नगर निगम में 11 महीने में 950 दंपतियों ने कराया मैरिज रजिस्ट्रेशन

Karnal News - नवविवाहित जोड़ों में मैरिज रजिस्ट्रेशन को लेकर क्रेज बढ़ा है। या यूं कहिए कि मैरिज रजिस्ट्रेशन नई पीढ़ी के लिए...

Dec 04, 2019, 08:10 AM IST
Karnal News - haryana news 950 couples registered marriage in 11 months in municipal corporation
नवविवाहित जोड़ों में मैरिज रजिस्ट्रेशन को लेकर क्रेज बढ़ा है। या यूं कहिए कि मैरिज रजिस्ट्रेशन नई पीढ़ी के लिए जरूरत बनता जा रहा है। क्योंकि कई सरकारी योजनाओं से लेकर अंतरजातीय विवाह और विदेशाें में पीआर लेने तक के लिए मैरिज रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। नगर निगम में जनवरी से अब तक 950 नवदंपतियों ने मैरिज रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट हासिल किया है। अगले महीने में जो रजिस्ट्रेशन होंगे, उनकी संख्या मिलाने पर यह आंकड़ा एक साल में 1000 के पार हो जाएगा।

मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए पहले नगर निगम में ही आवेदन होता था, लेकिन सरल केंद्र शुरू होने पर सभी आवेदन सरल केंद्र के जरिए ही ऑनलाइन नगर निगम के पास पहुंचने लगे हैं। अब कोई भी व्यक्ति जिसे मैरिज रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट लेेना हाेता है वे अपना आवेदन लघु सचिवालय में सरल केंद्र और अटल सेवा केंद्रों पर दे सकते हैं। नगर निगम की ओर से कार्यालय में सर्टिफिकेट जारी करने के लिए स्पेशल व्यवस्था की गई है।

मैरिज सर्टिफिकेट के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की यह देनी होगी फीस




ये कागजात करने होते हैं रजिस्ट्रेशन के लिए संलग्न





एक माह में 80 से 85 रजिस्ट्रेशन

नगर निगम में हर माह 80 से 85 मैरिज रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा नवदंपती वे हैं जिन्हें सरकारी योजनाओं, अंतरजातीय विवाह का बेनीफिट और विदेशों में पीआर शिप हासिल करनी है।

90 दिनों के बाद लेनी पड़ेगी अप्रूवल

मैरिज रजिस्ट्रेशन कराने के लिए शादी के 90 दिनों तक आवेदन करने में किसी की परमिशन लेने की जरूरत नहीं है। लेकिन 90 दिनों की अवधि के बाद विवाह रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने पर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट तब जारी होगा, जब एसडीएम की तरफ से अप्रूवल दी जाएगी।

आई है जागरूकता : डीएमसी


X
Karnal News - haryana news 950 couples registered marriage in 11 months in municipal corporation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना