वैवाहिक बंधन में बंधे 5 जोड़ों ने भ्रूण हत्या न करने का लिया प्रण

Yamunanagar News - पृथी की माजरी व भंभोली में दो गुरु कृपा निवास सेवा का शिलान्यास केंद्रीय राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने...

Feb 22, 2020, 08:56 AM IST
Yamunanagar News - haryana news 5 couples tied in marital bond vow not to commit feticide

पृथी की माजरी व भंभोली में दो गुरु कृपा निवास सेवा का शिलान्यास केंद्रीय राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने शुक्रवार को किया। उन्होंने इस सेवा को शिरोमणि सेवा बताया। बेसहारा परिवार को नए घर के रूप में किसी धार्मिक संस्थान द्वारा सहायता मिलनी, यह अपने आप में एक बहुत बड़ा खुशी का पल है। उन्होंने इसके लिए संत जसदीप सिंह के कार्यों की सरहाना की। कटारिया ने सर्व समाज के सभी संपन्न परिवारों को इस महान सेवा कार्य में बढ़-चढ़कर सहयोग करने की अपील की। उन्होंने खुद सेवा कार्य में पांच लाख का अनुदान देने की घोषणा की। इस अवसर पर सोहन लाल गोयल चेयरमैन जिला परिषद, भाजपा जिला महामंत्री राजेश सपरा, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुमीत गुप्ता, मांगेराम प्रधान जेजेपी, रामनिवास गर्ग चेयरमैन डीपीएस, अाचार्य वैदिक वाटिका, सरपंच रामभूल भंभोली, सरपंच कंवरदीप सिंह मुंडी, सरपंच रशपाल सिंह बाल छप्पर, सरपंच राजिंदर सिंह कोतरखाना, सरपंच नरेंद्र सिंह खेड़ी, सरपंच अरिंदर सिंह मुसिंबल, संदीप गुर्जर जिला अध्यक्ष युवा मोर्चा यमुनानगर मौजूद रहे।

जरूरतमंद परिवार के लिए घर बनाना सबसे बड़ी सेवा: रतनलाल कटारिया

भास्कर न्यूज | खिजराबाद

श्रीकालेश्वर महादेव मठ कलेसर में महाशिवरात्रि के अवसर पर आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में शिक्षा एवं वन मंत्री कंवरपाल ने मठ के अंदर धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक लाख रुपए की राशि भेंट करने की घोषणा की। इस अवसर पर 5 जोड़े विवाह बंधन में बंधे। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के मिशन को सफल बनाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। नवदंपती में इस अभियान में सहयोग कर सकते हैं। वे यहां से प्रण लेकर जाए कि कभी भ्रूण हत्या नहीं करेंगे और न ही किसी को करने देंगे। इन सभी ने सिर हिलाकर सहमति भी दी। इस दिशा में सहयोग करेंगे।

15 करोड़ घरों में पेयजल पहुंचाना लक्ष्य : जल शक्ति मंत्री राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि 2024 तक 15 करोड़ घरों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया गया है। रेणुका, किशाउ व लखवाड़ डैम के निर्माण से यमुना नदी में भरपूर व नियमित मात्रा में पानी बहेगा। डैम के निर्माण पर समझौते के प्रयास किए जा रहे हैं।

बाढ़ रोकथाम के लिए कंकरीट के बांध बने : कलेसर गांव की ओर से मांग करते हुए प्रदीप कलेसर ने कहा कि यमुना नदी की बाढ़ रोकथाम के लिए कंकरीट के बांध बनाए जाऐं। वाइल्ड लाइफ पाॅलिसी में बदलाव कर किसानों के हितों पर गौर किया जाए। मंदिर की चारदीवारी बनाने के लिए राशि दिए जाने की मांग की। मठ के महंत स्वामी शांतानंद ने कहा कि भगवान शिव ने जनकल्याण के लिए विष पिया।

पांच जोड़े विवाह बंधन में बंधे : बादशाही बाग निवासी स्वाति ने धर्मावाला निवासी विजेंद्र, मोनिका देवी ने अंशुल, सोनिया ने अजय कुमार, मनेश कुमारी ने राहुल व सपना ने कुलदीप के साथ फेरे लिए। टीवी कलाकार महावीर गुड्डू ने भगवान शिव का गुणगान करते हुए कई भजन पेश किए। 15 लाख की लागत से बने मंदिर में मां काली की सौम्य रूप में मूर्ति स्थापित की गई। केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया ने मंदिर समिति की मांग पर 11 लाख रुपए देने की घोषणा की। इस राशि से मंदिर की चार दीवारें बनाई जाएंगी। संबोधन से पूर्व केंद्रीय मंत्री ने जलाभिषेक किया। इस दौरान मैराथन मेंं भाग लेने वाले नवाजपुर के अनिल कुमार को संस्था की ओर से 15 हजार रुपए का चेक देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सरपंच रविंद्र कुमार, साहब सिंह, बलबीर सिंह, गुलाब सिंह, महिला मोर्चा प्रधान सुनीता शर्मा, डॉ. बृजेश शर्मा, अजय शर्मा, सरपंच संगीता, राजेश कश्यप, रणधीर सिंह, कुलदीप सिंह रेंज अधिकारी, तहसीलदार तुलसी दास व मनोज कुमार उपस्थित रहे।

यमुनानगर | पृथ्वी का माजरा गांव में शिलान्यास करते केंद्रीय राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया।

खिजराबाद | श्री कालेश्वर महादेव मठ में विवाह की रस्में पूरी करते वर वधू।

Yamunanagar News - haryana news 5 couples tied in marital bond vow not to commit feticide
X
Yamunanagar News - haryana news 5 couples tied in marital bond vow not to commit feticide
Yamunanagar News - haryana news 5 couples tied in marital bond vow not to commit feticide

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना