• Hindi News
  • Harayana
  • Bhiwani
  • Bhiwani News haryana news construction of overbridge at tosham bypass double gate will begin in 21 days work order issued to kisan construction company

तोशाम बाइपास डबल फाटक पर 21 दिन में शुरू होगा ओवरब्रिज का निर्माण, किसान कंस्ट्रक्शन कंपनी को जारी किए वर्क ऑर्डर

Bhiwani News - सात साल के लंबे गतिरोध के बाद आखिरकार तोशाम बाइपास पर डबल रेलवे फाटक ओवरब्रिज निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। 21...

Jan 16, 2020, 07:35 AM IST
Bhiwani News - haryana news construction of overbridge at tosham bypass double gate will begin in 21 days work order issued to kisan construction company
सात साल के लंबे गतिरोध के बाद आखिरकार तोशाम बाइपास पर डबल रेलवे फाटक ओवरब्रिज निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। 21 दिन के अंदर अाेवरब्रिज निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि फरवरी में महम रोड स्थित गुजरानी रेलवे फाटक पर बनने वाले ओवर ब्रिज के लिए भी फाइनल प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और फरवरी में इस ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य भी शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

तोशाम बाइपास रोड रेलवे डबल फाटक व महम रोड गुजरानी रेलवे फाटक पर बनने वाले ओवरब्रिज के लिए सात महीने पहले बीएंडआर विभाग ने टेंडर जारी किए थे लेकिन जिन कंपनियों ने टेंडर भरे थे वे कंपनियां सभी जरूरी कागजात पूरे नहीं कर पाई थी और आरओबी निर्माण से हाथ खड़े कर दिए थे। तीन महीने पहले बीएंडआर ने दोनों आरओबी के लिए रि-टेंडर जारी किए थे। 20 नवंबर को टेंडर खोले गए थे। 11 कंपनियों में से आठ कंपनियों जरूरी कागजात पूरे कर दिए थे। टेंडर की प्रक्रिया चंडीगढ़ स्थित विभाग के उच्चाधिकारियों ने पूरी कर ली और तोशाम बाइपास पर बनने वाले डबल रेलवे फाटक ओवरब्रिज के निर्माण का काम किसान कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है। नियमों के अनुसार कंपनी को ओवरब्रिज पर आने वाली लगभग 37 करोड़ की लागत की पांच प्रतिशत सिक्योरिटी राशि के तौर पर लगभग एक करोड़ 80 लाख की रकम जमा करवानी होती है। इसके बाद भी विभाग कंपनी को वर्क ऑर्डर जारी करता है। कंपनी ने सिक्योरिटी राशि जमा करवा दी है और विभाग ने कंपनी को वर्क ऑर्डर जारी कर उसे कार्य शुरू करने के लिए 21 दिन का समय दिया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो तोशाम बाइपास रेलवे फाटक पर जल्द ओवर ब्रिज निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

सात साल लंबे गतिरोध के बाद रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण की जगी उम्मीद

भिवानी. तोशाम बाइपास स्थित रेलवे फाटक जहां पुल का निर्माण होना है।

इसलिए अटकी हुई थी फाइल

तोशाम बाइपास स्थित खरकड़ी रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज के निर्माण की घोषणा 2012 में हुई थी। प्रक्रिया 2013 में आरंभ हुई। इसके बाद खरकड़ी फाटक के नजदीक ही रेलवे बाइपास के निकाले जाने से ओवरब्रिज निर्माण की लंबाई बढ़ गई। बीएंडआर विभाग ने नए फाटक के हिस्से पर ओवरब्रिज निर्माण का खर्च रेलवे विभाग से वहन करने को कहा, जबकि रेलवे ने कहा कि खर्च 50-50 प्रतिशत होगा। इस को लेकर बीएंडआर व रेलवे के बीच पांच वर्षों तक विवाद बना रहा और ओवरब्रिज की फाइल आगे नहीं बढ़ पाई थी। सात महीने पहले दोनों विभागों के बीच आधा-आधा खर्च उठाने का फैसला हुआ था। इसके बाद भी ओवर ब्रिज की प्रक्रिया शुरू हो पाई थी।

ओवरब्रिज न होने से लगता है लंबा जाम

लोहारू व दादरी रोड से तोशाम व हांसी मार्ग को जोड़ने वाले तोशाम बाइपास पर फाटक बंद होने से भारी वाहनों का जाम लग जाता है। तोशाम बाइपास के आसपास 24 से अधिक कॉलोनियां भी हैं। इस मार्ग पर रोज 15-20 हजार वाहनों का आवागमन होता है।

गुजरानी रोड आरओबी का रास्ता साफ

महम रोड स्थित गुजरानी रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज की घोषणा 2018 में हुई थी। इसके निर्माण की प्रक्रिया भी तोशाम बाइपास ओवर ब्रिज निर्माण के गतिरोध के कारण एक साल से अटकी रही। बीएंडआर ने इस आरओबी का टेंडर जारी किया, लेकिन कंपनी नियम व शर्तों को पूरा नहीं कर पाई थी, जिससे गुजरानी रेलवे फाटक पर बनने वाले ओवर ब्रिज का भी रि-टेंडर जारी किया गया था। इस ओवर ब्रिज की टेंडर प्रक्रिया भी बीएंडआर विभाग के चंडीगढ़ स्थित कार्यालय में अंतिम चरण में चल रही है।

सिक्योरिटी जमा करा दी है


55 करोड़ से बनेंगे आरओबी

तोशाम बाइपास मार्ग पर 37 करोड़ की अनुमानित लागत से 1100 मीटर लंबा व साढ़े सात मीटर चौड़े ओवरब्रिज का निर्माण होना है। सामान्य रूप से ओवरब्रिज की लंबाई लगभग 800 से 900 मीटर होती है। मगर इस मार्ग पर डबल रेलवे फाटक होने के कारण इसकी लंबाई 1100 मीटर होगी। महम रोड पर बनने वाले ओवरब्रिज की लंबाई लगभग 800 मीटर होगी और इस पर लगभग 18 करोड़ का खर्च आएगा।

X
Bhiwani News - haryana news construction of overbridge at tosham bypass double gate will begin in 21 days work order issued to kisan construction company
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना