फसल प्रबंधन योजना को अपनाएं किसान : डीसी

Fatehabad News - डीसी धीरेन्द्र खडग़टा ने जिला के किसानों से आह्वान किया है कि वे पर्यावरण की रक्षा के लिए फसल प्रबंधन योजना को...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:41 AM IST
Fatehabad News - haryana news farmers should adopt crop management scheme dc
डीसी धीरेन्द्र खडग़टा ने जिला के किसानों से आह्वान किया है कि वे पर्यावरण की रक्षा के लिए फसल प्रबंधन योजना को अपनाएं। अपने खेतों में पराली इत्यादि न जलाएं, ताकि पर्यावरण संरक्षित हो।

उन्होंने कहा कि जो किसान पर्यावरण को दूषित करते हुए पराली जलाने का काम करते हैं, ऐसे किसानों पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के दिशा निर्देशानुसार कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

उपायुक्त ने बताया कि हरसेक के डाटा की रिपोर्ट के अनुसार पराली जलाने वाले किसानों पर स्वयं ही एफआईआर दर्ज हो जाएगी, इसलिए किसान पराली न जलाकर फसल प्रबंधन योजना का लाभ उठाए। फसलों के कटाई के बाद खेतों में पराली को आग लगाना आईपीसी की धारा 188 सहपठित वायु बचाव एंव प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम, 1981 के तहत दण्डनीय अपराध है तथा इसका उल्लघंन करने पर यदि व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो वह दण्ड का भागी होगा। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के दिशा निर्देशानुसार पराली जलाने वाले किसानों पर जुर्माने का भी प्रावधान है। उपायुक्त ने फसल प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को भी निर्देश दिए है कि फसल प्रबंधन योजनाओं को सफल बनाने के लिए किसानों को अधिक से अधिक जागरुक किया जाए और उन्हें तथा नए कृषि यंत्र उपयोग में लाने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने सभी एसडीएम को भी निर्देश दिए कि वे पराली में आग लगाए जाने वाली जगहों पर स्वयं पहुंचकर कार्यवाही करना सुनिश्चित करवाएं।

X
Fatehabad News - haryana news farmers should adopt crop management scheme dc
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना