7900 परिवारों को िदए गए आयुष्मान कार्ड: डाॅ. नैन

Kaithal News - मासिक बैठक में बताया योजना के बारे में

Aug 25, 2019, 07:55 AM IST
मासिक बैठक में बताया योजना के बारे में


भास्कर न्यूज | कैथल

सिविल सर्जन डॉ. एसके नैन ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत जिला के 7900 परिवारों को पंजीकृत करके कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। योजना के तहत एक करोड़ 80 लाख रुपए स्वास्थ्य सेवाओं के लिए खर्च किए जा चुके हैं।

डाॅ. नैन शनिवार को मासिक प्रेसवार्ता में डीसी के समक्ष विभाग की योजनाओं का बखान कर रहे थे। उन्होंने बताया कि जिला में लिंगानुपात 914 है। रेड में 7 पीएनडीटी व 2 एमटीपी केस पकड़े गए हैं।

कन्या भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध को रोकने के लिए निरंतर अभियान व छापेमारी की जाती है। जिला में मलेरिया का कोई भी केस सामनेे नही आया है। मलेरिया रोकथाम के लिए 1100 सक्षम युवाओं को लगाकर घर-घर जाकर आमजन को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

कोई भी कोई भी व्यक्ति गर्भवती महिलाओं के लिए डिलीवरी तथा बच्चा पैदा होने के एक माह तक 108 नंबर पर कॉल करके एंबुलेंस की सुविधा मुफ्त में प्राप्त कर सकता है। नागरिक अस्पताल में सिटी स्कैन व डायलिसिस की सेवा शुरू हो चुकी है। सिविल अस्पताल में मात्र 16 डाॅक्टर हैं फिर भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। डायरिया व टाइफाइड जैसी बीमारियों के रोकथाम के लिए प्लान बनाया गया है। सभी सीएचसी व पीएचसी ओआरएस तथा जिंक टैबलेट मुफ्त में दी जा रही है।

सक्षम योजना में अब तीसरी से आठवीं तक की कक्षा शामिल जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही ने बताया कि यह योजना हरियाणा सरकार ने अगस्त 2017 में शुरू की थी। इस योजना के तहत जिला कैथल के सभी खंड सक्षम हो चुके हैं।

इतना ही नहीं, पूंडरी खंड सक्षम प्लस भी घोषित किया जा चुका है। सक्षम योजना में बच्चों को उनकी कक्षा के अनुरूप ज्ञान दिया जाता है। विशेष कक्षाएं आयोजित करके बच्चों का ज्ञानवर्धन बढ़ाया जाता है। परीक्षाओं के द्वारा खंडों का चयन किया जाता है।

सक्षम योजना के तहत अब तीसरी से आठवीं तक की कक्षा को शामिल किया गया है। पहले केवल तीसरी, पांचवीं व सातवीं कक्षा को शामिल किया गया था। डीसी के निर्देशानुसार प्रतिमाह समीक्षा बैठक की जा रही हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना