शांति देवी के देहांत बाद उनकी अंतिम इच्छा पर अस्थी स्थल पर लगाया पाैधा

Jhajjar News - कहते हैं इंसान की सोच ही उसे सदियों तक जिंदा रखती है। बेरी की 85 वर्षीय शांति देवी ने अपने जीते-जी कस्बे में कई...

Dec 11, 2019, 07:31 AM IST
Beri News - haryana news after the death of shanti devi her last wish was put on the ashes site
कहते हैं इंसान की सोच ही उसे सदियों तक जिंदा रखती है। बेरी की 85 वर्षीय शांति देवी ने अपने जीते-जी कस्बे में कई स्थानों पर पौधरोपण कर पर्यावरण सुरक्षा का लोगों को संदेश दिया। अब जब उनका देहांत हुआ तो परिवार वालों ने उनकी अंतिम इच्छा को देखते बेरी में अस्थी स्थल पर पौधे लगाए। कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़े शांति देवी के पोते सुनील कुमार ने बताया कि दादी की अस्थियों को श्मशान भूमि में जहां दबाया, उसी जगह पर पौधारोपण किया। दादी का देहांत 8 दिसंबर को हुआ था। उनके समाज में अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करने की परंपरा हैं। उन्होंने दादी की अस्थियां गंगा में प्रवाहित नहीं करके उनकी इच्छा अनुसार उन्हें श्मशान भूमि में दबाकर उस जगह बरगद का पौधा लगा दिया। ताकि हमारा पर्यावरण भी स्वच्छ रहे। इस माैके पर सुनील खंगवाल, सज्जन कुमार, राकेश कुमार, नरेश कुमार, अनिल कुमार, विजय कुमार, नीरज रंगा, राकेश गंगवाल, रवि, उमेश, राहुल खंगवाल व सोनू माैजूद थे।

सड़क बनाने के लिए पेड़ कटे ताे पौधे लगवाए

सुनील कुमार ने बताया कि उनकी दादी कई वर्ष से सार्वजनिक स्थानों पर पौधे लगवाती आई हैं। करीब 10 वर्ष पहले बेरी में सड़क बनी तो पेड़ काटे गए। इसके बाद उन्होंने काफी संख्या में पौधे लगवाए। अब दूसरे लोगों को भी विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से फिजूलखर्ची न कर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया जाएगा।

X
Beri News - haryana news after the death of shanti devi her last wish was put on the ashes site
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना