पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jhajjar News Haryana News Controversy Over Removal Of Dr Ambedkar39s Statue From Principal Room At Nehru College

नेहरू कॉलेज में प्रिंसिपल कक्ष से डॉ. अंबेडकर की मूर्ति हटाने पर विवाद

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नेहरू काॅलेज में शनिवार को अंबेडकर मिशनरी छात्र संघ की ओर से कॉलेज प्रिंसिपल के कक्ष से संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति हटाए जाने को लेकर विवाद गरमा गया। इस बीच संघ के अनुरोध पर बादली से विधायक कुलदीप वत्स मौके पर पहुंचे और उन्हें कॉलेज प्रबंधन से बातचीत कर अंबेडकर की मूर्ति फिर से लगवाए जाने का भरोसा लिया। और छात्रों को शांत किया। डॉ. भीमराव अंबेडकर मिशन छात्र संघ के अध्यक्ष प्रदीप रंगा ने बताया कि 2 वर्ष पहले उन्होंने कॉलेज प्रशासन को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति भेंट की थी और तब उन्हें यह आश्वासन दिया गया था कि इस प्रतिमा को कॉलेज प्रिंसिपल के कक्ष में लगाया जाएगा। जहां पर अन्य महापुरुषों की मूर्ति भी लगी हुई है और इस प्रकार से डॉक्टर भीमराव की मूर्ति को कक्ष में स्थापित भी किया गया, लेकिन बाद में इसको एक प्रोफेसर के कहने पर वहां से हटा दिया इसके विरोध में संघ के छात्रों ने अपनी आपत्ति जताई और प्राचार्य दीपक कुमारी के समक्ष अपना विरोध दर्ज कराया।

मूर्ति जल्द लगवाएंगे

कॉलेज में कोई भी प्राचार्य अपने विवेक से फैसला ले सकते हैं। यह तय हुआ था कि कॉलेज में कई महापुरुषों की मूर्ति हैं। इनको लाइब्रेरी में स्थापित कर दिया जाए, लेकिन अब छात्र संघ की मांग है कि अंबेडकर की मूर्ति उसी स्थान पर होनी चाहिए। जहां पर पहले प्राचार्य कक्ष में लगाई गई थी छात्रों की इस मांग को देखते हुए मूर्ति को जल्द लगवा भी दिया जाएगा। ताकि किसी प्रकार का विवाद न रहे।
-दीपक कुमारी, प्राचार्य नेहरू कॉलेज झज्जर।

छात्र बोले- महापुरुषों काे महत्व दें

इसी बीच छात्रों के अनुरोध पर बादली से विधायक कुलदीप वत्स शनिवार को कॉलेज पहुंचे और उन्होंने यहां महापुरुषों की मूर्ति हटाए जाने पर यहां के प्राचार्य से जानकारी जुटाई। उन्होंने कहा कि देश के विकास में सभी महापुरुषों का योगदान रहा है, लिहाजा सभी को महत्व मिलना चाहिए। साथ ही उन्होंने कॉलेज प्राचार्य कक्ष में मूर्ति लगवाए जाने का आश्वासन लिया। इसके बाद मामला शांत हुआ। इस मौके पर मनीष मदान, राहुल काकरान रूपेश, गंगा, सतीश सैनी, अमित पूनिया, रेनू अंबेडकर प्रियंका रंगा, ज्योति, रेनू रंगा अंजली सहरावत, मनीषा रंगा विशेष रूप से मौजूद थे।

झज्जर के नेहरू काॅलेज में बातचीत करते विधायक कुलदीप वत्स व अन्य।
खबरें और भी हैं...