पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जेम्स बाॅण्ड : अय्यार, शॉन कॉनेरी और क्रेग

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

**

जयप्रकाश चौकसे

फिल्म समीक्षक

इयान फ्लेमिंग ने जेम्स बाॅण्ड नामक पात्र रचकर कुछ उपन्यास लिखे। एक उपन्यास से प्रेरित पहली फिल्म का नाम था ‘डॉक्टर नो’, जिसमें शॉन कॉनेरी ने जेम्स बाॅण्ड की भूमिका की थी। कुछ बाॅण्ड फिल्मों में अभिनय करने के पश्चात शॉन कॉनेरी ने अपनी अभिनय कला के विकास के लिए जेम्स बाॅण्ड की भूमिका अभिनीत करने से इनकार कर दिया। अन्य कलाकारों के साथ फिल्में बनती रहीं और डेनियल क्रेग ने ‘कैसिनो रॉयल’ में यह भूमिका अभिनीत की। शॉन कॉनेरी के बाद डेनियल क्रेग अत्यंत लोकप्रिय हुए हैं। जेम्स बाॅण्ड शृंखला की नई फिल्म का नाम है ‘नो टाइम टू डाई’। यह फिल्म इसी वर्ष प्रदर्शित होने जा रही है। भारत में हिंदी, तमिल, तेलुगु भाषाओं में फिल्म को डब किया जाएगा।

इयान फ्लेमिंग के लिखे उपन्यासों से कहीं अधिक जेम्स बाॅण्ड फिल्में बन चुकी हैं। दरअसल, जेम्स बाॅण्ड एक ब्रांड है, जिसे भुनाना जारी रखा जाएगा। ज्ञातव्य है कि इस पात्र का जन्म शीत युद्ध के समय हुआ था। दूसरे विश्व युद्ध के पश्चात यह तय किया गया कि तीसरा विश्व युद्ध कभी न हो। इसी कारण जेम्स बाॅण्ड की रचना की गई जो अकेला ही विरोधी के खेमे में जाकर उसके शस्त्र भंडार को नष्ट करता है। एक जेम्स बाॅण्ड फिल्म का नाम है ‘फ्रॉम रशिया विद लव’। ज्ञातव्य है कि डेनियल क्रेग भी जेम्स बाॅण्ड का पात्र अभिनीत करने से मना कर चुके थे, परंतु निर्माता ने बड़ी मिन्नत करके उन्हें यह फिल्म करने के लिए राजी किया है। जेम्स बाॅण्ड फिल्मों के निर्माण के लिए अस्त्र-शस्त्र, कार, हवाई जहाज इत्यादि उपकरणों का निर्माण किया जाता है। जेम्स बाॅण्ड की कार सड़क पर दौड़ने के साथ ही समुद्र सतह पर तैर भी सकती है। कार पनडुब्बी की तरह भी काम करती है। स्टीवन स्पीलबर्ग ने ‘जुरासिक पार्क’ फिल्म की शूटिंग के लिए आवश्यक वस्तुओं और जानवरों को बनाने के लिए कुछ कारखाने भी रचे थे। फिल्म के प्रदर्शन के दिन ही डायनासोर खिलौने भी बाजार में आ गए। मूल उद्योग से अधिक कमाई उप-उद्योग द्वारा प्राप्त होती है।

इयान प्लेमिंग के उपन्यास फॉर्मूला उपन्यास हैं, परंतु उनमें कुछ महत्वपूर्ण बातें भी शामिल हैं, जैसे ‘डायमंड्स फॉर एवर’ उपन्यास में दक्षिण अफ्रीका के दोहन का वर्णन है। खदान से हीरे निकालने वाले मजदूर हमेशा गरीब बने रहते हैं। अमेरिका की गुप्त एजेंसी सीआईए कहलाती है। रूस की संस्था को केजीबी के नाम से जाना जाता है। ‘नाम शबाना’ और ‘बेबी’ नामक फिल्मों में काल्पनिक संस्था रची गई है। सलमान खान और कैटरीना कैफ अभिनीत फिल्म में सलमान भारत के लिए और कैटरीना पाकिस्तान के लिए काम करते हैं। दोनों में प्रेम हो जाता है और वे लापता हो जाते हैं। फिल्म में एक संवाद है कि कम से कम यह एक ऐसा प्रकरण है, जिसमें दोनों दुश्मन देश मिलकर काम कर रहे हैं। फिल्म एक था टाइगर में एक संवाद इस आशय का है- ‘जब प्रेम हुआ तब यह पता नहीं था कि वह दुश्मन देश के लिए काम करती है और प्रेम हो गया तो दुश्मनी कैसी’ गोयाकि प्रेम ही दुश्मनी समाप्त करता है। प्रेम को भी शस्त्र की तरह इस्तेमाल किया जाता है। राजी फिल्म में भारतीय कन्या का विवाह पाकिस्तानी से होता है और वह भारत के लिए जासूसी करती है। राजी में प्रस्तुत विवाह भी प्रायोजित है। बहरहाल, फिल्म के नाम पर गौर करने से लिए कोई समय मौजूं भी हो सकता है? जन्म के समय पंचांग देखकर व्यक्ति की कुंडली बनाई जाती है, परंतु मृत्यु का समय उसमें नहीं दिया जाता। नाड़ी विशेषज्ञ वैद्य भी मृत्यु का सूक्ष्म संकेत देते हैं। नाड़ी वैद्य पर आरोग्य निकेतन एक विलक्षण उपन्यास है। जीवन नामक वाक्य में मृत्यु कॉमा है, पूर्णविराम नहीं।

आजकल जासूसी पर वेब सीरीज रची जा रही हैं। विनोद पांडे और शिवम नायर की सीरीज का प्रदर्शन 17 मार्च से हो रहा है। ये दोनों फिल्मकार एक और जासूसी कथा वाली वेब सीरीज बनाने जा रहे हैं। गुजश्ता सदी में देवकीनंदन खत्री ने अय्यार केंद्रित चंद्रकांता, भूतनाथ इत्यादि उपन्यास लिखे थे। इन उपन्यासों की तर्कहीन बातें ही अब जेम्स बाॅण्डनुमा फिल्मों में प्रस्तुत की जा रही हैं। फिल्म यकीन दिलाने की कला है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें