• Hindi News
  • Haryana
  • Karnal
  • Gharaunda News haryana news indo israel agricultural project is bringing revolution in the world dr ron malaka

इंडो-इजराइल कृषि परियोजना दुनिया में क्रांति लेकर आ रही है : डॉ. रोन मलका

Karnal News - कृषि मंत्री जेपी दलाल व इजराइली राजदूत डॉ. रोन मलका ने पोली हाउस में उगाए गए येलो चेरी टमाटर का स्वाद चखा।...

Jan 29, 2020, 07:36 AM IST
Gharaunda News - haryana news indo israel agricultural project is bringing revolution in the world dr ron malaka
कृषि मंत्री जेपी दलाल व इजराइली राजदूत डॉ. रोन मलका ने पोली हाउस में उगाए गए येलो चेरी टमाटर का स्वाद चखा। इंडो-इजराइल सेंटर की सफलता से अभिभूत डाॅ. मलका ने कहा कि इंडो-इजराइल कृषि परियोजना पूरी दुनिया में कृषि क्रांति लेकर आ रही है। मंगलवार को सब्जी उत्कृष्टता केंद्र पर तृतीय सब्जी मेले के समापन समारोह में पहुंचे इजरायल के राजदूत रोन मलका व कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल, हरियाणा उद्यान विभाग के महानिदेशक डाॅ. अर्जुन सिंह सैनी व उपनिदेशक दीपक कुमार के साथ केेंद्र पर चल रहे कार्यों का जायजा लिया। डॉ. अर्जुन सिंह सैनी ने इजराइली राजदूत व कृषि मंत्री को पोली हाउस में उगाई गई रंगीन शिमला मिर्च, मिट्टी रहित टमाटर व चेरी टमाटर व हाई-टेक ग्रीन हाउस में तैयार की जा रही विभिन्न सब्जियों की पौध के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर इजराइल से माया कंडोश, सलाहकार मिस्टर डन आल्यूफ, कृषि वैज्ञानिक सलारू बीके दुबे, नाबार्ड के चीफ जनरल मैनेजर राजीव महाजन, उप-निदेशक बागवानी, घरौंडा सब्जी उत्कृष्टता केंद्र से डाॅ. दीपक धतरवाल, डाॅ. बिल्लू कादियान, डाॅ. मनोज, डाॅ. सुधीर यादव सहित बागवानी व कृषि अधिकारी उपस्थित रहे। मेले में सब्जी, मशरूम, पुष्प एवं मूल्य संवर्धन के लिए कुल 60 किसानों को उन द्वारा किए गए उत्कृष्ट सब्जी उत्पादन के लिए पुरस्कार वितरित किए गए।

कृषि मंत्री ने किसानों का आह्वान किया कि वह अपनी आय को बढ़ाने के लिए परम्परागत खेती को छोड़कर पशु पालन, मछली पालन और बागवानी अपनाएं। उन्होंने कहा कि हमने पेहवा में पहला पैक हाउस खोला है जिसकी लागत 6 करोड़ रुपए है और आज घरौंडा में भी इंटीग्रेटेड पैक हाउस की स्थापना की है। कृषि मंत्री ने एेलान किया कि जो किसान पैक हाउस, पॉली हाउस, खुंबी हाउस खोलना चाहते हैं उसके लिए भी हरियाणा सरकार ने बिजली की दर प्रति यूनिट 8.50 रुपए से घटाकर 2.50 रुपए कर दी है।

सब्जी मेले में पहुंचे इजरायल के राजदूत रोन मलका व कृषि मंत्री जेपी दलाल

घरौंडा . सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में हाईटेक पोली हाउस में उगाई गई पौध का अवलोकन करते कृषि मंत्री दलाल व इजराइल के राजदूत मलका।

इंडो-इजराइल सब्जी मेले पर बारिश की मार

सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में आयोजित सब्जी मेले के दूसरे दिन ही मौसम ने करवट बदल ली। सोमवार को हुई बारिश के कारण मेले का माहौल बिगड़ गया। मौसम के मिजाज को भांपते हुए उद्यान अधिकारियों ने मंगलवार को होने वाले समापन कार्यक्रम के लिए आनन फानन में वाटर प्रूफ टेंट की व्यवस्था की, लेकिन मंगलवार की सुबह हुई बारिश ने मेले की व्यवस्थाओं पर पानी फेर दिया।

X
Gharaunda News - haryana news indo israel agricultural project is bringing revolution in the world dr ron malaka

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना