पत्रकार बनने के लिए सवाल उठाना जरूरी : श्रीवास्तव

Kurukshetra News - केयू के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान की ओर से शुक्रवार को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में फैकल्टी लांज में...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:16 AM IST
Kurukshetra News - haryana news it is necessary to raise questions to become a journalist srivastava
केयू के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान की ओर से शुक्रवार को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में फैकल्टी लांज में हिंदी पत्रकारिता मुद्दे और चुनौतियां विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी की गई। इसमें सतीश श्रीवास्तव ने कहा कि पत्रकारिता का पाठ पढ़ने वाले पत्रकार के लिए सबसे पहले सवाल उठाना महत्वपूर्ण है।

पत्रकारिता के लिए सबसे बड़ा सवाल यही है कि आज सवाल कम उठाए जा रहे हैं बल्कि पत्रकारिता से बाहर वाले लोग ज्यादा सवाल उठा रहे हैं। यही बात पत्रकारिता के सामने एक चुनौती बनकर सामने आई है। उन्होंने कहा कि एक आदर्श समाज बनाने के लिए अच्छे पत्रकारों द्वारा सवाल उठाना समाज हित में जरूरी है। उन्होंने जनसंचार एवं मीडिया संस्थान के 10 भावी पत्रकारों को अपने समाचार-पत्र में काम करने लिए भी आमंत्रित किया। मुकेश राजपूत ने कहा कि टीवी एक त्वरित माध्यम है। इसमें जल्द से जल्द निर्णय लेने की क्षमता आपको आगे बढ़ाती है। डिजीटल माध्यम ने वर्तमान में अधिक से अधिक सीखने का अवसर उपलब्ध करवाया है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के प्रो. शशिकांत शर्मा ने कहा कि हिंदी को आगे बढ़ाने के लिए हमें किसी अन्य भाषा को कमजोर नहीं करना है। बल्कि उस भाषा को सम्मान देते हुए हिंदी भाषा को भी सम्मान देना होगा। जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान की निदेशिका प्रो. बिंदु शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए किसी भाषा की बारीकियों को सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। संगोष्ठी का संचालन डॉ. बंसी लाल ने किया।

प्रतियोगिता के विजेताओं को किया पुरस्कृत : पोस्टर मेकिंग में मोहित भोला ने पहला, दीपक ने दूसरा और कृतिका ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं मोहित राजपूत को सांत्वना पुरस्कार मिला। कविता पाठ प्रतियोगिता में तृप्तजीत कौर पहले, काजल दूसरे और केशवी तीसरे स्थान पर रही। पीपीटी में कशिश चौहान ने पहले, सूर्यांश चावला ने दूसरे और केशवी ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया। कैप्शन में रोहित यादव पहले, निजू दूसरे और संजीव राठौर तीसरे स्थान पर रहे। वाद-विवाद प्रतियोगिता में अनूप सेमवाल ने पहला, आशीष वत्स ने दूसरा और भिवानी प्रसाद व हिमांशु शर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। मौके पर डॉ. मधुदीप, डॉ. अशोक शर्मा, डॉ. आबिद अली, डॉ. अभिनव, डॉ. तपेश किरण, डॉ. रोशनलाल मस्ताना, डॉ. अजय कुमार, रोमा सिंह, अर्पणा सिंह, रितु सिंह, मोनिका, राकेश कुमार, सचिन वर्मा, अमित जांगड़ा, डॉ. प्रदीप राय, राहुल अरोड़ा और सुनीता मौजूद रही।

कुरुक्षेत्र | केयू फैकल्टी लांज में जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत करते अतिथि।

X
Kurukshetra News - haryana news it is necessary to raise questions to become a journalist srivastava
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना