पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Kurukshetra News Haryana News Discussion On New Training And Work Education In Bed College

बीएड कॉलेज में नई तालीम और कार्य शिक्षा पर चर्चा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

श्री जयराम शिक्षण संस्थान लौहार माजरा में श्री जयराम महिला कॉलेज ऑफ एजुकेशन तथा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद,उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

जयराम संस्थाओं के मीडिया प्रभारी राजेश सिंगला ने बताया कि कार्यशाला का विषय स्कूल और शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम में नई तालीम प्रायोगिक शिक्षा और कार्य शिक्षा के बारे में जानकारी देना था। शुभारंभ जयराम शिक्षण संस्थान के उपाध्यक्ष टीके शर्मा निदेशक एसएन गुप्ता, बीएड कॉलेज की प्राचार्या डॉ. प्रतिभा श्योकंद एवं प्रियव्रत शर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर किया। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के कॉर्डिनेटर प्रियव्रत शर्मा ने प्रतिभागियों को नई तालीम विषय बताया। टीके शर्मा ने कहा कि शिक्षा को रोजगार उन्मुखी बनाने के लिए कार्य आधारित शिक्षा को पाठ्यक्रम में शामिल करना आवश्यक है। प्राचार्या डॉ. प्रतिभा श्योकंद ने कहा कि नई तालीम सामाजिक परिवर्तन के लिए शिक्षा है।

इसका उद्देश्य सभी का शैक्षणिक,आर्थिक और सामाजिक विकास एवं विशेष रूप से समाज के पिछले वर्गों को शोषण मुक्त करके समानता आधारित नव समाज की रचना करना है। कार्यशाला में विभिन्न शिक्षण संस्थानों से आए प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों से अनुभव आधारित क्रियाएं भी करवाई गई। इस मौके पर डॉ. प्रतिभा श्योकंद ने विभिन्न शिक्षण संस्थानों से आए प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। कार्यशाला के समापन पर संस्थान के निदेशक एसएन गुप्ता ने प्रमाणपत्र वितरित किए।

श्री जयराम शिक्षण संस्थान के वार्षिक उत्सव में हरियाणा के कृषि मंत्री होंगे मुख्यातिथि

कुरुक्षेत्र | भारत साधु समाज के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी के मार्गदर्शन में ग्रामीण क्षेत्र की कन्याओं को अधिक से अधिक शिक्षित करने के उद्देश्य से संचालित श्री जयराम शिक्षण संस्थान लोहार माजरा का वार्षिकोत्सव 20 मार्च को आयोजित किया जा रहा है। हरियाणा सरकार में कृषि मंंत्री जेपी दलाल मुख्यातिथि होंगे। जयराम संस्थाओं के मीडिया प्रभारी राजेश सिंगला ने बताया कि इस मौके पर चारों शिक्षण संस्थाएं सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय, श्रीमती केसरी देवी लोहिया जयराम पब्लिक स्कूल, श्री जयराम महिला काॅलेज ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट एवं सेठ हरिबक्श लोहिया जयराम महिला पाॅलीटेक्निक की छात्राओं को शैक्षणिक, खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में अव्वल रहने वाली प्रतिभाशाली छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

जयराम कॉलेज में कार्यशाला का उद् घाटन करते मुख्यातिथि।
खबरें और भी हैं...