• Hindi News
  • Haryana
  • Rewari
  • Nangal mundi News haryana news dance and music somewhere in the midst of basant panchami euphoria and worship of saraswati with yajna worship

बसंत पंचमी उल्लास के बीच कहीं नृत्य-संगीत तो कहीं यज्ञ-पूजन से हुई सरस्वती की अराधना

Rewari News - बसंत पंचमी के पावन अवसर पर जिलेभर में विभिन्न कार्यक्रम हुए। वहीं स्कूलों में भी इस दौरान खेल स्पर्धाएं व...

Jan 31, 2020, 08:20 AM IST
बसंत पंचमी के पावन अवसर पर जिलेभर में विभिन्न कार्यक्रम हुए। वहीं स्कूलों में भी इस दौरान खेल स्पर्धाएं व सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए गए। जिनमें बच्चों ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वहीं बच्चों को इस दिन का महत्व भी बताया गया।

सरस्वती विद्या निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेवाड़ी प्रांगण में बच्चों ने विद्या की देवी मां सरस्वती को फूल चढ़ाकर कर पूजा अर्चना की। प्राचार्य राजेश कुमार यादव ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बच्चे पीले, लाल व रंग बिरंगे कपड़ों में बसंत की छटा बिखेर रहे थे। इस दौरान राधेश्याम वशिष्ठ ने बसंत ऋतु के महत्व पर प्रकाश डाला।

दिल्ली पब्लिक स्कूल बावल में बसंत पंचमी के अवसर पर पौराणिक परंपराओं को जीवंत करते हुए विद्यालय में अनेक कार्यक्रमों की धूम रही। निदेशक हरिओम सिवाच ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्जवलित किया। विद्यालय प्राचार्या व अध्यापकगणों ने भी मां सरस्वती के चरणों में पुष्प अर्पित किए। प्राचार्या ने महत्व भी बताया। विद्यार्थियों ने राजा भोज पर लघु नाटिका प्रस्तुत की।

बालाजी इंटरनेशनल स्कूल कंवाली में बसंत पंचमी पर्व के उपलक्ष्य में मां सरस्वती का पूजन किया गया। चेयरमैन लविन्द्र यादव व निदेशक रतनलाल ने बच्चों को पर्व का महत्व विद्या देने वाली मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करने का महत्व बताया।

शहर के सैनी पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी पर्व उत्साह से मनाया गया। मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर वंदना भी की गई। बच्चों ने कविताएं, गीत, नृत्य व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सैनी सभा के प्रधान शशि भूषण सैनी, उप प्रधान हरिसिंह सैनी, महासचिव धर्मेंद्र सैनी, पूर्व प्रधान रोशनलाल व मैनेजर सुभाष सहित कार्यकारिणी सदस्यों ने पर्व के बारे में बताया। प्राचार्या अनीता यादव ने बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया।

दिल्ली रोड स्थित डाॅन बाॅस्को स्कूल परिसर में बसंत पंचमी का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बच्चे पीले परिधान पहनकर स्कूल पहुंचे। विद्या की देवी मां सरस्वती का पूजन सरस्वती वंदना के साथ किया गया। स्कूल में बालिकाओं ने नृत्य भी प्रस्तुत किए। प्रधानाचार्या पिंकी तंवर ने इसका महत्व बताया।

राव गोपालदेव चौक स्थित यूनिक इंटरनेशनल स्कूल में बसंत उत्सव मनाया गया। बच्चों ने विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना करते हुए सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। स्कूल प्रिंसिपल संयोगिता ने बच्चों को बसंत का महत्व बताया।

महेंद्रगढ़ रोड स्थित टैगोर पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इसका शुभारंभ चेयरमैन डॉ. बीएल यादव ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान विशेष उपलब्धि वाले बच्चों को भी सम्मानित किया। जिसमें कैप्टन दलीप सिंह ने सहयोग किया। इस मौके पर अभयसिंह, डॉ. आरडी यादव व अन्य स्टाफ मौजूद रहे।

नांगल मूंदी स्थित भारतीय स्कूल में बसंत पंचमी पर हवन-यज्ञ करते हुए विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई। स्कूल संचालक कमल सिंह व डायरेक्टर दीपक यादव ने बच्चों को इसका महत्व भी बताया।

सरस्वती पूजन के साथ बसंत पंचमी मनाई

दिल्ली रोड स्थित आरपीएस स्कूल में बसंत पंचमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसका आरंभ हवन विधि, गणेश व सरस्वती वंदना के साथ किया गया। इस दौरान प्राइमरी विंग के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। स्कूल प्राचार्य विक्रम यादव व अंजू यादव ने बसंत पंचमी पर्व की शुभकामनाएं देते हुए महत्व पर भी प्रकाश डाला।

यादव नगर स्थित बीएलएम स्कूल में बसंत पंचमी के मौके पर वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में बच्चों ने बॉल बकेट रेस, लेमन रेस, बेलून रेस, बुक बैलेंस रेस, जलेबी रेस व कई अन्य में भाग लिया। विजेता बच्चों को पुरस्कृत भी किया। चेयरपर्सन मीनू राव ने इस पर्व का महत्व बताया।

विधि -विधान से बसंत पंचमी पर किया विद्या की देवी माता सरस्वती की प्रतिमा का अनावरण

कैंब्रिज विंग्स स्कूल चीताडूंगरा में बसंत पंचमी के पावन अवसर पर सरस्वती पूजन महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। स्कूल प्रांगण में विद्या की देवी माता सरस्वती की प्रतिमा का भी अनावरण किया गया। इसके बाद यज्ञ का अनुष्ठान किया गया। हवन-यज्ञ में अध्यापकगण, कर्मचारी व बच्चों ने आहुति देकर यज्ञ को संपन्न करवाया। बच्चों ने भी सदमार्ग पर चलते हुए अध्ययनरत रहने का प्रण लिया। विद्यालय संचालक अशोक यादव, संचालिका बबीना यादव, प्राचार्य नीरज यादव, कीर्ति यादव व अन्य अध्यापकगण उपस्थित रहे। संचालक अशोक यादव ने विद्यार्थियों को बसंत पंचमी का महत्व बताते हुए भारतीय संस्कृति के अनुरूप जीवन डालने की प्रेरणा दी।

राज इंटरनेशनल स्कूल में बसंत पंचमी के अवसर पर बच्चों ने मंत्रोचारण, कविता पाठ व भाषण के माध्यम से महिमा का बखान किया। बच्चों ने नाटक मंचन द्वारा मां सरस्वती के अवतरण व उनकी महिमा के बारे में भी अवगत कराया। प्राचार्य अनिल मखीजा ने बच्चों को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिंदू वैदिक संस्कृति में आज के इस शुभ अवसर का विशेष महत्व है।

शहर के सनसिटी सोसायटी स्थित स्काई वर्ल्ड स्कूल में बसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। बच्चों के साथ ही अध्यापकगण भी पीले रंग के परिधान में नजर आए। बच्चों को प्रश्नोत्तरी के माध्यम से इसका महत्व बताया। वहीं छोटे बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस स्पर्धा भी कराई गई। चेयरपर्सन मंजू यादव व प्रधानाचार्या रामबाई यादव ने इस पर्व के बारे में बताया।

रेवाड़ी| डीपीएस बावल में बसंत पंचमी पर्व धूमधाम से मनाया गया इस मौके पर बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के पश्चात सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों ने सामुहिक चित्र खिंचवाया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना