5 दिन में अध्यापकों को करानी होगी सक्षम परीक्षा की तैयारी

Karnal News - सर्दियों की छुट्टियों के बाद 16 जनवरी से स्कूल खुलने जा रहे हैं। स्कूल खुलते ही अध्यापकों को केवल पांच दिन का समय...

Jan 14, 2020, 08:05 AM IST
Karnal News - haryana news in 5 days teachers will have to prepare for competent examination
सर्दियों की छुट्टियों के बाद 16 जनवरी से स्कूल खुलने जा रहे हैं। स्कूल खुलते ही अध्यापकों को केवल पांच दिन का समय विद्यार्थी की प्री-सक्षम परीक्षा की तैयारी के लिए हाेगा। जिसके कारण 16 से 20 जनवरी तक स्कूलों में प्री-सक्षम की तैयारी कराई जाएगी। 21 से 22 जनवरी को कक्षा तीसरी से आठवीं कक्षा की जिले के सभी ब्लॉक में प्री सक्षम की परीक्षा होगी। इस साल एक भी ब्लॉक सक्षम नहीं हो पाया है, विद्यार्थियों के परीक्षा में नंबर कम आ रहे हैं। जिसका मुख्य कारण अध्यापकों की लगातार निष्ठा ट्रेनिंग में जाना है। जिसके कारण स्कूलों के विद्यार्थियों की अभी तक सक्षम परीक्षाओं की तैयारी नहीं हो पाई है। नवंबर से 31 दिसंबर तक जिले भर के पहली से आठवीं तक अध्यापकों को दो माह ट्रेनिंग दी है।

14-15 फरवरी को सक्षम राउंड टू की सक्षम परीक्षा : शिक्षा विभाग की ओर से 14-15 फरवरी को सक्षम राउंड टू की परीक्षा दो भागों में होगी। पहले भाग में जिले के तीन ब्लॉक का चयन किया गया है। घरौंडा, असंध व निसिंग ब्लॉक की परीक्षा होगी। जबकि सक्षम राउंड टू के दूसरे भाग की 28-29 फरवरी में करनाल, इंद्री, नीलोखेड़ी ब्लॉक का चयन किया गया।

कक्षाओं की इन विषय अनुसार होगी

कक्षा तीसरी की परीक्षा से पांचवी तक हिंदी, गणित, ईवीएस की परीक्षा होगी। तीसरी से चौथी कक्षा की परीक्षा पेन पेपर व पांचवी कक्षा की आेएमआर की परीक्षा हुई। छठी से आठवीं कक्षा के हिंदी, गणित, साइंस व सोशल साइंस की परीक्षा होगी। छठी से आठवीं की परीक्षा ओएमआर शीट पर देखेंगे। सिलेब्स में 85 प्रतिशत प्रश्न सेट वन व सेट-5 की 15 प्रतिशत प्रश्न पिछले ग्रेड से होंगे।

फरवरी में सक्षम की परीक्षा होगी : राजपाल


X
Karnal News - haryana news in 5 days teachers will have to prepare for competent examination
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना