मैक्स मैरी स्कूल में गीता उत्सव में महिलाअाें ने लाेकगीताें से बनाया हरियाणवीं माहाैल

Sonipat News - हरियाणा का संगीत व हरियाणवीं बोली में गाए जाने वाले गीतों पर नाचकर महिलाओं ने खूब आनंद लिया। हरियाणवीं गीताें और...

Jan 19, 2020, 08:20 AM IST
Rai News - haryana news in the geeta utsav at max mary school women made haryanvi mahal with folk songs
हरियाणा का संगीत व हरियाणवीं बोली में गाए जाने वाले गीतों पर नाचकर महिलाओं ने खूब आनंद लिया। हरियाणवीं गीताें और हरियाणवीं चुटकलों से माहौल एकदम 25-30 साल पहले का हाे गया था। ना पहले आली हवा रही- ना पहले आला पानी, होगी खत्म कहानी पर भाईयों - ना मिलती चीज पुरानी गीत पर प्राचीन समय के खेल से लेकर पुराने रहन- सहन का उल्लेख हुआ। कार्यक्रम था मैक्स मैरी स्कूल में गीता उत्सव का। जिसमे आसपास के गांवों की तीन सौ महिलाएं पहुंची हुई थी।

कायर्क्रम की थीम विलुप्त होते जा रहे हरियाणवी लोकगीत थे। नांगल कलां, बढ़खालसा समेत करीब बीस गांवों की महिलाएं लोकगीत से श्रोताओं को 25-30 साल पहले के माहौल में ले गई। शादी ब्याह के गीत, फेरों पर दूल्हे को देने वाले सीटने, जच्चा के गीत, सामण- फागण व कातक नहाण के गीतों ने माहौल को हरियाणवीं बना दिया। गीतों पर हरियाणे के ठुमके भी लगे। सपना चौधरी का गीत गजबण पानी न चाली भी काफी सराहा गया। कार्यक्रम में डॉ. बीआर अंबेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की वीसी डॉ. विनय कपूर मेहरा, भारतीय किसान संघ की पंजाब प्रांत महामंत्री सुशीला बिश्नोई, प्रदेश संयोजिका सविमा मोर व प्राचार्य ऋतु चैलानी ने भी विचार प्रस्तुत किए।

राई. हरियाणवीं लोकगीत प्रस्तुत करती महिलाएं।

X
Rai News - haryana news in the geeta utsav at max mary school women made haryanvi mahal with folk songs
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना