बीपीएल कार्ड के लिए 38,859 लोगों ने अपने को बताया गरीब

Karnal News - जिले के 38 हजार 859 लोगों ने अपने आपको गरीब बताया है और उन्होंने सरल पोर्टल पर आवेदन करके बीपीएल कार्ड बनवाने की मांग...

Dec 04, 2019, 08:10 AM IST
Karnal News - haryana news 38859 people told themselves poor for bpl card
जिले के 38 हजार 859 लोगों ने अपने आपको गरीब बताया है और उन्होंने सरल पोर्टल पर आवेदन करके बीपीएल कार्ड बनवाने की मांग की है। इस कार्ड पर सस्ता लोन और सस्ता राशन मिलता है। अस्पतालों में फ्री में इलाज हाेता है। जिन लोगों के बिजली बिल, कर्ज बढ़ जाता है, उनके लिए ब्याजमाफी योजना भी दे दी जाती है। इसलिए इस कार्ड को बनवाने के लिए अमीर लोग भी लाइन में लग जाते हैं। इन आवेदनों की जांच के लिए एडीसी की टीम डोर टू डोर जाकर चेकिंग करने लगी है। जो पात्र मिलते हैं, उनको बीपीएल कार्ड की श्रेणी में डालते हैं। इस टीम पर भी निगरानी रखने की जरूरत है। क्योंकि अकसर सिफारिशी लोग ही ऐसे कार्ड बनवा जाते हैं और पात्र लोग छूट जाते हैं।

जिले में 12 हजार 574 बीपीएल कार्ड बने हुए हैं। 13 साल से दोबारा बीपीएल कार्ड बनवाने का मौका नहीं आने के कारण सरकार की तरफ से सरल पोर्टल पर आवेदन मांगे गए। इसके तहत अब तक 38 हजार 859 लोगों ने आवेदन किया है। इन लोगों को प्रशासन की तरफ से चेक किया जाएगा कि वह बीपीएल कार्ड के योग्य हैं या नहीं। जो लोग इस श्रेणी में मिलेंगे उनके आवेदनों को मंजूर कर लिया जाएगा और शेष आवेदन रिजेक्ट किए जाएंगे। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की तरफ से बीपीएल कार्ड पर 35 किलोग्राम गेहंू 2 रुपए किलो के हिसाब से दिया जाता है। चीनी, सरसो तेल, दाल भी सस्ते दाम पर बांटते हैं। बीपीएल कार्ड का उद्देश्य है कि गरीब लोगों को भोजन, रहने की जगह और कपड़े आदि जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए यह सुविधा है। हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहरलाल के खुले दरबार में भी बीपीएल कार्ड बनवाने की शिकायत आई तो सीएम ने जवाब दिया कि सरल पोर्टल पर आवेदन करें। जांच में पात्र मिले तो अवश्य ही बीपीएल कार्ड बनेगा।

कोठियों के बाहर लग गए थे बीपीएल के निशान : जिले में बीपीएल कार्ड के साथ फर्जीवाड़ा हो चुका है। 12 हजार कार्ड कैंसिल किए गए थे। क्योंकि उस दौरान कोठियों वालों के भी बीपीएल कार्ड बनवा दिए गए। सरकार ने आदेश दिए थे कि जिन लोगों के बीपीएल कार्ड हैं, उनके घरों के बाहर निशान लगाए जाएं। यह स्थिति सबके सामने आई तो प्रशासन की तरफ कार्ड कैंसिल करने पड़े। जिन्होंने यह फर्जीवाड़ा किया था, उन पर कोई एक्शन नहीं हुआ। इसलिए इस बार भी प्रशासन काे निगरानी रखने की जरूरत पड़ गई है।

बीपीएल कार्ड से लोन से लेकर राशन मिलता है सस्ते दामों पर

सरल पोर्टल पर आवेदन करना होता है : यादव


X
Karnal News - haryana news 38859 people told themselves poor for bpl card
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना