पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Gohana News Haryana News Higher Education Department Will Install Cctv Cameras In The College At Its Level

उच्चतर शिक्षा विभाग अपने स्तर पर लगवाएगा कॉलेज में सीसीटीवी कैमरे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

राजकीय महिला कॉलेज में असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने के लिए उच्चतर विभाग ने कॉलेज प्रशासन को अपने स्तर पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने की मंजूरी नहीं दी। कॉलेज अधिकारियों के अनुसार सीसीटीवी कैमरे मुख्यालय द्वारा ही लगवाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरों के लिए मुख्यालय ने प्रदेश के सभी कॉलेजों से रिपोर्ट भी मांगी हुई है।

रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश के करीब 67 कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। यह कार्य राज्य स्तरीय एजेंसी द्वारा किया जाएगा। महिला कॉलेज में नए सत्र में केवल लड़कियों के ही दाखिले हुए हैं। लड़कियों के कॉलेज के बाहर अक्सर मनचले युवक घूमते रहते हैं। मनचले युवक कॉलेज परिसर के अंदर घुसने के प्रयास में भी रहते हैं। कॉलेज में पहले से जो कैमरे लगे हैं, उनमें से अधिकांश कैमरे खराब हो चुके हैं। वहीं, जो कैमरे चल रहे हैं, उनकी गुणवत्ता अच्छी नहीं है। कैमरों की फुटेज में चेहरे स्पष्ट नहीं होते हैं। कॉलेज में 38 सीसीटीवी कैमरे लगने हैं। कैमरे लगाने पर करीब 8.50 लाख रूपए खर्च होंगे। मुख्यालय ने कैमरों के लिए बजट जारी भी कर दिया था, लेकिन खर्च करने की मंजूरी नहीं दी।

अलग-अलग होगा कंट्रोल रूम


महिला कॉलेज के दो अलग-अलग भवन बने हुए हैं। दोनों भवनों के बीच से रोड निकला हुआ है। रोड पर वाहनों की आवाजाही लगी रहती है। इसके चलते महिला विंग से कंट्रोल रूम तक तार की लंबाई अधिक हो गई। शरारती युवक बार-बार तार को क्षतिग्रस्त कर देते थे। इसके चलते कॉलेज में शरारती तत्वों पर निगरानी रखने में परेशानी होती थी। इस बार अधिकारियों ने दोनों भवनों के लिए अलग-अलग कंट्रोल रूम तैयार करने का निर्णय लिया है।

मुख्यालय ही लगवाएगा सीसीटीवी कैमरे

कॉलेज में छात्राओं की सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्थ करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने हैं। कैमरे लगवाने के लिए मुख्यालय ने बजट खर्च करने की मंजूरी नहीं दी। अब कैमरे मुख्यालय स्तर पर ही लगवाए जाएंगे। कैमरे लगाने के लिए स्थान चिह्नित कर रिपोर्ट मुख्यालय भेज दी है। वीके दहिया, प्राचार्य, राजकीय महिला कॉलेज, गोहाना।

कैमरों के लिए ये प्वाइंट किए गए हैं चिह्नित


महिला कॉलेज में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए दस प्वाइंट चिह्नित किए हैं। इनमें कॉलेज के दोनों भवनों के परिसर, पार्क, पार्किंग, मुख्य गेट, लाइब्रेरी, साइंस ब्लॉक, सेमिनार हॉल, कॉमन रूम शामिल हैं। इन सभी प्वाइंटों पर 38 सीसीटीवी कैमरे लगने हैं।


कॉलेज प्रशासन ने बीते वर्ष 38 सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए बजट खर्च करने की मांगी थी मंजूरी
खबरें और भी हैं...