धान की फसल में आई ब्लाॅस्ट नामक बीमारी, किसान परेशान

Jind News - क्षेत्र के गांवों के खेतों में कटने को तैयार खड़ी धान की फसल में आई ब्लास्ट नामक बीमारी ने किसानो को परेशान कर दिया...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:20 AM IST
Alewa News - haryana news disease called blast in paddy crop farmers upset
क्षेत्र के गांवों के खेतों में कटने को तैयार खड़ी धान की फसल में आई ब्लास्ट नामक बीमारी ने किसानो को परेशान कर दिया हैं। किसान बीमारी से होने वाले नुकसान से बचने के लिए आए दिन कीटनाशक दवाओं का स्प्रे कर रहे हैं। लेकिन यह बीमारी पर बेअसर साबित हो रहा है। धान की वेरायटी पीआर व पीआर हाईब्रिड में इन दिनों ब्लाॅस्ट नामक बीमारी आने से किसान परेशान हो रहे हैं।

किसान राजबीर, शमशेर, रामफल, सुरेश, रामेश्वर, कृष्ण, राजा राम, श्रीनिवास शर्मा, वेदपाल व महेंद्र कुमार ने बताया कि इन दिनों पक कर तैयार खड़ी धान की फसल ब्लास्ट नामक बीमारी की चपेट में आई हुई हैं। पीआर किस्म की बिजाई करने वाले कई गांवों के किसानों की तो अधिकतर फसल गिरकर खराब हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी की रोकथाम के लिए उन्होंने महंगी से महंगी कीटनाशक दवा के स्प्रे भी करवा लिए हैं। इसके बाद भी धान की फसल में इस बीमारी की रोकथाम नही हुई है। कृषि विभाग द्वारा सलाह लेने के बाद भी इस फसल पर कई प्रकार की कीटनाशक दवा के स्प्रे के बावजूद कोई फायदा नहीं हुआ है।

X
Alewa News - haryana news disease called blast in paddy crop farmers upset
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना