चुनाव में जिम्मेदारी से निभाएं ड्यूटी, चूक के लिए कोई स्थान नहीं : डाॅ. अंशज सिंह

Sonipat News - विधानसभा आम चुनाव-2019 की मतदान प्रक्रिया के लिए नियुक्त किए गए प्रिजाइडिंग ऑफिसर्स (पीओ) तथा अल्टरनेट प्रिजाइडिंग...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:15 AM IST
Murthal News - haryana news duty should be responsibly in elections no space for defaults dr anshj singh
विधानसभा आम चुनाव-2019 की मतदान प्रक्रिया के लिए नियुक्त किए गए प्रिजाइडिंग ऑफिसर्स (पीओ) तथा अल्टरनेट प्रिजाइडिंग ऑफिसर्स (एपीओ) की शुक्रवार को दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मुरथल के सभागार में मेगा रिहर्सल का आयोजन किया गया। दो चरणों में आयोजित मेगा रिहर्सल में सुबह के सत्र में 28 गन्नौर विधानसभा और सांयकालीन सत्र में 29 राई विधानसभा क्षेत्र की चुनाव प्रक्रिया की बारीकियां समझाई गईं। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डाॅ. अंशज सिंह ने पीओ-एपीओ को वीडियो के माध्यम से ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के संचालन के बारे में भी समझाया गया व उन्हें मौके पर ही हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग भी दी गईं। इस दौरान 28 गन्नौर व 29 राई के लिए जनरल आॅब्जर्वर विनोद कुमार सुमन, 30 खरखौदा व 31 सोनीपत के लिए जनरल आब्जर्वर श्याम सुंदर शर्मा, 32 गोहाना व 33 बराेदा विधानसभा के लिए जनरल आब्जर्वर ललित गोगोई भी मौजूद थे।

डाॅ. अंशज सिंह ने कहा कि पीओ व एपीओ की जरा सी चूक गंभीर रूप ले सकती है। इसलिए अपनी ड्यूटी के दौरान अपनी जिम्मेदारी की गंभीरता को समझते हुए सजग रहें और किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। उन्होंने कहा कि पीओ हैंडबुक में लिखी हिदायतों व नियमों की जानकारी चुनाव करवाने वाले अधिकारी को होनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए बूथों पर महिलाओं व पुरुषों की अलग-अलग लाइनें लगवाई जाएं और एक पुरुष के बाद दो महिलाओं को वोट डालने के लिए भीतर भेजा जाए। वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांग जनों को बिना लाइन में लगे सीधे अंदर जाकर मतदान करने की सुविधा दी जाए।

उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव करवाने में उनकी भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण होगी। इसलिए वे मतदान से जुड़ी पूरी प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से समझें और सभी नियमों व कानूनों की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने बताया कि 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7 से सायं 6 बजे तक मतदान होगा। इससे एक घंटा पूर्व प्रात: 6 बजे पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में मोक पोल करवाया जाए। मोक पोल में सभी प्रत्याशियों को 2-2 वोट डलवाए जाएं और पोलिंग एजेंट्स को इसका परिणाम दिखाकर मोक पोल की सभी पर्चियों को काले लिफाफे में सीलबंद करके रख लें। उन्होंने हिदायत दी कि मोक पोल की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ईवीएम मशीन को क्लियर करना न भूलें। इसी प्रकार मतदान संपन्न होने के बाद मशीन को क्लोज करना भी बहुत जरूरी है। यदि कोई समस्या आती है तो उसे अपने स्तर पर हल करें, यदि समाधान नहीं होता तो उच्च अधिकारियों को सम्पर्क करें।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शंभू राठी ने कहा कि सभी पीओ हर दो घंटे के अंतराल पर मतदान प्रतिशत और वोट संख्या की जानकारी पीओ डायरी में नोट करेंगे तथा इसकी सूचना नियंत्रण कक्ष में भी भिजवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने फार्म 17ए, 17सी, डिक्लेरेशन फार्म, पीओ डायरी तथा अन्य सभी प्रकार के दस्तावेज व फार्म भरने के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्हें मतदान प्रक्रिया की बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि हमारे लिए सभी प्रत्याशी समान हैं। इसलिए अधिकारी व कर्मचारी निष्पक्ष भाव से अपना दायित्व निभाए। उन्होंने कहा कि चुनाव में लगे सभी कर्मचारियों को ईडीसी (इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट) अथवा पोस्टल बैलेट के माध्यम से मताधिकार का अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि पीओ-एपीओ की मदद के लिए सेक्टर ऑफिसर्स, माइक्रो ऑब्जर्वर, जोनल मजिस्ट्रेट तथा बीएलओ भी लगाए गए हैं ताकि मतदान प्रक्रिया सुचारू तरीके से संपन्न हो।

हरियाणा

महाभारत

सोनीपत . दीनबंधु छोटूराम विश्वविद्यालय मुरथल के सभागार में मेगा रिहर्सल के दौरान उपस्थित कर्मी।

मतदान केंद्र पर प्रचार सामग्री नहीं होनी चाहिए

उन्होंने हिदायत दी कि कोई भी कर्मी ईवीएम मशीन को लेकर बूथों के अलावा कहीं और न जाए। ऐसा करना दंडनीय अपराध है। बूथ पर जाकर पोलिंग पार्टी वहां की व्यवस्था देखे और सुनिश्चित करे कि मतदान केंद्र पर किसी प्रत्याशी आदि की प्रचार सामग्री न लगी हो। उन्होंने मोक पोल करवाने, उसके पश्चात ईवीएम मशीन आदि को दोबारा मतदान के लिए तैयार करने, पीओ डायरी व अन्य जरूरी फार्म भरने तथा मतदान करवाने के संबंध में जानकारी दी। मैगा रिहर्सल में 28-गन्नौर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी अश्वनी कुमार, 29-राई विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी ब्रह्मप्रकाश अहलावत, निर्वाचन तहसीलदार सरला कौशिक, मास्टर ट्रेनर संजय श्योराण भी मौजूद थे।

X
Murthal News - haryana news duty should be responsibly in elections no space for defaults dr anshj singh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना