बच्चों को प्रोत्साहित कर हौंसला बढ़ाए : मलिक

Fatehabad News - सकारात्मक व्यवहार युक्त व सृजनात्मक वातावरण का निर्माण करते हुए एक दोस्त की तरह बच्चों के साथ गुणवत्तापूर्ण...

Feb 15, 2020, 07:40 AM IST

सकारात्मक व्यवहार युक्त व सृजनात्मक वातावरण का निर्माण करते हुए एक दोस्त की तरह बच्चों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने से बच्चों के लिए अपने मन की बातें सांझा करना आसान होता है।

उक्त बातें स्थानीय डेफोडिल्स पब्लिक स्कूल में बाल सलाह, परामर्श व कल्याण केन्द्रों की स्थापना के राज्य परियोजना नोडल अधिकारी अनिल मलिक ने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला बाल कल्याण अधिकारी जगदीश कुमार एवं स्कूल प्राचार्या अंबिका गिरधर द्वारा संयुक्त रूप से की गयी। इस अवसर पर खेल विधि द्वारा जीवन कौशल प्रशिक्षण विषय पर किशोरों एवं शिक्षकों हेतु एक सेमिनार का भी आयोजन किया गया।

सेमिनार में राज्य परियोजना नोडल अधिकारी अनिल मलिक ने बताया कि बाल्यावस्था से ही महत्वपूर्ण हो जाता है कि बच्चे की रुचियों को जानते हुए उसके संपूर्ण व्यक्तित्व विकास हेतु मित्रवत वातावरण का निर्माण किया जाए। खेल विधि द्वारा बच्चों को किसी भी विषय पर सीख दी जानी बहुत आसान होती है। विभिन्न जीवन कौशल का निर्माण आज की तकनीक, आधुनिकता और पूर्व के अनुभवों के मिश्रण द्वारा प्रदान करने की जिम्मेदारी माता-पिता के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थानों की भी होती है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना