पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Kharkhoda News Haryana News Cbse Board Arrests Young Man And Examiner Taking Exam Instead

सीबीएसई बोर्ड में दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे युवक और परीक्षार्थी को किया गिरफ्तार

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के प्रताप स्कूल में बने सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र में शनिवार को दूसरे की जगह पर परीक्षा देता पकड़ा गया। परीक्षा केंद्र अधीक्षक की जांच में यह मामला सामने आया।

इन दिनों सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं चल रहीं हैं। खरखौदा के प्रताप स्कूल परीक्षा केंद्र की अधीक्षक आरती ने बताया कि शनिवार को केमिस्ट्री की परीक्षा थी। जांच के दौरान परीक्षार्थी की जगह पर दूसरे को परीक्षा देने के लिए बैठा हुअा पकड़ा। जांच की गई तो परीक्षार्थी आशीष की जगह पर ठरु उल्देपुर, जिला सोनीपत निवासी मोहित परीक्षा देता मिला। उस युवक ने लाइनमैन द्वारा वितरित की गई उत्तर पुस्तिका पर परीक्षा का नाम व रोल नंबर तक लिख दिया था, लेकिन वह प्रश्नपत्र की सील खोल पाता इससे पहले ही धरा गया। इसके बाद केंद्र अधीक्षक ने मामले की शिकायत पुलिस को दे दी, शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने न केवल परीक्षार्थी आशीष बल्कि उसके जगह पर बैठे मोहित के खिलाफ मामला दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

खरखौदा थाना प्रभारी जसबीर सिंह ने बताया कि केंद्र अधीक्षक की शिकायत पर परीक्षार्थी व उसकी जगह पर परीक्षा दे रहे युवक पर मामला दर्ज कर लिया गया है।

हिंदी में फिर नकल, एक ही दिन में बने 32 केस

सोनीपत | करीब पांच साल पहले तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में टॉपर के रूप में शानदार रिकाॅर्ड रखने वाले सोनीपत जिला अब नकल को लेकर लगातार बदनाम हो रहा है। महज तीन दिन में 50 नकल के केस के बाद जहां प्रशासन एवं विभाग की ओर से सख्ती की अपेक्षा की गई थी,लेकिन ऐसा असर नहीं देखने को नहीं मिला, जिसका असर यह हुआ कि दसवीं की हिंदी की परीक्षा में भी जमकर नकल की पर्चियां चली। किसी ने खिड़की से पहुंचाई तो कोई शर्ट की कॉलर और तो कोई कान में रूई के साथ नकल कराने पहुंचा। निरीक्षण टीम ने ऐसे विद्यार्थियों पर कड़ा एक्शन लिया 32 विद्यार्थियों के खिलाफ केस बनाए गए, जोकि अभी तक का एक दिन में सबसे अधिक का रिकार्ड है। जिले में परीक्षा 97 केन्द्रों पर संचालित की गई, जिसमें करीब 24897 विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंचे। शनिवार को सोनीपत में 18, गोहाना में पांच, खरखौदा में सात, गन्नौर में दो विद्यार्थियों के केस बनाए गए।

प्रश्नपत्र वायरल करने में सरपंच व शिक्षक को जेल

गोहाना | रिंढाणा गांव में परीक्षा केंद्र से प्रश्नपत्र की फोटो लेकर वायरल करने के मामले में पुलिस ने गिरफ्तार सरपंच बिजेंद्र और शिक्षक संदीप को जेल भेज दिया। पुलिस अब उस युवक की तलाश कर रही है, जिसके पास सरपंच ने व्हट्सअप पर प्रश्नपत्र का फोटो भेजा था। पुलिस का कहना है कि जल्दी ही युवक को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। शुक्रवार को 12वीं कक्षा का फाइन आर्ट का पेपर था।

रिंढाणा व रभड़ा के परीक्षा केंद्र शहर में शिफ्ट

गोहाना | बोर्ड की परीक्षाओं में बाहरी हस्तक्षेप नहीं रूक रहा है। रभड़ा में प्रश्नपत्र बांटने के दौरान ही एक युवक खिड़की से प्रश्नपत्र का फोटों खिंचकर चला गया। सूचना पर पहुंचे फ्लाइंग टीम और एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने रभड़ा परीक्षा केंद्र की परीक्षा को रद्द कर दिया और केंद्र को शहर में जेएलएन स्कूल में शिफ्ट कर दिया। रिंढाणा परीक्षा केंद्र में भी बाहरी हस्तक्षेप अधिक होने पर उसे भी शहर में राजकीय कन्या स्कूल मंडी में शिफ्ट कर दिया गया। सोमवार को होने वाली परीक्षाएं शहर में होंगी। शनिवार को दसवीं कक्षा की हिंदी विषय की परीक्षा थी।

खबरें और भी हैं...