हरियाणा बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षाएं 28 से होंगी

Sonipat News - स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बुधवार को खत्म हो गए। अब सामने से परीक्षाओं का दौर। जिसकी शुरुआत इसी महीने से हो जाएंगी...

Jan 16, 2020, 08:51 AM IST
Sonipat News - haryana news haryana board will have pre board examinations from 28
स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बुधवार को खत्म हो गए। अब सामने से परीक्षाओं का दौर। जिसकी शुरुआत इसी महीने से हो जाएंगी और फिर यह सिलसिला आगामी वार्षिक परीक्षा के साथ ही पूरा होगा, ऐसे में अभी विद्यार्थियों के सामने सिलेबस काे रिवाइज की नहीं बड़ी चुनौती सिलेबस को कवर करने की चुनौती है। क्याेंकि विभिन्न स्कूलों में सिलेबस अब तक पूरा ही नहीं हो सका है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं एवं 12वीं की प्री बोर्ड की परीक्षाएं 28 जनवरी से शुरू होगी। जिसमें सोनीपत के करीब 20 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

परीक्षाओं का दौर
इस प्रकार संचालित होनी है परीक्षा

बोर्ड ने प्री बोर्ड की डेटशीट जारी कर दी है। प्रीबोर्ड की परीक्षाएं 28 जनवरी से 10 फरवरी तक चलेगी। जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं तीन मार्च से शुरू होकर 31 मार्च और कक्षा 10वीं की परीक्षा 4 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेगी।

इस प्रकार होगी परीक्षा की तैयारी

प्राध्यापक अतुल खट्‌टर ने बताया कि स्कूल शुरू होने पर सबसे पहले सिलेबस को पूरी तरह से कवर करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बोर्ड ने विद्यार्थी की परीक्षा तैयारी के लिए सभी विषयों के पिछले 3 साल के पुराने पेपर डाल दिए हैं। उसके आधार पर विद्यार्थियों को परीक्षा का पैटर्न समझाते हुए उसकी तैयारी करवाई जाएगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से स्कूलों को इन पुराने पेपरों में से बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

इस प्रकार प्री बोर्ड की डेटशीट

दसवीं







12वीं की परीक्षा












X
Sonipat News - haryana news haryana board will have pre board examinations from 28
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना