गांवों में नए पेयजल कनेक्शन वैध करने का कमेटी को मिलेगा अधिकार

Jhajjar News - ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल संबंधित विकास कार्यों के मामले में ग्राम जल एवं सीवरेज कमेटी विकास की धुरी बनेगी।...

Jan 16, 2020, 07:55 AM IST
Jhajjar News - haryana news committee will get the right to legalize new drinking water connections in villages
ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल संबंधित विकास कार्यों के मामले में ग्राम जल एवं सीवरेज कमेटी विकास की धुरी बनेगी। इसलिए सभी अधिकारी व जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के स्टाफ सदस्य ग्रामीणों की भागीदारी निर्धारित करें। यह बात जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के परिमंडल अभियंता जगबीर सिंह मलिक ने कही। वे गुरुग्राम रोड स्थित कार्यालय में अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण जल एवं सीवरेज कमेटी गठन के लिए महिलाओं की भागीदारी 50 प्रतिशत से अधिक करें। यही नहीं, अधिकतर विभाग से जुड़े नुमाइंदों व गांव के मौजिज और जागरूक लोगों को कमेटी में शामिल करें। उन्होंने बताया कि पेयजल आपूर्ति से संबंधित सभी परियोजनाओं का खाका तैयार करने, कार्यान्वन, पर्यवेक्षण, निगरानी, संचालन, रखरखाव, अनुबंध, निर्माण, अधिग्रहण, पुनर्वास, योजना का कायाकल्प, गांवों के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के साथ पेयजल आपूर्ति व सीवरेज व्यवस्था प्रदान करना आदि इस कमेटी की सिफारिश पर ही अमल में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कमेटी के अलग से बैंक खाते खुलवाएं जाएंगे। इनका संचालन कमेटी स्वतंत्र रूप से पेयजल परियोजना व सीवरेज व्यवस्था के लिए कर सकेगी। इसके लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से उपलब्ध कराने वाला बजट उपलब्ध होगा। इनका समय-समय पर ऑडिट व निरीक्षण किया जाएगा। यह कमेटी को गांव में पेयजल आपूर्ति व सीवरेज कनेक्शन वैध करने का अधिकार रहेगा।

जिले के 72 गांव जल जीवन मिशन के तहत चिह्नित

बैठक में नॉडल ऑफिसर एवं कार्यकारी अभियंता प्रदीप कुमार ने कहा कि जिले भर के 72 गांवों को जल जीवन मिशन के लिए प्रथम चरण में चिह्नित किया है। इनमें हाउस होल्ड सर्वे युद्ध स्तर पर चल रहा है। जिले में सर्वे का कार्य 68 फीसदी से ज्यादा किया जा चुका है। इस अवसर कार्यकारी अभियंता धर्मबीर घनघस, उपमंडल अभियंता राजेश गौतम, सुरजीत मलिक, कनिष्ट अभियंता सन्नी रोहिला, अभिषेक, रवींद्र राणा सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

डेढ़ दर्जन से ज्यादा गांव में सर्वे कार्य पूरा :डेढ़ दर्जन से ज्यादा गांव में सर्वे कार्य पूर्ण कर लिया है, जबकि बाकी बचे गांव में 31 जनवरी तक सर्वे कार्य पूर्ण कर विभिन्न जरूरी प्रकियाओं को पूरा करने का लक्ष्य है। कार्यकारी अभियंता संजीव दुहन ने पेयजल परियोजनाओं की रुपरेखा व कार्यान्वयन के लिए जरूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्राम जल एवं सीवरेज कमेटी के अनुमोदन पर ही सभी योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा सकेगा। इसलिए सभी उपमंडल अभियंता, कनिष्ट अभियंता व जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के स्टाफ सदस्य इस कमेटी की विशेष बैठक कराकर ग्राम स्तर पर विभाग की गतिविधियों की जानकारी दें। जिला सलाहकार श्याम अहलावत ने भी विचार रखे।

उपभोक्ता पेयजल कनेक्शनों को कराएं वैध : एसडीअाे

बादली | जन स्वास्थ्य विभाग एसडीओ धर्मवीर सिंह ने अवैध कनेक्शन धारकों को जल्द से जल्द अपना पेयजल कनेक्शन वैध कराने का अाह्वान किया है। उन्होनें कहा कि उपभोक्ता अगर अपने अवैध कनेक्शन को वैध नहीं कराते हैं तो उन पर विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है। जन स्वास्थ्य विाभाग के एसडीओ धर्मबीर सिंह ने कहा कि लंबे समय से विभाग के कर्मचारी अवैध कनेक्शनों को वैध करने का अभियान चलाकर ग्रामीणों को जागरूक कर रहे है।

X
Jhajjar News - haryana news committee will get the right to legalize new drinking water connections in villages
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना