• Hindi News
  • Harayana
  • Bhiwani
  • Bhiwani News haryana news due to the pile of dirt in the mandi township there is leakage of sewer line and contaminated water deposited in the empty plots causing trouble for people

मंडी टाउनशीप में लगे गंदगी के ढेर तो सीवर लाइन लीकेज होने से खाली प्लॉटों में जमा दूषित पानी बना लोगों की परेशानी का सबब

Bhiwani News - मंडी टाउनशीप क्षेत्र में नगरपरिषद व जनस्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण जगह-जगह गंदगी फैली हुई और स्ट्रीट...

Feb 15, 2020, 07:31 AM IST

मंडी टाउनशीप क्षेत्र में नगरपरिषद व जनस्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण जगह-जगह गंदगी फैली हुई और स्ट्रीट लाइट खराब होने से पार्क व गलियों में अंधेरा छाया रहता हैं। इससे क्षेत्रवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। कॉलोनी में स्थित एक मात्र पार्क की तरफ भी नगरपरिषद कोई ध्यान नहीं दे रही है। ग्रीन बेल्ट भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है। इससे कॉलोनी में रहना लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

मंडी टाउनशीप में लगभग 300 मकान हैं, जो प्लाट खाली है उनमें सीवर व पेयजल की लाइन लीकेज होने से पानी जमा हो रहा है। खाली प्लाटों से पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे दूषित पानी हर समय जमा रहता है और बदबू व मच्छरों के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। इसके अलावा क्षेत्र में लगी अधिकतर स्ट्रीट लाइट खराब है और शाम होते ही कॉलोनी अंधेरे में डूब जाती है। कॉलोनी निवासी नगरपरिषद के अधिकारियों व विधायक को भी शिकायत कर चुके है लेकिन समस्या का समाधान नहीं किया गया है। मंडी टाउनशीप में केवल पार्क है, जिसके रखरखाव की जिम्मेवारी नगरपरिषद की बजाए आसपास के मकान मालिक खुद संभाल रहे हैं और अपने खर्च पर पार्क को मेंटेन करवा रहे हैं।

लाइट्स लगाने का काम चल रहा है

नप सचिव राजेश महता ने बताया कि शहर के अधिकतर पार्कों में जिम व एलईडी लाइट की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा शेष पार्कों में ओपन जिम व लाइटों का कार्य चल रहा है। जल्द ही मंडी टाउनशीप पार्क में इनकी व्यवस्था करवाई जाएगी। सफाई व्यवस्था को भी बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की नियुक्ति करवाई जाएगी।

ये है क्षेत्र में गंदगी की स्थिति : मंडी टाउनशीप में अनाज मंडी व ऑटो यूनियन के साथ साथ गंदगी के ढेर लगे हुए है। यहां लोग गंदगी डालकर उसमें आग लगा देते है। इसके बावजूद यहां जगह जगह कूड़ा फैला हुआ है। मंडी टाउनशीप में सफाई के लिए पांच कर्मचारियों की नियुक्ति है लेकिन फिलहाल ठेकेदार के दो कर्मचारी ही कार्य करते है। वह भी कभी कभी इस क्षेत्र में आते है। इसके कारण क्षेत्र में नियमित रूप से सफाई व कूड़े का उठान नहीं हो रहा है।

शाम होते ही हो जाता है अंधेरा : पार्क व आसपास क्षेत्र में सफाई के लिए नगरपरिषद व ठेके का कोई भी सफाई कर्मचारी यहां सफाई के लिए नहीं पहुंचता है। पार्क में सफाई के लिए कॉलोनी निवासियों ने चार हजार रुपये प्रति महीने पर एक कर्मी को रखा है। जो हर रोज पार्क की सफाई की पौधों में पानी डालता है लेकिन पार्क के अंदर लगी स्ट्रीट लाइट पांच महीनों से खराब है। ऐसे में शाम होते ही अंधेरा छा जाता है और भय के कारण महिलाएं घर के सामने पार्क होते हुए भी वह घूमने नहीं निकल सकती है। नगरपरिषद शहर में दो दर्जन से भी अधिक पार्कों में झूले व ओपन जिम स्थापित करवा चुकी है लेकिन इस पार्क में अभी तक न तो जिम की व्यवस्था की गई और नहीं झूलों की। यहां तक की पार्क में खराब पड़ी लाइटों के स्थान पर एलईडी लाइट भी नहीं लगाई है।


ये कहना है क्षेत्र निवासियों का

एडवोकेट रवि, मितु, सीमा गोदारा, माया देवी, सरोज देवी, मंजू आदि ने बताया कि क्षेत्र में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। नगरपरिषद व जनस्वास्थ्य विभाग उनकी समस्याओं की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा हैं। वे नगरपरिषद व विधायक घनश्याम सर्राफ को भी समस्या से अवगत करवा चुके हैं। उन्होंने आश्वासन भी दिया था कि पार्क व गलियों में स्ट्रीट लाइटों को दुरुस्त करवया जाएगा और सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाया जाएगा लेकिन इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट ठीक करवाने, पार्क के रखरखाव के लिए कर्मचारी की नियुक्ति करने व पार्क में एलईडी लाइट व ओपन जिम स्थापित करने की मांग की है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना