दृष्टि बाधित बच्चों की 100 मीटर दौड़ में जसमीन, गोला फेंक में हिमांशु प्रथम

Karnal News - विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर दिव्यांग बच्चों की दो दिवसीय जिला स्तरीय खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का...

Dec 04, 2019, 08:10 AM IST
Karnal News - haryana news jasmin in the 100m race for the visually impaired children himanshu first in the shot put
विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर दिव्यांग बच्चों की दो दिवसीय जिला स्तरीय खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक ब्वायज विद्यालय में किया गया। प्रतियोगिता में अतिरिक्त उपायुक्त एवं समग्र शिक्षा के चेयरमैन अनीश यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचकर बच्चों को प्रोत्साहित किया। प्रतियोगिता में बच्चों को अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में चुनौतियों होती हैं परंतु दिव्यांग बच्चों के जीवन में चुनौतियों अधिक होती है। लेकिन उसे अधिक अवसर न मिलने के कारण वह चुनौतियों को ठीक से समझ नहीं पाता। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों की प्रतिभा का सही आकलन उनके अभिभावक व अध्यापक कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों को सहानुभूति अथवा दया की जरुरत नहीं, बल्कि उन्हें उचित मार्गदर्शन व प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि खेल जीवन का अभिन्न अंग है, इससे बच्चे का शारीरिक, सामाजिक व मानसिक विकास होता है। समग्र शिक्षा की सहायक जिला परियोजना संयोजक अंजु कौडा ने बताया कि खेलकूद प्रतियोगिता में कक्षा तीन से पांच, 6 से 8 तथा 9 से 12 कक्षा के लड़के व लड़कियों के समूह में दृष्टिबाधित, अस्थि बाधित, मूक बधिर व मानसिक विमदंता वाले बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि दृष्टिबाधित बच्चों की 100 मीटर दौड़ में कक्षा 9 से 12 में जसमीन प्रथम, मोनिका द्वितीय, निशा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 6 से 8 में मुस्कान, शिवानी, पायल ने क्रमशः पहला, दूसरा, तीसरा व कक्षा 3 से 5 मे माफी, माही व ज्योति ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। मूक बधिर की 100 मीटर दौड़ में कक्षा 3 से 5 में रोबिन, गोबिंद व राकेश ने पहले, दूसरे, तीसरे स्थान पर कब्जा किया। समूह 5 से 8 में सुमित पहले, रितिक दूसरे व सोनदीप तीसरे स्थान पर रहे। 100 मीटर मानसिक विमदंता समूह के कक्षा 3 से 5 में अमरजीत प्रथम, हिमांशु नन्हेड़ा दूसरे व अंकुश तीसरे स्थान पर रहे। अस्थि बाधित के कक्षा 3 से 5 के समूह की 100 मीटर में अरविंद प्रथम, औमकार द्वितीय व सावन तीसरे स्थान पर रहे। गोला फेंक मानसिक विमन्दता स्पर्धा में हिमांशु नन्हेड़ा ने प्रथम स्थान पर कब्जा करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

करनाल. विश्व दिव्यांग दिवस पर दो दिवसीय जिलास्तरीय खेलकूद में गोला फेंकता विद्यार्थी।

X
Karnal News - haryana news jasmin in the 100m race for the visually impaired children himanshu first in the shot put
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना