गीता जयंती महोत्सव:प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम सेमिनार के जरिए समझाए जाएंगे गीता के पहलू

Sirsa News - जिला स्तरीय अंतर्राष्टï्रीय गीता जयंती महोत्सव में सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाएं व प्रबुद्घ नागरिक भी विशेष तौर...

Dec 04, 2019, 08:46 AM IST
Sirsa News - haryana news geeta jayanti festival exhibitions cultural programs will be explained through seminars
जिला स्तरीय अंतर्राष्टï्रीय गीता जयंती महोत्सव में सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाएं व प्रबुद्घ नागरिक भी विशेष तौर पर जिला प्रशासन को अपना सहयोग देकर महोत्सव को सफल बनाएं। यह बात उपमंडलाधीश नागरिक जयवीर यादव ने मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं प्रबुद्घ नागरिकों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। महोत्सव 6 से 8 दिसंबर तक स्थानीय चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 6 दिसंबर को विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम व गीता मनीषी द्वारा उद्बोधन किया जाएगा। 7 दिसंबर को प्रदर्शनी, गीता पर आधारित सेमिनार, सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। अंतिम दिन 8 को प्रदर्शनी, सेमिनार, ग्लोबल चैटिंग, नगर शोभा यात्रा ,पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित होगा।

शहर में अंतिम दिन निकाली जाएगी शोभायात्रा

एसडीएम ने कहा कि इस महोत्सव में गीता के जीवन से जुड़े पहलुओं पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा शहर के सभी धार्मिक, सामाजिक संगठन मिलकर शहर में एक शोभायात्रा व पालकी यात्रा का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को भव्य व साफ बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध पूरे किए जा रहे हैं। उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं से आग्रह किया कि वे महोत्सव के दौरान झांकी, स्वागत द्वार, श्लोक व मंत्रों उच्चारण, आरती, सत्संग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रसाद वितरण, उद्बोधन, जलपान सेवा आदि कार्यों में विशेष रुप से सहयोग कर कार्यक्रम को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर आयोजित किए जाने वाला गीता जयंती महोत्सव में आप लोगों का सहयोग अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि गीता का हमारे जीवन के हर पहलु में महत्व है। उन्होंने कहा कि जिला में गीता महोत्सव के उपलक्ष्य में एक शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभा यात्रा में विभिन्न स्कूलों के छात्र व छात्राओं द्वारा गीता के श्लोकों का उच्चारण किया जाएगा। इस शोभायात्रा में विभिन्न सामाजिक, धार्मिक व शैक्षणिक संस्थाओं के लोगों का सहयोग रहेगा। गीता जयंती महोत्सव के लिए धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं का पूर्ण रुप से सहयोग लिया जा रहा है। बैठक में जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी अमित पवार ने सभी संस्थाओं का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव में सामाजिक संस्थाओं की अहम भूमिका रहेगी। उन्होंने बताया कि गीता महोत्सव के अवसर पर विभिन्न संस्थानों द्वारा अपने उत्पादों की स्टॉल लगाई जाएगी जिसमें धार्मिक पुस्तकें, खाद्य सामग्री, हैंडीक्रॉफ्ट आदि उत्पाद उपलब्ध होंगे।

X
Sirsa News - haryana news geeta jayanti festival exhibitions cultural programs will be explained through seminars
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना