23 को एलिवेटिड ट्रैक की सीएम रखेंगे नींव एचआरआईडीसी की टीम ने किया निरीक्षण

Kurukshetra News - अगले हफ्ते शहर में एलिवेटिड रेलवे ट्रैक का सपना हकीकत बनने की राह पर होगा। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर ट्रैक...

Aug 18, 2019, 08:10 AM IST
अगले हफ्ते शहर में एलिवेटिड रेलवे ट्रैक का सपना हकीकत बनने की राह पर होगा। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर ट्रैक बनाएंगी। एक तरफ जहां ट्रैक एलिवेटिड होगा। वहीं शहर में स्थित पुराना, जिसे छोटा स्टेशन भी कहा जाता है, भी नया बनेगा। सीएम मनोहरलाल 23 अगस्त को इस ड्रीम प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे। इसे लेकर सीएम ने स्वीकृति भेजी है। इसकी पुष्टि विधायक सुभाष सुधा और रेलवे अधिकारियों ने की। शिलान्यास के साथ ही सॉयल टेस्टिंग एवं डिजाइनिंग पर काम शुरू होगा। ढाई बरस में यह ट्रैक आकार लेगा, लेकिन इस दौरान एक दिन भी ट्रेन का परिचालन नहीं रुकेगा।

एचआरआईडीसी टीम ने किया दौरा : शनिवार को इस प्रोजेक्ट को लेकर हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कार्पोरेशन की टीम ट्रैक व पुराना रेलवे स्टेशन का मुआयना करने पहुंची। एचआरआईडीसी के प्रोजेक्ट निदेशक रवि गुप्ता, प्रोजेक्ट डीजीएम अमरजीत सिंह के साथ में विधायक सुभाष सुधा, डीसी डॉ. एसएस फुलिया, एसपी आस्था मोदी, नप ईओ बीएन भारती और अन्य प्रशासनिक अधिकारी रहे।

नरवाना कुरुक्षेत्र रेलवे लाइन पर शहर की सीमा में एलिवेटिड ट्रैक बनना है। खास बात यह है कि यह ट्रैक इस लाइन के ठीक ऊपर ना होकर, साथ साथ बनेगा। दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर टै्रक बनेगा। जैसे ही ट्रैक तैयार होगा, दोनों तरफ से लिंक जोड़कर इस पर परिचालन शुरू हो जाएगा। निर्माण के दौरान कुरुक्षेत्र,कैथल रेललाइन पर भी एक दिन भी ट्रेनों का परिचालन नहीं रोका जाएगा। पुरानी रेल लाइन से 10 से 20 फुट दूरी पर ही नया रेलवे एलिवेटेड ट्रैक होगा।

मेट्रो की तर्ज पर बनेंगे प्लेटफार्म

गुप्ता एचआरआईडीसी के प्रोजेक्ट निदेशक रवि गुप्ता के मुताबिक एलिवेटिड ट्रैक के साथ ही पुराना रेलवे स्टेशन को भी नया लुक दिया जाएगा। यहां मेट्रो की तर्ज पर ऊपर की तरफ प्लेटफार्म होंगे। हालांकि फिलहाल यहां पुराना स्ट्रक्चर भी रहेगा। इस स्टेशन के समेत पूरे प्रोजेक्ट 225 करोड़ रुपए के करीब खर्च आएगा।

एचआरआईडीसी का पहला प्रोजेक्ट : विधायक सुधा

विधायक सुधा के मुताबिक एचआरआईडीसी का कुरुक्षेत्र में एलिवेटिड ट्रैक पहला प्रोजेक्ट है। सायॅल टेस्टिंग और डिजाइनिंग कार्य को पूरा करने की जिम्मेदारी गुरू ग्राम की सिविल बाबा कंपनी को सौंपी है। अगले तीन महीनों में उक्त कार्य पूरा होगा। इसी बीच मेन काम के लिए भी टैंडर जारी किया जाएगा।

22 की शाम को सीएम कुरुक्षेत्र में रुकेंगे

पहले इस परियोजना का शुभारंभ 19 अगस्त को करने की प्लानिंग थी। लेकिन अब 23 अगस्त को सीएम नींव रखेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल से जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान समय मांगा था। सुधा के मुताबिक 22 की शाम को सीएम कुरुक्षेत्र में रूकेंगे। 23 अगस्त को सुबह इसका शिलान्यास करेंगे। नरवाना की तरफ रेल लाइन पर उक्त ट्रैक बनेगा। करीब छह किमी लंबे ट्रैक की फिजिब्लिटी पाई गई। इसे लेकर पिछले साल मैट्रिक्स जीओ सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से सर्वे कराया था। प्रोजेक्ट निदेशक रवि गुप्ता के मुताबिक कुरुक्षेत्र रेलवे जंक्शन से निकलने के बाद नरवाना लाइन पर मोड़ खत्म होते ही एलिवेटिड ट्रैक शुरू होगा। कैथल की तरफ करीब छह किमी बाद यह थर्डगेट फाटक को लांघने के बाद नीचे उतरेगा।

225 करोड़ होंगे खर्च

गत 18 अक्टूबर 2018 को लोक निर्माण विभाग की तरफ से रेलवे मंत्रालय को फिजिबिलिटी रिपोर्ट के साथ टै्रक का प्रस्ताव सीएम मनोहरलाल ने भिजवाया था। सुधा के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर करीब 225 करोड़ रुपए लागत आएगी।जिसमें से 124.58 करोड़ रुपए प्रदेश सरकार और 100 करोड़ रुपए रेलवे वहन करेगा। ढाई साल में यह प्रोजेक्ट तैयार होगा।

स्टेशन के पास नींव का पत्थर

सीएम से समय मिलते ही शिलान्यास समारोह की तैयारियां भी शुरू होगई। शनिवार को अधिकारियों ने छोटे स्टेशन का दौरा किया। यहीं नींव का पत्थर रखा जाएगा। विधायक सुधा ने डीसी डॉ. फुलिया व एसपी आस्था मोदी ने कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था जांची। साथ में डीएसपी अजय राणा, डीएसपी भारत भूषण, प्रदीप झंाब, ईओ नप बीएन भारती, सुभाष नरूला आदि रहे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना