण के बाद क्षेत्र के किसानों को अपना गन्ना बेचने के लिए कहीं बाहर बेचने की दिक्कत से निजात मिलेगी। मुख्यमंत्री गुरुवार को दि करनाल सहकारी चीनी मिल के विस्तारीकरण के भूमि पूजन के अवसर पर बोल रहे थे। मिल की क्षमता अब 2200 टीसीडी से बढ़कर 3500 टीसीडी हो जाएगी। इस कार्य पर करीब 263 करोड़ रुपए खर्च आएगा। विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि शुगर मिल का करनाल और घरौंडा के किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

सीएम के बोलने के बाद भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने किसानों की तरफ से सीएम का आभार व्यक्त किया। किसानों की यह बीस साल पुरानी मांग थी, सीएम ने आज किसानों की दीवाली मनवा दी। क्षेत्र के किसानों को इसका फायदा होगा। एक साल में मिल का काम पूरा हो जाएगा। रतन मान बोले अगले साल इसी दिन गन्ने की पोरी डालकर नए मिल का शुभारंभ करेंगे। इस पर विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि अगले साल वो पोरी कौन डालेगा। यह भी बताओ। रतन मान ने इसे टालने का प्रयास किया, लेकिन सीएम कुर्सी से उठकर रतनमान के पास पहुंचे। बोले कौन डालेगा पोरी। रतन मान बोले सीएम साहब अगले साल आप ही पोरी डालकर शुगर मिल का शुभारंभ करोगे। इस पर सभी ठहाका लगाकर हंसने लगे। सीएम ने इसके बाद रतन मान से हाथ मिलाया। यानि कि सीएम किसानों से अगली प्लान में सीएम बनने का आशीर्वाद ले गए।

करनाल. मिल के विस्तारीकरण पर हवन में आहुति डालते सीएम।

इंडस्ट्री एरिया के कलेक्टर रेट 17 हजार से घटाकर 14 हजार किए

युवा औद्योगिक क्षेत्र से जुड़कर रोजगार मांगने के बजाए रोजगार देने वाले बने सीएम मनोहर लाल ने आज औद्योगिक ईकाइयों से अपेक्षा कर कहा कि युवाओं को औद्योगिक क्षेत्र से जोड़े। इससे वे रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि देने वाले बनेगे। रोजगार देना एक पुण्य का कार्य है। मुख्यमंत्री गुरुवार को हरियाणा चेंबर ऑफ कॉमर्स, औद्योगिक एसोसिएशनों की ओर से सेक्टर 3 स्थित एचएसएसआईडीसी के कार्यालय परिसर में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने भी उनकी मांग पूरा करते हुए इंडस्ट्रीज एरिया के कलेक्टर रेट 17 हजार से घटाकर 14 हजार करने की घोषणा की।

वकीलों ने दिया सीएम को सहयोग का आश्वासन

मुख्यमंत्री ने कहा कि वकीलों का समाज के निर्माण में अहम योगदान है। वह समाज में ओपीनियन मेकिंग का काम करते हैं। मुख्यमंत्री ने वकीलों से कहा कि अब अगले पांच साल के लिए लाइसेंस रिन्यू करवाने के लिए आया हूं। यदि आपको लगता है हमने पांच साल में बिना किसी भेदभाव के काम किया हो तो हमारा अगले पांच साल के लाइसेंस रिन्यू करने में सहयोग करना। बार एसो. की मांग पर 10 किलोवाट का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाया जाएगा और अन्य विकास कार्य के लिए मुख्यमंत्री ने बार एसो. को 21 लाख देने की घोषणा भी की।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना