पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jhajjar News Haryana News Health Department Alert Staff And Patient Instructed To Mask The Corona Virus

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क, स्टाफ व मरीज को मास्क की हिदायत

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

चीन के बाद कोरोना वायरस का प्रभाव अब कई देशों में फैल चुका है। भारत में भी कई जगहों पर कोरोना संदिग्ध मिलने लगे हैं। झज्जर संदिग्ध मिला था, जिसको बहादुरगढ़ के नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। संदिग्ध 20 फरवरी को जर्मनी से लौटी थी। अब इसे देखते हुए ऐहतियात बरते जा रहे हैं। अस्पताल स्टाफ काे मास्क का इस्तेमाल करने की हिदायत दी है। हालांकि भारत में स्थिति चिंताजनक नहीं है, लेकिन इसके बावजूद केंद्र व राज्य सरकार इसको गंभीरता से ले रही है। संदिग्ध महिला का मायका गोयला गांव में है। जिला स्वास्थ्य विभाग को स्वास्थ्य हेल्पलाइन पर सूचना मिली जिसके बाद मेडिकल टीम ने संदिग्ध का सैंपल लेकर दिल्ली जांच के लिए भी भेज दिया। जिला स्वास्थ्य अधिकारी आरएस पूनिया ने बताया कि संदिग्ध को न तो हाई ग्रेड फीवर है न ही कफ और न ही कोरोना संदिग्ध के साथ मेल जोल की हिस्ट्री है। इसलिए डरने की कोई बात नहीं है। लेकिन इसके बावजूद सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है। सिविल अस्पताल के सभी स्टाफ खास तोर पर उन लोगों को मास्क लगाने की हिदायत है। पब्लिक डिलिंग के सभी स्टाफ को यह अनिवार्य है।

डॉक्टर्स ने दी ये सलाह

लोगों को हाइजेनिक कंडीशन बनाए रखने को कहा है। कम से कम 40 सेंकेंड हाथ धोने और सीधे छींकने और दूसरों की छींक के संपर्क से दूर रहने को कहा है। नागरिक अस्पताल में हर किसी काे मास्क के लिए कहा है।

ठेकेदार के तहत कर्मचारियों को नहीं मिल रहे मास्क

सिविल अस्पताल में ठेके के तहत भी कर्मचारी हैं। इसमें सफाई कर्मचारी व सुरक्षा गार्ड हैं। लेकिन इन सभी को मास्क उपलब्ध नहीं है। स्वीपर पवन व सुरक्षा गार्ड मनीश का कहना है कि उनको मास्क नहीं दिए गए। जबकि सुपरवाइजर कृष्ण पाल का कहना है कि सभी के लिए मास्क इशू हुए हैं। यदि किसी के पास नहीं है, तो उनको दिए जाएंगे।

मास्क की बिक्री में तेजी

कोरोना के डर से दवाईयों की दुकानों पर मास्क की बिक्री में भी तेजी आ गई है। कई दुकानों में मास्क आउट ऑफ स्टॉक हो गया है।

हेल्प लाइन नंबर : प्रदेश सरकार ने हर जिले में हेल्पलाइन नंबर जारी किए, गंभीर मरीजों के लिए रोहतक पीजीआई में क्रिटिकल केयर सेंटर बनाया। 685 बेड वाले 151 आइसोलेशन वार्ड बनाए। झज्जर के हेल्पलाइन नंबर 1251297221 है। यह नंबर केवल वर्किंग दिनों मेें काम करेगा, जबकि 7027813976 पर कभी भी संपर्क कर सकते हैं।

कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। सभी को मास्क के प्रयोग के लिए कहा गया है। मास्क की ओर डिमांड भी की गई है। साफ सफाई में सभी से सहयोग की अपील है। डाॅ. संजय सचदेवा, एमएस सिविल अस्पताल

मास्क की व्यवस्था कर काम करते
खबरें और भी हैं...