शहर में 20 जगहों पर बने कूड़े के डंपिंग पॉइंट होंगे बंद

Sonipat News - शहर व कस्बों में शत प्रतिशत घरों से कूड़ा कलेक्शन करने का शपथ पत्र नगर निगम व पालिकाओं को देना होगा। सोनीपत शहर में 20...

Jan 24, 2020, 08:50 AM IST
Sonipat News - haryana news garbage dumping points at 20 places in the city will be closed
शहर व कस्बों में शत प्रतिशत घरों से कूड़ा कलेक्शन करने का शपथ पत्र नगर निगम व पालिकाओं को देना होगा। सोनीपत शहर में 20 के करीब बनाए गए कूड़ा डंपिंग पॉइंट को भी अब बंद किया जाएगा। इनमें दस को बंद किया भी जा चुका है। घरों से सीधा कूड़ा लिया जाएगा और बाहर की सफाई के दौरान कर्मचारी साथ के साथ कूड़ा उठाएंगे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की लगातार सख्ती के बाद अब प्रशासन भी हरकत में आया है। बुधवार को डीसी अंशज सिंह ने नगर निगम, नगर पालिकाओं व अन्य अधिकारियों की बैठक लेकर दिशा निर्देश दिए।

नगर निगम व सभी नगर पालिका अधिकारियों को कहा गया है कि घरों से गीला व सूखा कचरा इकट्ठा करना सुनिश्चित करें और इसका सही ढंग से निस्तारण भी करवाएं। एक दिन पहले ही लापरवाही पर शहर में कूड़ा उठान की जिम्मेदारी लिए हुए जेबीएम कंपनी को सात लाख जुर्माना भी किया गया है। डाॅ. अंशज सिंह ने कहा कि सभी नगर निगम व नगर पालिकाएं यह प्रमाण पत्र दें कि वह सौ प्रतिशत घरों में जाकर कूड़ा इकट्ठा करते हैं।

डंपिंग प्वाइंट पर उठान न होने से फैलता है कचरा : शहर में घरों से कूड़ा इकट्‌ठा करके अलग-अलग प्वाइंट पर इकट्‌ठा किया जाता है। शहर में 20 डंपिंग प्वाइंट बनाए गए थे। यहां से कचरा उठान करके मुख्य डंपिंग प्वाइंट मुरथल के पास पहुंचाया जाता है। हर दिन शहर से 250 टन कूड़ा निकलता है। कई बार शहर में बने प्वाइंट से कूड़ा नहीं उठता तो दिनभर यह सड़कों पर फैलता है और बदबू से आसपास के लोग परेशान होते हैं। अब इन्हें बंद करने का फैसला लिया गया है।

गांवों के लिए भी बनाए जा रहे जोन : जिले के गांवों में भी कूड़ा प्रबंधन के लिए संस्थाओं और पंचायतों का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए जोन बनाए जा रहे हैं और घरों से कूड़ा कलेक्शन होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान को लेकर सभी बीडीपीओ को निर्देश दिए कि वह यह गांवों में कूड़ा प्रबंधन पर ध्यान दें। मीटिंग में नगर निगम कमिश्नर अशोक बंसल, एसडीएम गन्नौर रविंद्र स्वप्निल पाटिल, एसडीएम खरखौदा श्वेता सुहाग, सीटीएम शंभू राठी सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

सोनीपत। कूड़ा व्यवस्था को लेकर बैठक करते डीसी डॉ. अंशज सिंह।

बायोमेडिकल वेस्ट की होगी निगरानी

सिविल अस्पताल व अन्य अस्पतालों के बायोमैडिकल वेस्ट की भी निगरानी होगी। इसकी व्यवस्था को लेकर सिविल सर्जन व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। औद्योगिक क्षेत्रों में भी कचरा प्रबंधन होगा। एचएसआईआईडीसी अधिकारियों ने बताया कि कुंडली में 20 एकड़ में ठोस कूड़ा प्रबंधन के लिए निर्माण किया जा रहा है। बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में एक एकड़ में गड्ढों का निर्माण कर वहां कूड़े से खाद तैयार किया जा रहा है। सब्जी मंडियों में भी कूड़ा न फैलने देने के निर्देश दिए गए हैं।

X
Sonipat News - haryana news garbage dumping points at 20 places in the city will be closed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना