अम्बाला मंडल की आयुक्त ने किया अनाज मंडी का निरीक्षण, ऑनलाइन प्रणाली का जायजा लिया

Kurukshetra News - अम्बाला मंडल की आयुक्त दीप्ति उमाशंकर ने कहा कि सभी मंडियों में किसानों और व्यापारियों की सुविधा को जहन में रखते...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:45 AM IST
Shahbad News - haryana news commissioner of ambala division inspects the grain market reviewed the online system
अम्बाला मंडल की आयुक्त दीप्ति उमाशंकर ने कहा कि सभी मंडियों में किसानों और व्यापारियों की सुविधा को जहन में रखते हुए ऑनलाइन प्रणाली से फसल की खरीद की जा रही है। इस प्रणाली से मंडियों में किसानों और व्यापारियों को कोई दिक्कत और परेशानी नहीं आने दी जाएगी। सभी अधिकारी ऑनलाइन प्रणाली से फसल खरीद कार्य पर नजर रखेंगे। आयुक्त शुक्रवार को शाहाबाद की नई अनाज मंडी में निरीक्षण करने के उपरांत अधिकारियों से बातचीत कर रही थीं। इस दौरान आयुक्त ने धान के कट्टों को कंडे पर तुलवाकर भार चेक किया। मंडियों में धान की ढेरियों पर जाकर नमी जांची। व्यापारियों और किसानों से बातचीत की और उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में धान की खरीद का काम सुचारू से चलना चाहिए। उन्होंने मंडी में ऑनलाइन खरीद कार्य के बारे में व्यापारियों व किसानों से फीडबैक भी ली। इसके अलावा मंडी के गेट पास से लेकर तमाम खरीद कार्य के बारे में विस्तृत रिपोर्ट ली। उन्होंने ई-खरीद केंद्र का भी निरीक्षण किया। आईजे फार्म ऑनलाइन प्रक्रिया को बारीकी से देखा।

मंडियों में पहुंच चुकी छह लाख एमटी धान : डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि गत वर्ष 2018-19 में 10 अक्टूबर तक पांच लाख 90 हजार 328 एमटी धान पहुंचा था। जबकि इस वर्ष 10 अक्टूबर तक विभिन्न मंडियों में 5 लाख 96 हजार 966 मिट्रिक टन धान की आवक हो चुकी है । इसमें से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा चार लाख 51 हजार 551 मिट्रिक टन और हैफेड द्वारा एक लाख 44 हजार 915 मिट्रिक टन की धान की खरीद की है। इतना ही नहीं हैफेड एजेंसी द्वारा एक लाख 6 हजार 563 मिट्रिक टन व खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा 3 लाख 5 हजार 481 एमटी धान के उठान किया जा चुका है। इस मौके पर मंडी के प्रधान बिट्टू कालरा, बीडीपीओ राजन सिंगला उपस्थित थे।

शाहाबाद | कमिश्नर उमाशंकर एवं डीसी डॉ एसएस फुलिया मार्केट कमेटी कार्यालय में अधिकारियों से धान खरीद बारे जानकारी लेते।

दिव्यांग मतदाताओं की चुनाव में भागीदारी सुनिश्चित करें : उमाशंकर

भास्कर न्यूज | कुरुक्षेत्र

अम्बाला मंडल की आयुक्त दीप्ति उमाशंकर ने कहा कि कोई भी मतदाता मतदान प्रक्रिया से वंचित नहीं रहना चाहिए। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सभी को मतदान प्रक्रिया में शामिल करने के लिए प्रयास किए गए हंै। इसके अलावा दिव्यांग व्यक्तियों को संविधान के अनुसार मतदान प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए रुपरेखा तैयार की है। दीप्ति उमाशंकर शुक्रवार को चुनाव की तैयारियों से संबंधित अधिकारियों की बैठक में बोल रही थी। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को स्वीप गतिविधियों के माध्यम से जागरुक किए। उनकी सहायता के साधन उपलब्ध करवाएं। सभी मतदान केंद्रों पर रैम्प की व्यवस्था हो। ट्राइसाइकिल उपलब्ध करवाएं ताकि आसानी से मतदान केंद्र में प्रवेश कर सके। इसके अलावा मूक बधिर व्यक्तियों के लिए मूक बधिर संकेत भाषा द्वारा मतदान प्रक्रिया बारे बताया जाए। डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने बताया कि जिला कुरुक्षेत्र में 7101 दिव्यांग मतदाता हैं। इन मतदाताओं को स्वीप गतिविधियों के तहत जागरूक किया जा रहा है। इससे संबंधित सर्वे भी करवाया गया है। दिव्यांग मतदाताओं की चुनाव में भागीदारी करने बारे जागरुकता अभियान चलाया गया है। दिव्यांग मतदाताओं के विभिन्न वर्गों के लिए वेबसाइट तैयार करने, मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए तकनीकी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बूथों का किया निरीक्षण

बैठक के बाद अम्बाला मंडल की आयुक्त दीप्ति उमाशंकर ने शाहबाद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए बूथ नम्बर 96, 97, 98 का निरीक्षण किया। मौके पर बीडीपीओ राजन सिंगला, रेडक्रास के सचिव कुलबीर मलिक, कालेज की प्रिंसिपल डा. सुनीता पाहवा सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

X
Shahbad News - haryana news commissioner of ambala division inspects the grain market reviewed the online system
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना