गणित के पेपर में 30 नकलची पकड़े, दो सुपरवाइजर रिलीव

Jind News - हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मंगलवार को आयोजित हुई 10वीं की गणित की परीक्षा में विभिन्न परीक्षा...

Mar 18, 2020, 07:41 AM IST

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मंगलवार को आयोजित हुई 10वीं की गणित की परीक्षा में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर फ्लाइंग ने नकल के 30 केस बनाए गए। सीएम उड़नदस्ता फ्लाइंग ने उचाना कलां के श्री शिव मंदिर सनातन धर्म वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए एक छात्रा सहित पांच मुन्ना भाइयों को पकड़ा। खरकरामजी और शारदा विद्या मंदिर कैथल रोड में बने परीक्षा केंद्रों पर दो सुपरवाइजर नकल करवाने में संलिप्त मिले, जिसके चलते उन्हें रिलीव कर दिया गया। खरकरामजी के परीक्षा केंद्र से सुपरवाइजर सुधीर को स्पेशल सचिव फ्लाइंग और शारदा विद्या मंदिर से सुपरवाइजर दिनेश को स्पेशल चेयरमैन फ्लाइंग द्वारा रिलीव किया गया।

सीएम फ्लाइंग की टीम ने जींद के एसडी स्कूल और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। वहीं एसडीएम फ्लाइंग दस्ते ने मंगलवार को जय सूर्या स्कूल का दौरा किया। टीम बीईओ सुशील जैन के नेतृत्व में पहुंची और आधा घंटा जांच कर वापस लौट गई। बोर्ड को शिकायत मिली थी कि स्कूल में एक स्कूल के नाम कई अन्य स्कूलों के छात्र पेपर दे रहे हैं जबकि उनका दाखिला दूसरे स्कूलों में रहा है। टीम ने स्कूल पहुंचकर जांच की और स्टाफ से भी पूछताछ की। टीम ने स्टाफ से लिखवाकर लिया कि स्कूल में केस बोर्ड के रजिस्टर्ड रोल नंबर वाले विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। टीम ने किसी विद्यार्थी से पूछताछ नहीं की और न ही उनकी यूनिफार्म चेक की। मंगलवार को फ्लाइंग ने कुल 30 केस बनाए। इसमें नरवाना में 3 केस बने। उचाना में छात्तर परीक्षा केंद्र-2 में एक, सफीदों के हाट-2 में 3, अलेवा वन में एक, अलेवा 2 में 3, नगूरां-वन में एक, जींद-36 में 3, उचाना मंडी-4 में 5, उचाना मंडी-3 में 2, बरसोला में 4, किलाजरफगढ़ में एक, जींद-9 में एक और पिल्लूखेड़ा-3 में 2 यूएमसी बनाए गए। यह सभी केस स्पेशल चेयरमैन फ्लाइंग, जिला प्रश्न पत्र उड़नदस्ता, प्रश्न पत्र उड़नदस्ता उचाना, प्रश्न पत्र उड़नदस्ता नरवाना ने बनाए।

फ्लाइंग ने तीन छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा


नरवाना |भिवानी बोर्ड की फ्लांइग ने दसवीं के तीन छात्रों को पर्ची से नकल करते हुए पकड़ा है। फ्लांइग द्वारा मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फुलियां कलां में दसवीं की परीक्षा दे रहे राहुल निवासी अमरगढ़ को पर्ची से नकल करते हुए पकड़ा। नरवाना के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विजय निवासी बुडायन व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बेलरखा में सोनू को दसवीं की परीक्षा के दौरान पर्ची से नकल करते हुए पकड़ा गया। फ्लाइंग टीम ने तीनों छात्रों का यूएमसी केस बनाया।


दूसरे की परीक्षा देते हुए एक छात्रा सहित पांच पकड़े


उचाना | सीएम उड़नदस्ता फ्लाइंग ने उचाना कलां के श्री शिव मंदिर सनातन धर्म वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए एक छात्रा सहित पांच मुन्ना भाइयों को पकड़ा। मंगलवार दोपहर को परीक्षा के समय सीएम उड़नदस्ता फ्लाइंग टीम के इंचार्ज सीआईडी डीआई रामनिवास की अगुवाई में परीक्षा केंद्र पहुंची। यहां पर 10वीं कक्षा के गणित की परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों की जब जांच करने लगी तो हस्ताक्षर शीट में लगी फोटो का मिलान किया गया। यहां पर एक छात्रा सहित पांच ऐसे विद्यार्थी मिले जो दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे थे। टीम इंचार्ज रामनिवास ने बताया कि परीक्षा सेंटर पर टीम द्वारा छापा मारा गया। यहां पर जब हस्ताक्षर सीट में लगी फोटो से परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों को मिलान किया गया तो एक छात्रा सहित पांच को किसी दूसरे के स्थान पर नकल करते हुए पकड़ा। दूसरे की परीक्षा देते हुए पकड़े गए विद्यार्थियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया।


पहली बार बना है सेंटर : परीक्षा नकल रहित हो इसके लिए पंचायत दे रही ड्यूटी


पहुंचकर जांच की और स्टाफ से भी पूछताछ की। टीम ने स्टाफ से लिखवाकर लिया कि स्कूल में केस बोर्ड के रजिस्टर्ड रोल नंबर वाले विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। टीम ने किसी विद्यार्थी से पूछताछ नहीं की और न ही उनकी यूनिफार्म चेक की। मंगलवार को फ्लाइंग ने कुल 30 केस बनाए। इसमें नरवाना में 3 केस बने। उचाना में छात्तर परीक्षा केंद्र-2 में एक, सफीदों के हाट-2 में 3, अलेवा वन में एक, अलेवा 2 में 3, नगूरां-वन में एक, जींद-36 में 3, उचाना मंडी-4 में 5, उचाना मंडी-3 में 2, बरसोला में 4, किलाजरफगढ़ में एक, जींद-9 में एक और पिल्लूखेड़ा-3 में 2 यूएमसी बनाए गए। यह सभी केस स्पेशल चेयरमैन फ्लाइंग, जिला प्रश्न पत्र उड़नदस्ता, प्रश्न पत्र उड़नदस्ता उचाना, प्रश्न पत्र उड़नदस्ता नरवाना ने बनाए।

उचाना | कसुहन गांव में पहली बार राजकीय स्कूल में 10वीं, 12वीं कक्षा का परीक्षा सेंटर बना है। प्रशासन के साथ-साथ परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए पंचायत, ग्रामीण ड्यूटी दे रहे हैं। गांव के सरपंच, युवा, सेवानिवृति अधिकारी हर रोज परीक्षा शुरू होने से लेकर परीक्षा खत्म होने तक स्कूल परिसर के आस-पास रहते है। केंद्र में आसपास के गांवों के 5 स्कूलों के 379 छात्र-छात्राएं परीक्षा देने के लिए कसुहन आ रहे हैं। 10वीं के 239, 12वीं के 140 विद्यार्थी हैं। सरपंच नरेश कुमार ने बताया कि नकल नहीं होने दी जाएगी। सेंटर सुपरिंटेंडेंट राममेहर सिंह ने कहा कि प्रशासन ने नकल न हो इसके पुख्ता प्रबंध किए हुए हैं।

उचाना. कसुहन गांव में परीक्षा केंद्र में नकल रहित परीक्षा के लिए ड्यूटी देते हुए सरपंच नरेश, ग्रामीण।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना