विश्व विकलांगता दिवस पर दिव्यांगों ने दिखाई खेल प्रतिभा, 200 मीटर दौड़ में राधिका अव्वल

Kurukshetra News - हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद व समग्र शिक्षा के तहत जिला स्तरीय दिव्यांग खेल व सांस्कृतिक स्पर्धा मंगलवार...

Dec 04, 2019, 08:11 AM IST
हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद व समग्र शिक्षा के तहत जिला स्तरीय दिव्यांग खेल व सांस्कृतिक स्पर्धा मंगलवार को महावीर जैन पब्लिक स्कूल में शुरू हुई। दो दिवसीय स्पर्धाओं के पहले दिन खेलकूद के मुकाबले हुए । बुधवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 250 विद्यार्थियों ने भाग लिया। उद्घाटन समग्र शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक रामदिया गागट ने किया।

जिला बाल कल्याण समिति के चेयरमैन एडवोकेट कृष्ण पांचाल ने अध्यक्षता की। संचालन नित्यानंद शास्त्री ने किया। माैके पर एसएसए के एओ एनएन शर्मा, महावीर जैन स्कूल प्रिंसिपल मंजुला, मैनेजमेंट कमेटी सदस्य नरेंद्र जॉन, एसबीआई के प्रबंधक यशपाल सिंह राणा, एसएसए के एपीसी डाॅ. सुनील कौशिक, संजय कौशिक, महेंद्र सिंह व डाॅ. राम मेहर अत्री माैजूद रहे। रामदिया गागट ने कहा कि आज के समय में दिव्यांगों के लिए सुविधाओं व अवसरों की कमी नहीं है। यदि ऐसे छात्रों के अभिभावक व अध्यापक जागरूक रहें तो सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत दिव्यांग जन अनेक प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कृष्ण पांचाल ने कहा कि प्रतिभा किसी संसाधन की मोहताज नहीं होती और तमाम दिक्कतों के बावजूद इन दिव्यांग छात्रों का प्रदर्शन इसका स्पष्ट प्रमाण है। संयोजक संजय कौशिक ने बताया कि खेल प्रतियोगिताए दृष्टि दिव्यांग, ऑर्थो दिव्यांग, वाणी व श्रवण दिव्यांग विद्यार्थियों के कक्षा 3 से 5, कक्षा 6 से 8 व कक्षा 9 से 12 वर्गों में आयोजित की गई। सभी वर्गों में 100 व 200 मीटर की दौड़, गोल फेंक, लांग जम्प स्पर्धाएं हुई जबकि बुधवार को सांस्कृतिक स्पर्धा के अंतर्गत एकल गायन, एकल नृत्य व भाषण प्रतियोगिताएं होंगे। एपीसी संजय कौशिक ने बताया कि लड़कियों की कक्षा 3 से 5 वर्ग की श्रवण दिव्यांग वर्ग में 200 मीटर दौड़ में लालपुर बस्ती की राधिका ने पहला, फलसंडा रांगडान की शिवानी ने दूसरा और शाहबाद की आरती ने तीसरा स्थान , मानसिक दिव्यांग श्रेणी में 100 मीटर दौड़ में खेड़ी सिसगरा की मनप्रीत कौर ने पहला, मुकरपुर की खुशी ने दूसरा और डेरा लाडवा की दीक्षा ने तीसरा स्थान पाया। लडक़ों की मानसिक दिव्यांग श्रेणी की 100 मीटर में गामड़ी के यशु ने पहला, भेरियाँ के आशु ने दूसरा व हिंगाखेड़ी के मनिंदर ने तीसरा स्थान, लड़काें की ऑर्थो दिव्यांग श्रेणी की 100 मीटर दौड़ में ठोल के ठोल के समर ने पहला, नगला के सचिन ने दूसरा इशकपुर के सुमित ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

कुरुक्षेत्र | दो दिवसीय स्पर्धाओं के पहले दिन दौड़ में भाग लेती छात्राएं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना