उपभोक्ताओं को तोहफा : किसी भी बैंक की राशि डाक बैंक से भी निकलवा सकेंगे

Sonipat News - भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) का एक साल पूरा होने पर उपभोक्ता को एक बड़ा ताेहफा मिला है। जिसके तहत कोई भी व्यक्ति...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 09:06 AM IST
Sonipat News - haryana news gift to consumers you can withdraw money from any bank through postal bank
भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) का एक साल पूरा होने पर उपभोक्ता को एक बड़ा ताेहफा मिला है। जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी बैंक (राष्ट्रीयकृत बैंक) का पैसा भी आईपीपीबी से निकाल सकेंगे या बैलेंस की जानकारी ले सकेंगे। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को सिर्फ अपने बाॅयोमीट्रिक निशान द्वारा ट्रांजेक्शन की अनुमति देनी होगी। सोनीपत में यह व्यवस्था लागू हो गई है। विभाग की ओर से मुख्य डाकघर सहित विभिन्न गांवों में इसके लिए जागरूकता शिविर शुरू किए हैं, ताकि अधिक से अधिक लोग इस सेवा का लाभ उठा सकें।

15 हजार उपभोक्ताओं के खाते खोले : बैंक प्रबंधक सचिन पोपली ने बताया कि सोनीपत में बैंक के अंतर्गत कुल एक्सेस प्वाइंट 178 है तथा अब तक सोनीपत में 15 हजार उपभोक्ताओं के खाते खोले भी जा चुके हैं। इस योजना के जरिए उपभोक्ता दस हजार रुपए तक की राशि निकाल सकते हैं। उपभोक्ताओं को आधार कार्ड, पंजीकृत मोबाइल नंबर एवं बाॅयोमैट्रिक के जरिए यह राशि मिलेगी।

सोनीपत. गांव में डाक विभाग के अवेयरनेस सेंटर पर जानकारी देते हुए।

मिलती हैं ये सुविधाएं : आईपीपीबी में चालू खाता, बचत खाता, धन हस्तांतरण, डीबीटी, बिल यूटिलिटी, उद्यम एवं व्यापार संबंधी भुगतान की सेवाएं मुहैया करायी जाती हैं। इसमें ग्राहकों को काउंटर सेवा, माइक्रो एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और आईवीआर की सेवाएं मिलती हैं।

भारतीय डाक भुगतान बैंक से पैसा निकाल सकेंगे


घर पर बैकिंग सेवा : इस योजना में एक मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड द्वारा ग्रामीण डाक सेवक एवं पोस्टमैन घर पहुंचकर सेवाएं देंगे। एक मोबाइल नंबर पर परिवार के पांच सदस्यों के खाते खोले जा सकेंगे। जिस नंबर से खाता खुलेगा, उसी से कॉल करने पर क्षेत्रीय डाक सेवक घर पहुंचकर ट्रांजेक्शन संबंधी सेवाएं देंगे।

X
Sonipat News - haryana news gift to consumers you can withdraw money from any bank through postal bank
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना