ओवरब्रिज रिपेयरिंग का 23 दिन में हुआ 50 फीसदी काम, अब 2 दिन में बकाया काम करने का दावा

Karnal News - कैथल-करनाल ओवरब्रिज पर पिछले 23 दिनों से रिपेयरिंग का काम चल रहा है। एनएचएआई ने रिपेयरिंग के लिए प्रशासन से 25 दिन का...

Dec 04, 2019, 08:10 AM IST
Karnal News - haryana news 50 work done in 23 days of overbridge repairing now claims to do outstanding work in 2 days
कैथल-करनाल ओवरब्रिज पर पिछले 23 दिनों से रिपेयरिंग का काम चल रहा है। एनएचएआई ने रिपेयरिंग के लिए प्रशासन से 25 दिन का समय मांगा था, लेकिन 23 दिन में मात्र 50 फीसदी काम हो पाया है। आधा शहर परेशान है। ट्रैफिक को डायवर्ट किया हुआ है। शहर में आने वाली सभी बसों को 10 किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ रहा है। काछवा रोड पर सारा दिन जाम जैसी स्थिति बनी रहती है। जाम से निपटने के लिए करीब 50 पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई हुई है। एनएचएआई के अधिकारी अब भी दावा कर रहे हैं कि अगले 2 दिनों में ओवरब्रिज की रिपेयरिंग का काम पूरा हो जाएगा। करनाल-कैथल ओवरब्रिज पर पिछले 11 नवंबर से एक्सपेंशन जाॅइंट के निर्माण का कार्य चल रहा है। फिलहाल 23 दिन में 42 जाॅइंट में से करीब 21 ही एक्सपेंशन जाॅइंट लगे हैं। अधिकारियों का दावा है कि अगले 2 दिन में 21 जाॅइंटाें को लगा दिया जाएगा। इसके बाद 6 दिसंबर को टू व्हीलर के लिए आधे ओवरब्रिज को खोल दिया जाएगा। लेकिन ठेकेदार जिस गति से काम कर रहा है, उस हाल में अगले 2 दिन में रिपेयर का काम पूरा नहीं होने वाला है। तीन से चार मजदूर लगाए हुए हैं, दो मशीनें हैं। जबकि जल्दी काम निपटाने के लिए 12 से 15 मजदूर चाहिए। पिछले 23 दिनों से शहर के लोग भारी परेशानी झेल रहे हैं। लेकिन एनएचएआई और ठेकेदार शहर के लोगों की परेशानी को नहीं देख रहे हैं।

करनाल. कैथल रोड के ओवरब्रिज का धीमी गति से चल रहा कार्य। दूसरी तरफ काछवा ओवरब्रिज पर जाम से परेशान लोग। फोटो | भास्कर

धीमी गति से चल रहा है काम

अगर इसी धीमी गति से कार्य चलता रहा ताे 15 से 20 दिन का समय लग सकता है। जाॅइंट लगाने के एक सप्ताह बाद भी लोडिड वाहन ओवरब्रिज पर नहीं चल सकते। क्योंकि बनाए गए नए जॉइंट को मजबूत करने के लिए पानी देने व ईंट सूखने में एक सप्ताह लगता है। डीसी से पांच दिसंबर तक की परमिशन ली हुई है। अब आगे काम करने के लिए दोबारा से परमिशन लेनी पड़ेगी। हजारों लोगों की आने-जाने की परेशानी को देखते हुए एनएचएआई 6 दिसंबर को कैथल ओवर ब्रिज टू व्हीलर को एक तरफ से खोल सकता है। जबकि लोडिड वाहनों को पश्चिमी बाईपास से कर्ण लेक होते हुए निकाला जा रहा है।

दोबारा से परमिशन मांगी जाएगी

करनाल-कैथल ओवरब्रिज के निर्माण कार्य को लेकर ठेकेदार जगबीर ने बताया कि 5 दिसंबर तक ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पूरा किया जाना था। एक तरफ की साइड बंद कर निर्माण कार्य जारी रहेगा। 6 दिसंबर को टू व्हीलर की शुरुआत हो सकती है। इसके लिए एनएचएआई दोबारा से डीसी से परमिशन लेगी।

एक्सपेंशन जॉइंट लगाने में लग रहा है काफी समय

कैथल ओवरब्रिज पर नई प्लास्टिक की सड़क का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। इसके लिए ठेकेदार ने आधे पुल पर पुराने जॉइंट की जगह छोड़कर प्लास्टिक की सड़क तैयार कर दी है। जबकि एक्सपेंशन जॉइंट लगाने में मजदूरों को काफी समय लग रहा है। क्योंकि मशीनों से जाॅइंट काटने के लिए कम मशीनों व मजदूरों का प्रयोग किया जा रहा है। पुल के लिए लगी हाईमास्क लाइट बंद होने के कारण रात को मजदूर जॉइंट काटने का कार्य नहीं कर पा रहे है।

एक घंटा अधिक लग रहा सफर में समय

कैथल-करनाल रोड को फोरलेन किया जा रहा है। निसिंग तक सड़क टूटी हुई है। कैथल से करनाल जाने वाली बसों को निसिंग, सांभली वाया काछवा निकाला जा रहा है। कैथल से करनाल तक सफर में पहले सवा घंटा लगता था, लेकिन अब सवा दो घंटे का समय लग रहा। यानि एक घंटा ज्यादा समय लग रहा है।

23 दिनों से काछवा पुल पर लोग जाम से परेशान

पुल की रिपेयरिंग के कारण 23 दिन से काछवा पुल पर हजारों लोग शहर में आने-जाने से परेशान हैं। इससे लोगों को बड़े वाहनों से 10 किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ रहा है। काछवा पुल के फुटपाथ की जाम लगने के कारण टाइलें टूट चुकी हैं। क्योंकि जाम से बचने के लिए लोग फुटपाथ का सहारा ले रहे है। असंध, निसिंग, कैथल, जींद, पेहवा से आने वाली बसों को पश्चिमी बाईपास से निकाला जा रहा हैं। जिसमें आधा घंटा का समय ज्यादा लग रहा है।

दोपहिया के लिए खोल देंगे आधा पुल


लाइन पार की 20 काॅलोनियों के लोगों की दिक्कत बढ़ी

शहर की लाइन पार की करीब 20 काॅलोनियों के लोग भी परेशान हैं। महेंद्र, रजनीश, श्याम, राजेश, मनीश, रीटा, सन्नी, मुकेश ने बताया कि शिव कॉलोनी और मान कॉलोनी में सीधे कैथल ओवरब्रिज से चले जाते थे, अब पहले काछवा ओवरब्रिज से रामनगर और फिर अपनी कॉलोनी में पहुंचते हैं। ऐसे में चार से पांच किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर काटना पड़ रहा है। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारी और ठेकेदारों से जल्द रिपेयर का काम पूरा करने की मांग की है।

Karnal News - haryana news 50 work done in 23 days of overbridge repairing now claims to do outstanding work in 2 days
X
Karnal News - haryana news 50 work done in 23 days of overbridge repairing now claims to do outstanding work in 2 days
Karnal News - haryana news 50 work done in 23 days of overbridge repairing now claims to do outstanding work in 2 days
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना