दिव्यांगों को मिलेंगे बेहतर क्वालिटी के सहायक उपकरण, किया विदेशी कंपनियों से समझौता: कटारिया

Kurukshetra News - दिव्यांगजनों को बेहतर क्वालिटी के आधुनिक सहायक उपकरण सरकार की तरफ से मुहैया कराए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने...

Feb 15, 2020, 08:10 AM IST
Kurukshetra News - haryana news divyang will get accessories of better quality signed with foreign companies kataria

दिव्यांगजनों को बेहतर क्वालिटी के आधुनिक सहायक उपकरण सरकार की तरफ से मुहैया कराए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने उपकरण निर्माता विभिन्न विदेशी कंपनियों से समझौता किया है। यह खुलासा केंद्रीय राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने किया। बताया कि इंग्लैंड, जर्मनी की इन कंपनियों के द्वारा ट्रायसाइकिल, व्हीलचेयर, बैटरी चलित मोटर बाइक, स्मार्ट फोन, डिजिटल कैन का उत्पादन भी शुरू किया है।

सरकार ने दिव्यांगजनों की 7 से बढ़ाकर 21 श्रेणियां की हैं। दिव्यांगों के लिए आरक्षण को भी 3 से बढ़ाकर 4 प्रतिशत किया है। रतन लाल कटारिया शुक्रवार को अनाज मंडी में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) व प्रशासन के सहयोग से निशुल्क उपकरण वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे। इससे पहले केंद्रीय राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया, खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, एलिम्को के सीएमडी डीआर सरीन, एडीसी वीना हुड्डा, नगराधीश सतबीर कुंडू व रेडक्राॅस के सचिव कुलबीर मलिक ने दीपशिखा प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

1151 को बांटे सहायक उपकरण : रतन लाल कटारिया व खेलमंत्री संदीप सिंह ने गीता रानी को व्हील चेयर, रजनी को व्हील चेयर एवं एमएसआईईडी किट, रामस्वरूप को ट्रायसाइकिल, खान चंद व करनैल देवी को कान की मशीन, मुकेश रानी को स्मार्ट फोन, शिव कुमार को स्मार्ट कैन सहायक उपकरण भेंट किए।

अब तक 42 लाख दिव्यांगों की मदद : कटारिया ने कहा कि एलिम्को 4 सहायक उत्पादन केंद्र व 5 रीजनल मार्केटिंग सेंटर से देश में उच्च गुणवत्ता वाले सहायक यंत्रों एवं उपकरणों का निर्माण कर रही है। अब तक लगभग 42 लाख से अधिक दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया जा चुका है।

जर्मनी की कंपनी से लेंगे कृत्रिम पैर : कटारिया ने बताया कि अब देश में दिव्यांग जनों को उच्च कोटि के आधुनिक उपकरण व कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाने के लिए जर्मनी की प्रसिद्ध ऑटोबोक कम्पनी के साथ आधुनिक कृत्रिम पैरों के निर्माण और इंग्लैंड के मोटिवेशनल ट्रस्ट के साथ आधुनिक व्हील चेयर के निर्माण के लिए समझौता हो चुका है।

दिव्यांगों के लिए शुरू होगी व्योश्री योजना : दिव्यांगजनों को उनके पैरो पर खड़ा करने और सीनियर सिटीजन के लिए व्याेश्री योजना शुरु करने जा रही है, इस योजना का शुभारंभ 29 फरवरी को इलाहाबाद से किया जाएगा। कार्यक्रम से कुरुक्षेत्र के 1151 लाभार्थियों को सहायक उपकरण मिले हैं। भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर ने मेहमानों का स्वागत किया। एलिम्को एजेंसी के सीएमडी डीआर सरीन ने कहा कि एलिम्को ने भारत और राज्य सरकार, सांसद निधि एवं काॅरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत विकलांगों को सहायक उपकरणों का वितरण किया जाता है। मौके पर भाजपा के महामंत्री रविन्द्र सांगवान, सुशील राणा, मंदीप सिंह, महिन्द्र सिंगला सहित अधिकारीगण और गणमान्य लोग मौजूद थे।

5 साल के बच्चे को 6 लाख के उपकरण फ्री : केन्द्रीय राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया ने एलिम्को कम्पनी के सीएमडी डीआर सरीन कि रिपोर्ट आधार पर कहा कि 5 वर्ष से कम आयु वर्ग के मूक-बधिर बच्चों को एल्मिको कम्पनी की तरफ से 6 लाख रुपए तक के उपकरण फ्री दिए जाएंगे। इसके लिए अभिभावक स्थानीय प्रशासन के पास आवेदन करें।

1151 को बांटे 2624 सहायक उपकरण

पिछले साल मूल्यांकन शिविर लगाकर कुरुक्षेत्र के सभी ब्लाॅकों में 1151 लाभार्थियों को उपकरणों के लिए चयनित किया गया था। इन लाभार्थियों को 1 करोड़ 17 लाख रुपए की राशि से 410 तिपहिया साईकिल, 173 व्हील चेयर, 19 सीपी चेयर, 566 कान की मशीन, 890 वैसाखी, 39 छड़ी, 33 रोलेटर, 6 डेजी प्लेयर, 42 मंदबुद्धि किट, 58 स्मार्ट कैन, 4 सेलफोन, 4 एडीएल किट, 12 स्मार्ट फोन और 372 कृत्रिम अंग एवं कैलिपर वितरित किए गए हैं। अब केरल कोच्ची, कोल्हापुर महाराष्ट्र और पंजाब के बठिंडा में ऐसे कैंप लगेंगे।

_photocaption_कुरुक्षेत्र | अनाजमंडी में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण बांटते केंद्रीय राज्यमंत्री कटारिया।*photocaption*

X
Kurukshetra News - haryana news divyang will get accessories of better quality signed with foreign companies kataria
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना